नई दिल्ली, हर्षित हर्ष। इन दिनों युवाओं में वायरलेस ब्लूटूथ नेकबैंड वाले ईयरफोन का क्रेज है। आप पार्क में जागिंग करते हुए युवा से लेकर मेट्रो में सफर करते हुए लोगों को ब्लूटूथ नेकबैंड वाले ईयरफोन के साथ देख सकते हैं। कई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस और एक्सेसरीज बनाने वाली कंपनी युवाओं के लिए इस तरह के नेकबैंड और ब्लूटूथ स्पीकर्स भारत में बेचते हैं। आज हम आपके लिए Sound One कंपनी का वायरलैस ब्लूटूथ ईयरफोन का रिव्यू लेकर आए हैं। इसमें हम इसकी साउंड क्वालिटी, बैटरी बैकअप, कम्फर्ट लेवल आदि के बारे में बताएंगे। इस ब्लूटूथ ईयरफोन को कई दिनों तक इस्तेमाल करने के बाद आपके लिए यह रिव्यू लेकर आए हैं।

डिजाइन

आम वायरलेस नेकबैंड ब्लूटूथ की तरह ही इसका लुक और डिजाइन ट्रेडिशनल दिया गया है। इसमें एक राउंड नेकबैंड मिलता है जिसके दोनों साइड में ईयरपीस फिट किया गया है। इसके नेकबैंड के दाईं ओर चार्जिंग जैक और बैटरी दी गई है। जबकि, इसके बांईं ओर आपको सभी फंक्शनल बटन दिए गए हैं। इन फंक्शनल बटन के साथ ही बाईं ओर आपको एक मेमोरी कार्ड स्लॉट भी दिया गया है जिसमें आप माइक्रोएसडी कार्ड को इंसर्ट कर सकते हैं। डिजाइन के मामले में यह मुझे ठीक-ठाक ही लगा। आम तौर ब्लूटूथ ईयरफोन वाले नेकबैंड इसी तरह के आते हैं, इनमें सिमिलैरिटी होती है।

कम्फर्टिबिलिटी

इस ब्लूटूथ नेकबैंड का वजन 109 ग्राम है, जो इतना ज्यादा नहीं है। हालांकि, आपको ऐसा जरूर लगेगा कि आपने अपनी गर्दन में कोई पट्टा डाल रखा है। इस ब्लूटूथ नेकबैंड की सबसे खास बात यह है कि यह स्वेट प्रूफ है। इसको IPX5 रेटिंग मिली है जो पसीने को अंदर के सर्किट तक पहुंचने नहीं देता है। जिसकी वजह से इसके इंटरनल कंपोनेंट के खराब होने के चांस कम रहते हैं।

कनेक्टिविटी

कनेक्टिविटी फीचर्स की बात करें तो इसमें ब्लूटूथ वर्जन 4.2 दिया गया है। जिसकी मदद से आप अपने पीसी, स्मार्टफोन, टैबलेट आदि को कनेक्ट कर सकते हैं। इसके अलावा इसमें आप माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए भी अपनी मनपसंद गाने सुन सकते हैं।

फंक्शनल की

इसके बांईं ओर तीन फंक्शनल की दिए गए हैं। इसमें से सबसे ऊपर वाला पावर बटन दिया गया है जिसकी मदद से आप इसे ऑन या ऑफ कर सकते हैं। इसके अलावा आप इसे डिवाइस से कनेक्ट करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके पावर बटन के ठीक नीचे वॉल्यूम की दिया गया है जो वॉल्यूम को अप या डाउन करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। साथ ही, आप इस की के जरिए सॉन्ग चेंज भी कर सकते हैं। सॉन्ग चेंज करने के लिए आपको वॉल्यूम को लॉन्ग प्रेस करना पड़ता है। सबसे नीचे प्ले या पाउज बटन दिया गया है जो किसी भी सॉन्ग को प्ले या पाउज करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। कॉल्स को मैनेज करने के लिए आप पावर बटन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस फंक्शनल बटन के साथ एक एलईडी लाइट दी गई है जो बैटरी चार्ज और डिवाइस कनेक्ट होने के बाद ब्लिंक करती है।

बैटरी बैकअप

इस ब्लूटूथ नेकबैंड का बैटरी बैकअप 7 से 8 घंटे की है। इसे फुल चार्ज करने के लिए आपको दो घंटे के लिए चार्ज में रखना होगा। इसे चार्ज करने के लिए आप माइक्रो यूएसबी का इस्तेमाल कर सकते हैं। बैटरी कमजोर होने के बाद यह आपको पावर करने के लिए वार्न करता है। इसके अलावा डिवाइस कनेक्ट और डिसकनेक्ट होने पर भी यह आपको अलार्म के माध्यम से बताता है।

हमारा फैसला

इस ब्लूटूथ नेकबैंड को ओवरऑल रिव्यू करने के बाद यह पता चला कि देखने में तो यह ठीक-ठाक है। साथ ही, आप इस ब्लूटूथ नेकबैंड का इस्तेमाल कॉल्स को मैनेज के लिए भी कर सकते हैं। इसकी साउंड क्वालिटी भी आपको निराश नहीं करेगी। लेकिन, जिस चीज ने मुझे सबसे ज्यादा निराश किया वह है कनेक्टिविटी। इसका ब्लूटूथ कनेक्शन कभी-कभी अपने आप डिसकनेक्ट हो जाता है। खास तौर पर जब आप अपने डिवाइस को मूव करते हैं तो। साथ ही, इसके ब्लूटूथ का रेंज भी मुझे कम लगा। यह ब्लूटूथ नेकबैंड अमेजन पर Rs 1,890 में उपलब्ध है। इसे खरीदने के लिए यहां क्लिक करें। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप