नई दिल्ली, सौरभ वर्मा। भारतीय बाजार इन दिनों इयरबड्स की जोरदार एंट्री से गुलजार है। अमूमन हर एक स्मार्टफोन और ऑडियो डिवाइस बनाने वाली कंपनी इयरबड्स पेश कर रही है। लेटेस्ट टेक्नोलॉजी वाले इयरबड्स ज्यादा कीमत होने की वजह से आम लोगों की पहुंच से दूर हैं। हालांकि SkullCandy ने Sesh Evo की लॉन्चिंग से ईयरबड्स की आम लोगों तक पहुंच को कुछ हद तक आसान बनाने का काम किया है। इन इयरबड्स की कीमत 5,120 रुपये है। वैसे, तो 5,120 रुपये भी कम कीमत नही होती है। लेकिन इस प्राइस प्वाइंट पर Skullkandy की तरफ से साउंड  क्वॉलिटी के साथ कोई समझौता नही किया गया है, जो कंपनी का अच्छा कदम साबित होता है। 

डिजाइन

SkullCandy Sesh Evo को कॉम्पैक्ट डिजाइन में पेश किया गया है। केस की डिजाइन काफी सिंपल है, जो मुझे काफी अच्छी लगी है। इसे आसानी से कैरी किया जा सकता है। केस के बैक साइड पर चार्जिंग के लिए टाइप-सी चार्जर दिया गया है। कंपनी ने यह एक अच्छा काम किया गया है। दरअसल मौजूदा वक्त में ज्यादातर स्मार्टफोन के साथ टाइप-सी चार्जर दिया जाता है। ऐसे में कंपनी ने टाइप-सी चार्जिंग पोर्ट देकर समझदारी दिखाई है। लेकिन SkullCandy Sesh Evo के साथ पावर एडाप्टर नही दिया गया है। मतलब कंपनी पहले से ही मानकर चल रही है कि अगर आपके पास स्मार्टफोन है, तो जरूर टाइप-सी चार्जर होगा। साथ ही बिना पावर एडाप्टर के कंपनी इयरबड्स को अफोर्डेबल प्राइस प्वाइंट में पेश करने में भी कामयाब रही है। इयरबड्स को प्लास्टिक बॉडी में पेश किया गया है। इन्हें आसानी से कान में फिट किया जा सकता है। हालांकि इयरबड्स दिखने में बड़े नजर आते हैं। मैंने 8 एपिसोड की एक वेब सीरीज देखने के दौरान इन यरबड्स का इस्तेमाल किया, जो काफी सुविधाजनक लगे।

कंट्रोल

SkullCandy Sesh Evo के दोनों इयरबड्स के लिए अगल-अलग पावर बटन दिए गए हैं, जो काफी अच्छा आइडिया है। दो बार टैप करके इयरबड्स को ऑन किया जा सकेगा। इसी तरह म्यूजिक ट्रैक को फॉरवर्ड करने के लिए इयरबड्स को दो सेकेंड तक टैप करना होगा। साथ ही वॉल्यूम को अप एंड डाउन करने के लिए कंट्रोल दिए गए हैं। साथ ही कॉलिंग को कंट्रोल का भी ऑप्शन दिया गया। इन सभी कंट्रोल के बीच वॉयस असिस्टेंट फीचर कमाल का रहा, जिसे इयरबड्स पर तीन बार टैप करके एक्टिव किया जा सकता है। हालांकि कंपनी के लिए वॉयस असिस्टेंस फीचर में कुछ हद तक की सुधार की गुजाइंश मौजूद है।

कनेक्टिविटी 

इयरबड्स के कई अन्य कमांड्स दिए गए हैं। कुल मिलाकर इन्हें ऑपरेट करना काफी स्मूथ है। इयरबड्स मैग्नेटिक टच के साथ आते हैं,  जिससे केस में रखने के दौरान आसानी से प्लेस हो जाते हैं। साथ ही इनकी प्लेसिंग पोजिशन में एक पोगो पिन मिलेगी। इयरबड्स को वाटर रजिस्टेंस IP55 सर्टिफिकेशन के साथ पेश किया गया है। मतलब यह धूल, बरसात और पसीने से जल्दी खराब नही होंगे। इयरफोन की साउंड की बात करें, तो इसका बेस काफी अच्छा है। हालांकि हाई बेस के चलते कई बार इंस्ट्रूमेंटल म्यूजिक खो जाता है। इन्हें एंड्राइड के साथ ही iPhone में बेहतर तरीक से कनेक्ट किया जा सकता है। इनकी कनेक्टिविटी काफी आसान है।

बैटरी

SkullCandy Sesh Evo इयरबड्स में लाइट इंडीकेटर दिए गए हैं, जो चार्जिंग और बैटरी लाइफ को इंडीटेक करते हैं। अगर बैटरी परफॉर्मेंस की बात करें, तो इयरबड्स 10 घंटे की बैटरी लाइफ के साथ आते हैं। साथ ही केस के साथ करीब 20 घंटों का बैटरी बैकअप मिलता है। पावर परफॉर्मेंस में इयरबड्स काफी बेहतर साबित हुए हैं। सिंगल चार्जिंग में इयरबड्स को मैनें एक दिन आराम से इस्तेमाल किया है।  

क्यों खरीदें

अगर आप बजट सेगमेंट में बेहतर साउंड क्ववॉलिटी के साथ इजी टू यूज इयरबड्स खरीदने का विचार कर रहे हैं, तो यह एक बेहतर ऑप्शन साबित हो सकता है। साथ ही ईयरफोन के कंट्रोल फीचर काफी शानदार हैं। वही इयरफोन 20 घंटों के बैटरीबैकअप के साथ आते हैं। इसके अलावा Skullcandy जैसी ब्रांड वैल्यू इसे एक बेहतर विकल्प बनाती है।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस