नई दिल्ली(टेक डेस्क)। फोन की बैटरी फटने को लेकर हम अक्सर खबर सुनते रहते हैं, लेकिन ऐसा होता क्यों है? दरअसल एक रिपोर्ट में बताया गया है कि हम अपने फोन की बैटरी को खुद ही खराब कर देते हैं। इससे दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। हम आपको बताएंगे कि वो कौन से तरीके हैं, जिनकी मदद से आप अपनी फोन की बैटरी को खराब होने से बचा सकते हैं। जानतें हैं इन तरीकों के बारे में,

फोन को फुल चार्ज न होने दें।

फोन की बैटरी को कभी भी 100 फीसदी तक चार्ज न होने दें। अच्छा होगा कि 90 फीसदी पर फोन को चार्जिंग से हटा दें।

फुल डिस्चार्ज होने से बचाएं

फोन को रेड जोन में जाने से पहले चार्जिंग पर लगा दें। इससे पहले की आपके फोन की स्क्रीन रेड होकर 15 परसेंट चार्जिंग दिखाए, अपने फोन को चार्ज पर लगा दें। अच्छा होगा कि फोन की बैटरी को 20 फीसदी से कम न होने दें।

कितना जार्च करना रहेगा सही?

एक रिपोर्ट के मुताबिक अपने फोन की बैटरी को 65 फीसदी से लेकर 75 फीसदी तक के बीच में रखें।

ओवर चार्जिंग से बचाएं

कई यूजर्स की आदत होती है कि वो अपना फोन चार्जिंग पर लगा कर सो जाते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं, तो इस आदत को आज ही खत्म कर दें। ओवर चार्जिंग से आपके फोन की बैटरी पर बुरा असर पड़ता है। हालांकि अब ऐसे कई स्मार्टफोन आने लगे हैं, जिनमें फोन ऑटोमैटिक फुल चार्ज होने पर चार्जिंग लेना बंद कर देता है।

गेम खेलते वक्त फोन को न करें चार्ज

अगर आप गेम खेल रहे हैं, तो इस बात का जरूर ध्यान दें कि खेलते वक्त फोन को चार्ज न करें। अगर आप गेम खेलते समय फोन को चार्ज करेंगे तो आपका फोन गर्म होने लगेगा, इससे आपके फोन की बैटरी कमजोर होने लगती है।

फोन पर बात करते समय न करें फोन चार्ज

अगर आप फोन पर बात कर रहे हैं तो अपने फोन को चार्ज न करें। बात करते हुए फोन को चार्ज करने पर फोन गर्म हो जाता है।

साथ रखें पॉवर बैंक

कई बार यूजर्स को लगता है कि कहीं फोन की बैटरी जरूरत के समय खत्म न हो जाए, इसलिए वो फोन को फुल चार्ज कर देते हैं। ऐसे में अच्छा रहेगा कि अपने साथ पॉवर बैंक रखें और जब जरूरत हो केवल तब फोन को चार्जिंग पर लगाएं।

यह भी पढ़ें:

आईफोन X, सैमसंग गैलेक्सी S9 और गूगल पिक्सल 2 में कौन ज्यादा बेहतर, जानिए

गूगल मैप के लिए नहीं होगी इंटरनेट की जरूरत, इस तरह करें ऑफलाइन डाउनलोड

व्हॉट्सएप को गलती से कर दिया है Uninstall, इन तरीकों से करें पुराने चैट को रिस्टोर 

By Shridhar Mishra