नई दिल्ली (टेक डेस्क)। स्मार्टफोन्स की बदलती तकनीक और तेज इंटरनेट की मदद से अब ऑनलाइन काम करना काफी आसान हो गया है। यूजर्स अब अपने स्मार्टफोन में एक टैप की मदद से नेट बैंकिंग, ई शॉपिंग और सोशल मीडिया जैसे फीचर्स को आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन जैसे हर खासियत की एक कमी होती है, वैसे ही अब अपने डाटा को सुरक्षित रखना सबसे बड़ी परेशानी बनती जा रही है। एक छोटी सी भूल के चलते आपका सारा डेटा लीक या चोरी हो सकता है। हम आपको उन तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने स्मार्टफोन्स और ऑन लाइन डाटा को हैकर्स से बचा सकते हैं।

पासवर्ड- सोशल मीडिया, एप से लेकर स्मार्टफोन तक के डाटा को सुरक्षित रखने के लिए पासवर्ड सबसे बड़ी कड़ी है। अगर आपका एप कमजोर है तो इसे हैक करना काफी आसान हो जाता है। ऐसे में पासवर्ड कैसा हो यह जानना जरूरी है? उदाहरण के लिए अगर आप अपना पासवर्ड Password रखना चाहते हैं तो इसे P4$$w0rd की तरह लिखें। इस तरह आपका पासवर्ड हैक करना ज्यादा मुश्किल होगा। याद रखें कि पासवर्ड जितना लंबा और अलग होगा उसे हैक करना उतना ही मुश्किल होगा।

2 फेक्टर ऑथेंटिकेशन- अगर आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं, तो 2 फेक्टर ऑथेंटिकेशन आपके अकाउंट को सुरक्षित रखने में सबसे ज्यादा मददगार साबित हो सकता है। आसान भाषा में समझें तो अगर आपके फोन का पासवर्ड किसी को पता भी चल जाए तो 2 फेक्टर ऑथेंटिकेशन सिक्योरिटी के चलते आपके अकाउंट को कोई खोल नहीं सकता है। 2 फेक्टर ऑथेंटिकेशन सिक्योरिटी में जब आप अपने अकाउंट को पासवर्ड इंटर करके खोलते हैं, तो अकाउंट आपके रजिस्टर फोन पर एक कोड भेजता है। इस कोड को इंटर करने के बाद ही आपका अकाउंट खुलेगा।

ये फीचर्स आएंगे काम- फेस आईडी, टच आईडी और पासकोड जैसे फीचर्स को आप इनेबल करके अपने अकाउंट और फोन को हैक होने से बचा सकते हैं।

एप की परख  है जरूरी- गूगल प्ले से किसी भी एप को डाउनलोड करने से पहले चेक कर लें कि एप आपके फोन की कौन-कौन सी जानकारी को एक्सेस करने की परमीशन मांग रहा है। अगर आपको एप की कोई शर्त पसंद नहीं आ रही है तो उसे बिल्कुल डाउनलोड न करें। जिन एप का आप इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं उन्हें अपने स्मार्टफोन से डिलीट कर दें।

पब्लिक वाई-फाई से ये है खतरा- कई जगहों पर आपको आपने फोन में वाई-फाई का नोटिफिकेशन मिलता है। ऐसे में ध्यान रखना जरूरी है कि पब्लिक वाई-फाई के इस्तेमाल के वक्त किसी भी महत्वपूर्ण लॉगिंग से बचें। पब्लिक वाई-फाई के जरिए हैकर्स आपके अकाउंट को हैक कर सकते हैं।

अपडेट- हैकर्स से बचना है तो सबसे जरूरी चीज है अपने फोन और एप्स को अपडेट रखें। एप्स की सुरक्षा, प्राइवेसी और फीचर्स को लेकर अपडेट जारी होता है। ऐसे में अगर आप अपने एप को अपडेट नहीं करते हैं, तो हैकर्स एप के जरिए आपके फोन और ऑन लाइन अकाउंट को हैक कर सकते हैं।

सेटिंग्स करें चेक- अपने स्मार्टफोन, ऑन लाइन अकाउंट और एप्स की सेटिंग्स को जरूर चेक करें। अगर आपको कहीं परेशानी हो तो इसे तुरंत सही करें।

यह भी पढ़ें:

स्मार्टफोन में इन 5 गलतियों से मिनटों में हो सकता है हजारों का नुकसान

गूगल के इन एप्स से स्लो इंटरनेट में भी चलेगा सुपर फास्ट HD वीडियो

इन एप्स के जरिए घर बैठे करें खाना ऑर्डर, आधी रात में भी होती है डिलीवरी 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस