Move to Jagran APP

सोनी एक्सपीरिया जेड3: बेहतरीन फोन लेकिन कीमत ज्यादा

सोनी के एक्सपीरिया जेड1 व जेड 2 के लांच के कुछ ही महीनों बाद कंपनी द्वारा एक्सपीरिया जेड 3 भी लांच कर दिया गया है। आज भारतीय बाजार में जहां ढेरों ऐसे स्मार्टफोन मौजूद हैं जिनमें उच्च दर्जे की विशेषताएं तो हैं ही साथ ही उनकी कीमत भी ग्राहक के बजट में है।

By Edited By: Published: Wed, 01 Oct 2014 04:54 PM (IST)Updated: Wed, 01 Oct 2014 04:54 PM (IST)
सोनी एक्सपीरिया जेड3: बेहतरीन फोन लेकिन कीमत ज्यादा

नई दिल्ली। सोनी के एक्सपीरिया जेड1 व जेड 2 के लांच के कुछ ही महीनों बाद कंपनी द्वारा एक्सपीरिया जेड 3 भी लांच कर दिया गया है। आज भारतीय बाजार में जहां ढेरों ऐसे स्मार्टफोन मौजूद हैं जिनमें उच्च दर्जे की विशेषताएं तो हैं ही साथ ही उनकी कीमत भी ग्राहक के बजट में है। ऐसे में 51,990 रुपये की कीमत के साथ आया एक्सपीरिया जेड 3 बाजार में अपना स्थान बना पाएगा या नहीं यह तो कह नहीं सकते लेकिन इसकी विशेषताओं से स्मार्टफोन की खासियत का अंदाजा लगाया जा सकता है।

loksabha election banner

एक्सपीरिया जेड2 से है अच्छा

एक्सपीरिया जेड3 अपनी सीरीज का तीसरा स्मार्टफोन है, तो जाहिर है कि कंपनी इसे बनाते समय डिजाइन में ज्यादा बदलाव नहीं करेगी। स्मार्टफोन देखने में आकर्षक तो है लेकिन इसके हाथों से फिसलने की संभावना ज्यादा है।

फोन में पावर बटन, स्टैंडबाय बटन, वॉल्यूम बटन, माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट, नैनो सिम स्लॉट व ऐसी ही अन्य चीजें सही जगह पर व तरीके से लगाई गई हैं। खास बात यह है कि स्मार्टफोन को पानी व धूल रहित तकनीक प्रदान की गई है। यही नहीं, स्मार्टफोन जेड3 का वजन केवल 152 ग्राम है जो इसके पुराने फोन जेड2 के वजन (163 ग्राम) से कम है। इतना ही नहीं जेड3, जेड2 के मुकाबले पतला भी है।

स्मार्टफोन की विशेषताएं

एक्सपीरिया जेड3 में 5.2 इंच का डिस्प्ले है जो आपको 1080 पी का रेजोल्यूशन प्रदान करता है। इसके साथ ही यह स्मार्टफोन 2.5 गीगा हर्ट्ज क्वाड-कोर स्नैपड्रेगन 801 प्रोसेसर, 3 जीबी रैम, एड्रेनो 330 जीपीयू व एंड्रायड 4.4 किटकैट से लैस है। इस स्मार्टफोन का प्रोसेसर एचटीसी वन एम 8, एलजी जी 3 व सैमसंग के एस 5 को टक्कर देता है।

इसके अलावा स्मार्टफोन को एक्सपीरिया जेड3 की तरह ही 16जीबी इंटरनल मेमोरी प्रदान की गई है लेकिन कंपनी ने इसका 32 जीबी मेमोरी वाला वेरिएंट भी निकाला गया है। दोनों की मेमोरी को 128 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। इसके साथ ही फोन में कनेक्टिविटी ऑप्शंस भी अच्छे हैं जो यूजर्स को वाइ-फाइ, यूएसबी, एनएफसी, आदि की सुविधाएं प्रदान करते हैं।

कैमरा क्वालिटी

एक्सपीरिया जेड3 20.7 मेगापिक्सल ऑटोफोकस रियर व 2.2 मेगापिक्सल फ्रंट कैमरे के साथ आया है। आपके तस्वीरें लेने के अनुभव को और भी बेहतर बनाते हुए कंपनी ने इसमें 4के वीडियो रिकॉर्ड करने की विशेषता जोड़ी है। इसके अलावा स्मार्टफोन में एलईडी फ्लैश व एक खास इमेज सेंसर भी डाला है।

एक्सपीरिया जेड3 में विशेषताओं के आधार पर कैमरे को वही गुणवत्ता दी गए है जो एक्सपीरिया जेड2 में थीं लेकिन कंपनी ने कुछ नए फीचर जोड़कर इसे बेहतर बनाया है। नए फीचर्स जैसे कि फेस-इन, मल्टी कैमरा, एआर फन, टाइम शिफ्ट वीडियो बैकग्राउंड डी-फोकस, आदि चीजें आपके तस्वीरें लेने के अनुभव को बेहतरीन बनाता है। आप खुद ही फोन इस्तेमाल करते हुए तस्वीरों व वीडियो में सुंदर रंगों को देख पाएंगे।

बैटरी बैकअप है दमदार

सोनी एक्सपीरिया जेड3 में 3,100 एमएएच की बैटरी डाली गई है जो आपको घंटों तक का पॉवर बैकअप देती है। यदि आप एक के बाद एक कॉल करने, एचडी वीडियो बनाने, गाने सुनने व इंटरनेट चलाने के लिए इस्तेमाल करेंगे तब भी इसकी बैटरी 8 घंटे से ज्यादा तक चलती है। बैटरी को बचाने के लिए फोन में पॉवर सेविंग मोड भी है व साथ ही स्टैमिना मोड, अल्ट्रा स्टैमिना मोड व लो बैटरी मोड भी उपल्बध है जिनकी मदद से आप और भी बैटरी बचा सकते हैं।

अंत में यह कहा जा सकता है कि इस फोन की बैटरी सामान्य इस्तेमाल में भी आसानी से आपका एक दिन से ज्यादा निकाल सकती है।

जानिए क्यों लें ये फोन

यदि सभी विशेषताओं पर गौर किया जाए तो फोन में शायद ही कोई कमी देखी गई है और यदि है भी तो वो इतनी बड़ी नहीं जिसके कारण आप इस फोन को अपनी हिट लिस्ट से बाहर निकाल दें। फोन कभी-कभी गर्म हो जाता है पर इतना नहीं कि आपको दिक्कत हो, इसके अलावा इसके हाथ से फिसल जाने का भी खतरा है, पर सावधान से इस्तेमाल किया जाए तो यह कोई बड़ा बिंदु नहीं है, यदि कोई बड़ा बिंदु है तो वो इसकी कीमत।

भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में जहां 15 से 20 हजार में भी आज के समय में बेहतरीन प्रोसेसर वाले फोन मिल रहे हैं वहां इतना महंगा फोन लेने से पहले ग्राहक एक बार जरूर सोचेगा। जो विशेषताएं इस फोन में हैं वही सब तकरीबन एचटीसी वन एम 8, एलजी जी 3 व सैमसंग के एस 5 में भी मिल जाती हैं और वो भी 40,000 की कीमत के आसपास। तो फिर कोई ग्राहक इतनी बड़ी रकम अदा क्यों करे? यह फोन हर रूप से सक्षम है और ग्राहक को शायद ही शिकयात का मौका देगा लेकिन जहां कीमत की बात आती है तो कंपनी ने यहां ग्राहकों को दुविधा में डाल दिया है।

पढ़ें: क्यों लें मोटोरोला का नया मोटो जी, जानिए कुछ खास बातें

पढ़ें: कितना खास है जियाओमी रेडमी 1 एस स्मार्टफोन, आइए जानें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.