कीमत - 25,999 रुपये

क्या है खास - कर्व्ड डिस्प्ले, 108MP अल्ट्रा एचडी कैमरा

क्या है कमी - प्रोसेसर, वजन

नई दिल्ली, सौरभ वर्मा। Tecno Phantom X Review: टेक्नो की तरफ से प्रीमियम टच के साथ एक मिड-बजट स्मार्टफोन Tecno Phantom X लॉन्च किया गया है। यह टेक्नो का सबसे प्रीमियम स्मार्टफोन है, जिसे कर्व्ड डिस्प्ले के साथ पेश किया गया है। साथ ही फोन के रियर में ट्रिपल कैमरा दिया गया है। जबकि रियर में ड्यूल सेल्फी कैमरा मिलता है। ये हुई Tecno Phantom X स्मार्टफोन की ऑन-पेपर डिटेल... लेकिन फोन का परफॉर्मेंस और बैटरी और कैमरा कैसा है? यह जानेंगे आज के रिव्यू में..

डिजाइन

अगर डिजाइन की बात करें, तो Tecno Phantom X स्मार्टफोन आपको निराश नहीं करेगा। फोन में ट्रिपल रियर कैमरा मॉड्यूल दिया गया है। फोन का फ्रंट और बैक कर्व्ड एज के साथ आता है। फोन का फ्रंट की कर्व्ड डिस्प्ले आपको प्रीमियम स्मार्टफोन की फील देगा। फोन के फ्रंट में ड्यूल सेल्फी कैमरा दिया गया है। फोन कर्व्ड डिस्प्ले के साथ ही फुल व्यू डिस्प्ले के साथ आता है, जो फोन को 25,999 रुपये की कीमत के बाकी स्मार्टफोन से अलग बनाता है। ओवरऑल डिजाइन की बात करें, तो फोन बेहद शानदार है।

डिस्प्ले

Tecno Phantom X स्मार्टफोन में 6.7 इंच की फुल एचडी प्लस एमोलेड डिस्प्ले दी गई है। फोन 90Hz एडॉप्टिव रिफ्रेश रेट सपोर्ट के साथ आता है। फोन में 70 डिग्री कर्व्ड स्क्रीन दी गई है। डिस्प्ले और रियर में प्रोटेक्शन के लिए कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 का इस्तेमाल किया गया है। फोन की ब्राइटनेट काफी अच्छी है। फोन को इनडोर और आउटडोर में अच्छे से इस्तेमाल किया जा सकता है। एमोलेड डिस्प्ले और 90Hz रिफ्रेश रेट जैसे फीचर्स इसे इंडस्ट्री लीडिंग मिड-बजट स्मार्टफोन बना देते हैं। जब हमने फोन पर वीडियो देखें, तो वीडियो के दौरान कलर्स और कॉन्ट्रॉस्ट रेश्यो काफी अच्छा था। डिस्प्ले के मामले में फोन काफी अच्छा रहा है।

इन हैंड फील

फोन का इनहैंड फील काफी अच्छा है। होल्ड करने पर फोन प्रीमियम फील का एहसास कराता है। हालांकि जब फोन को ज्यादा होल्ड करेंगे, तो फोन बाकी प्रीमियम फोन के मुकाबले भारी महसूस होगा। फोन का वजन करीब 200 ग्राम है। साथ ही फोन के रियर में उंगलियों के निशान नजर आते हैं, जब फोन को ज्यादा देर तर होल्ड करते हैं।

कैमरा

Tecno Phantom X स्मार्टफोन में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। इसका मेन कैमरा 50 मेगापिक्सल का है। इसके साथ ही फोन में 13 मेगापिक्सल, 8 मेगापिक्सल कैमरा सेंसर दिए गए हैं। फोन 108MP अल्ट्रा एचडी मोड के साथ आता है। फोन में लाइट सेंसटिव इंडस्ट्री लीडिंग GN1 सेंसर दिया गया है। फोन को 48 मेगापिक्सल के साथ 8 मेगापिक्सल के लेंस दिए गए हैं। कैमरा क्वॉलिटी की बात करें, तो फोन काफी अच्छा है। हालांकि लो-लाइट फोटोग्रॉफी के दौरान फोन का कैमरा स्ट्रगल करता है। फ्रंट कैमरे से काफी अच्छी सेल्फी क्लिक की जा सकती है। कैमरा क्वॉलिटी के मामले में फोन काफी अच्छा है। अगर वीडियो की बात करें, तो Tecno Phantom X स्मार्टफोन में 30fps पर 4k वीडियो रिकॉर्ड कर पाएंगे।

नाइट मोड 

परफॉर्मेंस

फोन में मीडियाटेक हीलियो जी95 चिपसेट दिया गया है, जिसका परफॉर्मेंस रिव्यू के दौरान अच्छा है। वीडियो स्ट्रीमिंग, कॉलिंग समेत डेली यूज के सारे काम के लिए फोन बेहतरीन है। साथ ही फोन में गेमिंग का एक्सपीरिएंस ठीक है। लेकिन यह स्मार्टफोन भारी ग्रॉफिक्स वाले गेम के लिए नहीं है। जब हमने अल्ट्रा गेमिंग मोड में गेमिंग की, तो उस वक्त फोन का परफॉर्मेंस ठीक-ठाक रहा था। ऐसे में Tecno Phantom X स्मार्टफोन को गेमिंग स्मार्टफोन के लिए ज्यादा उपयुक्त नहीं कहा जा सकता है। लेकिन बाकी फोन का परफॉर्मेंस आपको निराश नहीं करेगा। फोन में 8 जीबी रैम दी गई है, जिसे वर्चुअल रैम सपोर्ट की मदद से 13 जीबी तक बढ़ाया जा सकेगा। फोन एंड्रॉइड 11 बेस्ड Hi 8.0 सपोर्ट के साथ आएगा। अगर ऑपरेटिंग सिस्टम की बात करें, तो फोन में कई सारे प्री-इंस्टॉल ऐप्स दिए गए हैं, फोन का यूजर एक्सपीरिएंस काफी शानदार है। फोन इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर सपोर्ट के साथ आता है।

बैटरी

Tecno Phantom X स्मार्टफोन में 47000mAh की बड़ी बैटरी दी गई है, जिसे 33W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट दिया गया है। फोन सिंगल चार्ज में आराम से एक दिन निकाल देता है। बैटरी परफॉर्मेंस के मामले में Tecno Phantom X फोन काफी अच्छा है। फोन को 90Hz रिफ्रेश रेट पर इस्तेमाल करेंगे, तो फोन की बैटरी जल्दी डेड हो जाती है।

हमारा फैसला

अगर आप सस्ते में एक प्रीमियम फ्लैगशिप स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं, तो यह स्मार्टफोन आपके लिए एक विकल्प हो सकता है, क्योंकि फोन 25,999 रुपये में कर्व्ड डिस्प्ले सपोर्ट के साथ आता है। फोन में 108MP अल्ट्रा एचडी मोड दिया गया है। फोन परफॉर्मेंस और बैटरी के मामले में आपको निराश नहीं करेगा।

Edited By: Saurabh Verma