नई दिल्ली, सोनाली सिंह। Shaaimu Fit Pro1 Smart Watch Review: इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माता कंपनी Shaaimu ने यूथ को ध्यान में रखकर अपनी पहली स्मार्टवॉच Fit Pro 1 को मार्केट में उतार दिया है। बड़ी स्क्रीन, प्योर जिंक एलॉय की बॉडी, हेल्थ ट्रैकर और ब्लूटूथ कॉलिंग सपोर्ट जैसे कई फीचर्स के साथ आने वाली यह स्मार्टवॉच अपने शानदार फीचर्स के साथ-साथ लुक में भी जबरदस्त दिखती है। तो आइए जानते हैं इस स्मार्टवॉच से जुड़े खास फीचर्स और जरूरी बातें।

Fit Pro 1 का डिजाइन

डिजाइन की बात करें तो Shaaimu के इस स्मार्टवॉच में सबसे पहला ध्यान इसके 1.69 इंच के बड़े फुल टचस्क्रीन डिस्प्ले पर जाता है, जिसमें आपको 240*280 पिक्सल का रेजल्यूशन मिलता है। साथ ही इस वॉच को दिन की रोशनी में भी आसानी से चलाया जा सकता है। बड़े स्क्रीन के साथ वॉच को हैंडल करना और भी आसान हो जाता है, लेकिन यही फीचर इसे हर तरह की कलाई में फिट नहीं बनाता है। पतली कलाई वाले लोगों में यह वॉच थोड़ी बड़ी लगती है। साथ ही इसमें सिलिकॉन स्टैप की जगह पर रबर के स्टैप देखने को मिलते हैं।

स्मार्टवॉच स्क्वॉयर डॉयल के साथ आती है, जिसके राइट साइड पावर बटन के साथ रोटेटिंग राउंडेड बटन दिया गया है। इसके पीछे की तरफ चार्जिंग पॉइंट को रखा गया है। पानी से बचाने के लिए इसमें IP67 रेटिंग भी मिलती है। कलर की बात करें तो हमारे पास रिव्यू के लिए जिस स्मार्टवाच को भेजा गया था वह ब्लैक कलर में था, लेकिन ग्राहकों को इसमें पिंक और ग्रे कलर ऑप्शन भी मिलता है।

बैटरी बैकअप

Shaaimu Fit Pro1 में 200 mAh की बैटरी को जोड़ा गया है। 0 से 100 प्रतिशत तक चार्ज होने में वॉच को 5 से 6 घंटे का समय लगता है। कंपनी का दावा है कि यह फुल चार्ज पर 7 दिनों तक चलेगी, लेकिन एक बार चार्ज होने पर इसे 5 से 6 दिनों तक आराम से चलाया जा सकता है। स्टैंडबाई मोड में आपको करीब 15 दिन का बैकअफ मिल जाता है। इसलिए इसकी कीमत के हिसाब से इसकी बैटरी रेंज काफी बढ़िया है।

फीचर्स लिस्ट

फीचर्स लिस्ट की बात करें तो इसमें 150 से ज्यादा वॉच फेस मिलता है, जिसे आप अपनी पर्सनालिटी और मूड के हिसाब से चेंज कर सकते हैं। इसके आलवा इसमें 6 स्पोर्ट्स मोड्स मिलते हैं, जिसमें साइकिलिंग, रोप स्किपिंग, बैडमिंटन, बास्केटबॉल, फुटबॉल, रनिंग, माउंटेन क्लाइम्बिंग और डान्सिंग मोड्स का इस्तेमाल किया जा सकता हैं। वॉच में स्मार्ट अलार्म क्लॉक, थियेटर मोड, वेदर इनफॉर्मेशन, कैमरा कंट्रोल और म्यूजिक कंट्रोल जैसे कई फीचर्स देखने को मिलते हैं।

फिटनेस टैकर

जैसा कि नाम से ही पता चलता है Shaaimu Fit Pro1 में फिटनेस के लिए बहुत से मोड्स मिलेंगे। अगर आप इस स्मार्टवॉच को खरीदते हैं तो इसमें अपने सोने के टाइम, हार्ट रेट, दिनभर में चले गए स्टेप्स और कैलोरी की जानकारी, ब्लड प्रेशर, ब्लड ऑक्सीजन जैसी चीजों की जानकारी ले सकते हैं। इसके आलवा आप दिन में पानी पीने के रिमाइन्डर टाइम को भी सेट कर सकते हैं।

खास ब्लूटूथ कॉलिंग फीचर

Shaaimu स्मार्टवाच की खासियत है कि कम कीमत होने के बावजूद इसमें आपको ब्लूटूथ कॉलिंग फीचर मिलता है। यानि कि आप स्मार्टवॉच से ही किसी का कॉल रिसीव या रिजेक्ट कर सकते हैं, कॉल म्यूट कर सकते हैं। साउन्ड क्वालिटी की बात करें तो इसमें आपको बहुत ही अच्छा साउन्ड मिलता है और बात करते समय क्लियर आवाज सुनाई देती है। इसके आलवा कॉल, SMS, ईमेल और WhatsApp जैसे तमाम नोटिफिकेशन स्मार्टवॉच के जरिए पा सकते हैं।

पॉकेट फ़्रेंडली है कीमत

Shaaimu Fit Pro1 Smart watch को आमेजन से 2,799 के किफायती कीमत में खरीद सकते हैं। एचडीएफसी (HDFC) डेबिट कार्ड पर आपको 10% का इंस्टेंट डिस्काउंट की सुविधा मिलती है, जबकि HSBS क्रेडिट कार पर 140 रुपये का डिस्काउंट मिलता है।

बॉक्स के साथ मिलेंगे ये एक्सेसरीज

Shaaimu Fit Pro1 Smart watch को खरीदने पर आपको इसके साथ एक चार्जिंग केबल, वारंटी कार्ड, यूजर मैन्यूअल और QR Code मिलते हैं। इस QR Code के जरिए आप App डाउनलोड कर पाएंगे, जो कि आपके फोन को वॉच से कनेक्ट करने में आपकी मदद करेगा। वहीं, यूजर मैन्यूअल में आपको स्मार्टवॉच को ऐप से कनेक्ट करने का तरीका मालूम चलेगा।

Edited By: Sonali Singh