सोनी एक्सपीरिया जेड3+ कंपनी का फ्लैगशिप डिवाइस है। इस फोन में बेहतरीन इंटरनल हार्डवेयर डाला गया है और इसकी कीमत 55,990 रुपये रखी गयी है। लेकिन इसके नजदीक जाने पर पता लगेगा कि इसमें कुछ खास नहीं बल्कि इससे पहले आए स्मार्टफोन जेड3 (2014) की तरह ही है यहां तक की यह कुछ मामलों में जेड3 (2014) से पिछड़ा हुआ मालूम पड़ता है।


डिजायन

जेड3प्लस के 5.2 इंच फुलएचडी डिस्प्ले के साथ 1080x1920 पिक्सल रेज्योलूशन है जो पूरी तरह जेड3 में था। सोनी के अनुसार, जेड3 की तुलना में जेड3प्लस 16 प्रतिशत ज्यादा चमकदार है।

हालांकि ये गैलेक्सी एस6 के सुपर एमोल्ड डिस्प्ले से छोटा है पर इसका डिस्प्ले आउटपुट शानदार है। इसके कलर्स अच्छे और क्रिस्प हैं जिससे टेक्सट पढ़ने व वीडियोज देखना अच्छा लगता है। व्यूइंग एंगल्स भी अच्छे हैं, आउटडोर इनवायर्नमेंट में भी बहुत अच्छे व्यूइंग एंगल्स हैं।

सॉफ्टवेयर

जेड3प्लस एंड्रायड 5.0.2 लॉलीपॉप पर चलता है। सोन उन कंपनियों में से एक है जो स्टॉक एंड्रायड के करीब रहना पसंद करता है।

जेड3 की तरह ही जेड3प्लस में स्टॉक एंड्रायड का लुक्स और फीचर लिया है। चाहे वह लॉलीपॉप का मटीरियल डिजायन हो, नोटिफिकेशन ट्रे या एप स्विचर। महत्वपूर्ण बात यह है कि सोनी ने जेड3प्लस को बेकार के ब्लोटवेयर से ओवरलोड नहीं किया है।

परफार्मेंस

जेड3प्लस में एड्रीनो 430 जीपीयू और 3जीबी रैम (2,822 एमबी उपलब्ध हैं) के साथ 64-बिट 1.5 जीएचजेड ऑक्टाकोर क्वालकॉम स्नैपड्रगन 810 प्रोसेसर हैं। आपको ये पता होगा कि स्नैपड्रगन 810 से लैस डिवाइसेज काफी गरम हो जाते हैं और कुछ केस में तो ये बहुत ज्यादा बेकार प्रदर्शन करते हैं।

दुख की बात है कि जेड3प्लस ऐसे ही कुछ केस में आता है। सोनी ने इस बात को लांच इवेंट में स्वीकारा है साथ ही यह भी कहा कि सॉफ्टवेयर अपडेट्स से इस इश्यू को फिक्स किया जाएगा।

रेग्युलर कामों जैसे फोन कॉल्स, मैसेजिंग, वेब ब्राउजिंग आदि कामों में जेड3प्लस कूल है, यानि इन कामों में इसका प्रोसेसर साथ देता है और ये गर्म नहीं होता है।

ये गर्म तब होता है जब इसपर वीडियो स्ट्रीम किया जाए या बेसिक गेम्स जैसे सबवे सर्फर खेला जाए। ऐसे में 10 से 15 मिनट में ही हीटिंग शुरू हो जाती है। केवल हीटिंग ही नहीं बल्कि लैगिंग भी देखा जा सकता है इसमें। कल्पना करें कि सबवे सर्फर के बीच में लैगिंग हो वो भी 56,000 रुपये के स्मार्टफोन पर, यहां खीझ होना लाजिमी है।

जेड3प्लस मल्टीटास्किंग बखूबी संभालता है पर कीमत के अनुसार जितना होना चाहिए उतना नहीं। एप स्विचर और एप्स के बीच स्विच करते हुए लैगिंग देखी जा सकती है (इसमें 3जीबी का रैम डाला गया है।)

जेड3प्लस एस्फाल्ट 8 जैसे गेम्स को हैंडल करता है लेकिन हाइसेटिंग्स पर भी लैग को इग्नोर नहीं किया जा सकता है। इस सबके बावजूद एक अच्छी बात यह है कि जेड3प्लस वाटर प्रूफ है। जेड3प्लस में 32जीबी की मेमोरी है जिसे एसडी कार्ड के सहारे 128 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है।

इसके स्पीकर्स काफी अच्छे हैं। 4जी एलटीइ को सपोर्ट करने वाले इस डिवाइस में कॉल ड्रॉप की समस्या देखने को नहीं मिलेगी।

कैमरा

5 से 10 मिनट के कैमरा एप का उपयोग करते ही आपको हीट वार्निंग मैसेज मिलने लगेगा और आपको यह एप बंद करना पड़ेगा और यह किसी फ्लैगशिप डिवाइस से उम्मीद नहीं की जा सकती है।

जेड3प्लस में ऑटोफोकस, एलइडी फ्लैश और 5 एमपी के फ्रंट कैमरे के साथ 20.7 एमपी का रियर कैमरा है। जेड3 एक अच्छा कैमरा फोन था और जेड3प्लस के भी कुछ ऐसे ही रिजल्ट हैं।

जेड3प्लस में टू-डू मैनुअल मोड लगा है लेकिन फोन का हाइलाइट इसका सुपीरियर ऑटो मोड है।

जेड3प्लस का शटर स्पीड अच्छा है पर एस6 जितना तेज नहीं। इसमें ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन नहीं है।

आउटडोर इमेज अच्छे होते हैं साथ ही धीमी रोशनी में ली गयी तस्वीरें भी ठीक हैं।

बैटरी

जेड3प्लस में 2,930 एमएएच की बैटरी है। कंपनी के अनुसार, यह दो दिन का साथ देता है। हालांकि जेड3 में 3,100 एमएएच की बैटरी डाली गयी है।

खरीदें या नहीं

सोनी एक्सपीरिया जेड3प्लस की कीमत ज्यादा है जबकि विशेषताओं में यह अपने प्रेडिसेसर से पीछे ही है। यदि आप फ्लैगशिप एंड्रायड फोन लेना चाहते हैं तो मार्केट में इसके अलावा और भी कई ऑप्शन मौजूद हैं।

पढ़ें: लांच हुआ सोनी एक्सपीरिया जेड3+, कीमत 55,990 रुपये

Posted By: Monika minal