नई दिल्ली, सिद्धार्था शर्मा। Tecno ने इस साल भारत में ज्यादा एक्टिव रहा है। पिछले दिनों कंपनी ने Tecno Camon i4 को बजट रेंज में लॉन्च किया था, जिसका अच्छा रिस्पॉन्स कंपनी को मिला है। अब Tecno ने मिड रेंज में Tecno Phantom 9 को भारत में लॉन्च किया है। इस स्मार्टफोन को Rs 14,999 की कीमत में लॉन्च किया है। क्या ये स्मार्टफोन इस रेंज में Xiaomi, Samsung, Nokia, Vivo और Oppo के स्मार्टफोन्स को चुनौती दे सकता है? आइए जानते हैं

Design

सबसे पहले बात करते हैं फोन के डिजाइन की, Phantom 9 में गेरिश कलर दिया गया है जो यंगस्टर्स को पसंद आ सकता है। इसके अलावा फोन की बिल्ड क्वालिटी भी प्रीमियम दी गई है जो इस सेग्मेंट के अन्य स्मार्टफोन्स के लिए चुनौती है। फोन का बैक में सिलिकॉन बैक कवर दिया गया है जो फोन को भारी नहीं बनाता है। फोन का यूनिबॉडी डिजाइन और सिमेट्रिकली फिटेड ट्रिपल रियर कैमरा इसे और आकर्षक बनाता है। इस वजह से यह स्मार्टफोन एक प्रीमियम लुक देता है जो Rs 25,000 के प्राइस रेंज वाले स्मार्टफोन की फील देता है।

Display

Tecno Phantom 9 में 6.4 इंच का टचस्क्रीन डिस्प्ले दिया गया है जिसकी पिक्सल डेनसिटी 403ppi दिया गया है। फोन में वाटरड्रॉप नॉच डिजाइन दिया गया है जिसका आसपेक्ट रेश्यो 19:5:9 दिया गया है। इस स्मार्टफोन पर आप गेम खेलने के साथ-साथ वीडियो स्ट्रीमिंग का भी बेहतर आनंद ले सकते हैं। इस स्मार्टफोन के डिस्प्ले का रिजोल्यूशन 1,080 x 2,340 पिक्सल दिया गया है। वहीं, इसके ऊपर और नीचे की तरफ पतले बेजल दिए गए हैं जो इसे प्रीमियम फील देता है।

Specifications

इस साल लॉन्च हुए Rs 15,000 की प्राइस रेंज में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन चिपसेट प्रोसेसर दिए गए हैं। वहीं, Tecno Phantom 9 में क्वालकॉम की जगह MediaTek प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। इसमें MediaTek Helio P35 प्रोसेसर दिया गया है। फोन में 6GB रैम और 128GB स्टोरेज दिया गया है, फोन की इंटरनल मेमोरी को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए एक्सटेंड किया जा सकता है। यह स्मार्टफोन Android 9 Pie पर आधारित इन हाउस hiOS v5.0 bloatware ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है। साथ ही होम स्क्रीन पर क्विक ऐप ट्रे दिया गया है जो क्विक जेस्चर कंट्रोल से लैस है।

परफॉर्मेंस की बात कें तो इसमें गेम खेलते हुए आप मल्टी टास्किंग भी कर सकते हैं। गेम खेलते हुए मल्टी टॉस्किंग में किसी भी तरह का लैग, ऐप क्रेश और हीटिंग जैसी कोई समस्या नहीं आई। Tecno Phantom 9 मिड रेंज के Xiaomi और Samsung के स्मार्टफोन से बेहतर परफॉर्म करता है। इसमें सिक्युरिटी के लिए फेस अनलॉक फीचर भी दिया गया है। इसके अलावा ये Bluetooth 5.0 को भी सपोर्ट करता है।

Cameras

इस साल लॉन्च हुए अन्य स्मार्टफोन्स की तरह ही इसे भी मल्टीपल कैमरा मॉड्यूल के साथ लॉन्च किया गया है। Tecno Phantom 9 में भी ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। इसके प्राइमरी रियर कैमरे में 16 मेगापिक्सल का सेंसर दिया गया है जिसका अपर्चर f/1.85 दिया गया है। इसके अलावा एक 8 मेगापिक्सल का सेकेंडरी सेंसर और एक 2 मेगापिक्सल का तीसरा सेंसर दिया गया है। फोन के फ्रंट में 32 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है। फोन के सेल्फी कैमरे में f/2.0 अपर्चर दिया गया है जो 1.6 माइक्रॉन की तस्वीर क्लिक कैप्चर कर सकता है।

इस स्मार्टफोन से ली गई तस्वीर में आपको शार्प क्वालिटी की इमेज मिलती है। अच्छी लाइट कंडीशन में ली गई तस्वीर आपको सरप्राइज कर सकती है। लो लाइट में भी इसके मेन कैमरे से आप एक बेहतर तस्वीर क्लिक कर सकते हैं। फोन में बूके मोड भी दिया गया है, साथ ही इसमें प्रो-मोड भी दिया गया है, जिसे आप कैमरे सेटिंग्स में जाकर एक्टिव कर सकते हैं। सेल्फी लवर्स को इसका फ्रंट कैमरा भी पसंद आएगा जिसमें ब्यूटी मोड, बोकेह सेल्फी जैसे फीचर्स दिए गए हैं। सोशल मीडिया लवर्स को भी इस स्मार्टफोन से ली गई सेल्फी यूजर्स को पसंद आएगा।

Battery

Tecno Phantom 9 में 3,500 mAh की बैटरी दी गई है। चार्जिंग के लिए USB Type-A एडेप्टर दिया गया है। फोन में आपको फास्ट चार्जिंग फीचर नहीं मिलता है यानी की यह फोन फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट नहीं करता है। एक बार फोन चार्ज करने पर आप इसे एक दिन आसानी से चला सकते हैं। यही नहीं, अगर आप स्मार्टफोन का ज्यादा इस्तेमाल नहीं करते हैं तो इसे आप एक दिन से ज्यादा दिन तक चला सकते हैं।

Verdict

Rs 14,999 की प्राइस रेंज में Tecno Phantom 9 आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है जिसमें आपको सभी फीचर्स मिलेंगे जो आप एक मिड रेंज के फोन में देखना चाहते हैं। इसके अलावा इस स्मार्टफोन के साथ एक साल का स्क्रीन रिप्लेसमेंट वारंटी दी गई है। इस स्मार्टफोन को हम उन यूजर्स के लिए रेकोमेंड करेंगे जो Xiaomi और Samsung के मिड रेंज से हटकर कोई अन्य ब्रांड के स्मार्टफोन में स्विच करना चाहते हैं।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप