नई दिल्ली, रेनू यादव। Samsung ने पिछले साल Galaxy Note 10 को लॉन्च किया था, जो कि यूजर्स के बीच काफी पसंद भी किया गया। लेकिन अगर आप ज्यादा कीमत होने की वजह से इस स्मार्टफोन को नहीं खरीद पाएं हैं तो ऐसे यूजर्स के लिए कंपनी ने भारतीय बाजार में इसका लाइट वर्जन Galaxy Note 10 Lite लॉन्च किया है। जिसकी कीमत Galaxy Note 10 की तुलना में कम है और कम कीमत में आपको S Pen फीचर की सुविधा मिलेगी। जो कि यूजर्स के लिए एक बेहद ही रोचक और खास अनुभव होगा। इस स्मार्टफोन की कीमत 38,999 रुपये है। हमने इस स्मार्टफोन को लगभग एक महीने तक इस्तेमाल किया और इस दौरान हमने इसकी परफॉर्मेंस और बैटरी क्षमता के साथ ही S Pen फीचर को भी परखा। अब हम इसका रिव्यू लेकर आए हैं और रिव्यू में हम आपको बताएंगे कि सेगमेंट रेंज में लॉन्च किया गया ये स्मार्टफोन कितना दमदार है?

Samsung Galaxy Note 10 Lite: डिजाइन और डिस्प्ले

किसी भी स्मार्टफोन को हाथ में लेते वक्त उसका डिजाइन सबसे पहले इम्प्रेस करता है और Samsung Galaxy Note 10 Lite का डिजाइन हमें बेहद पसंद आया। हमारे पास रिव्यू के लिए इस फोन को Aura glow वेरिएंट आया और ये कलर दिखने में काफी अच्छा भी लग रहा है। इसमें ग्लॉसी बैक पैनल दिया गया है जिसकी वजह से इस पर आसानी से उंगलियों के निशानद पड़ जाते हैं जो कि दिखने में बेहद खराब लगते हैं। ऐसे में बैक पैनल को बार-बार साफ करना पड़ता है और इन निशानों से फोन को बचाने के लिए आप कवर का इस्तेमाल करें तो बेहतर होगा। (इसे भी पढ़ें: Samsung Galaxy Note 10 Lite: ये टॉप 5 फीचर्स इसे बनाते हैं बेस्ट)

बैक पैनल में स्क्वेयर डिजाइन में कैमरा सेटअप दिया गया है। जिसमें कैमरे के साथ एलईडी फ्लैश मौजूद है। फोन के राइट पैनल में वॉल्यूम और पावर बटन मौजूद हैं। जबकि लेफ्ट पैनल में सिम स्लॉट दिया गया है। इसके बॉटम में 3.5mm हेडफोन जैक, यूएसबी टाइप सी पोर्ट, लाउड स्पीकर ग्रिल और S Pen दिया गया है। अगर आप S Pen की बात करें तो इसे आप पुश करके बाहर निकाल सकते हैं।

अब बात करते हैं Galaxy Note 10 Lite के डिस्प्ले की, तो इसमें 6.7 इंच का फुल एचडी+ सुपर एमोलेड डिस्प्ले दिया गया है जिसका स्क्रीन रेजोल्यूशन 1080X2400 पिक्सल और 20:9 आस्पेक्ट रेश्यो है। फोन का बेज़ेल लेस डिस्प्ले काफी आकर्षक लुक देता है और फोन का डिस्प्ले आपको वीडियो और गेमिंग का शानदार अनुभव प्रदान करने में सक्षम है। क्योंकि इसकी स्क्रीन ब्राइट और कलरफुल है। खास बात है कि आप सनलाइट में इसका आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। फोन इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। 

Samsung Galaxy Note 10 Lite: परफॉर्मेंस

Samsung Galaxy Note 10 Lite को Exynos 9810 प्रोसेसर पर पेश किया गया है। जो कि गेमिंग और मल्टीटास्किंग के लिए काफी अच्छा है और उपयोग के दौरान हमें कोई परेशानी नहीं हुई। जबकि इससे पहले Galaxy Note 10 को Qualcomm Snapdragon 855 प्रोसेसर के साथ लॉन्च किया गया था। Galaxy Note 10 Lite में 8GB और 128GB इंटरनल मेमोरी दी गई है। जबकि माइक्रोएसडी कार्ड का उपयोग करके आप 1TB तक का एक्सपेंड कर सकते हैं जो कि अधिक मात्रा में डाटा स्टोर करने के लिए पर्याप्त है और आपको स्टोरेज के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं पड़ेगी। यह फोन एंड्राइड 10 बेस्ड सैमसंग के आउट-ऑफ-द-बॉक्स OneUI 2.0 ओएस पर काम करता है। 

फोन का प्रोसेसर बेहतर कहा जा सकता है और इसमें गेमिंग, वीडियो देखने और मल्टीटास्किंग के दौरान हमें किसी प्रकार की परेशानी नहीं हुई। यहां तक कि इस स्मार्टफोन में आप आसानी से एक ऐप से दूसरे ऐप में स्विच कर सकते हैं। मल्टीपल ऐप्स बेहद स्मूथली ओपन की जा सकती हैं। फोन का प्रोसेसर गेमिंग के लिए भी काफी अच्छा कहा जा सकता है। हमने इसमें लोकप्रिय गेम PUBG खूब खेला और इस दौरान में हमें व्यूइंग, ग्राफिक्स और ऑडियो क्वालिटी की सुविधा मिली। फोन में इस्तेमाल की गई ग्राफिक्स क्वालिटी यूजर्स के गेमिंग एक्सपीरियंस को दोगुना बेहतर बना देती है। 

Samsung Galaxy Note 10 Lite: कैमरा

Samsung Galaxy Note 10 Lite (First Impression) में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। इसमें 12MP का प्राइमरी सेंसर, 12MP का अल्ट्रा वाइड एंगल और 12MP का टेलिफोटो लेंस दिया गया है। फोटोग्राफी के मामले में वाकई ये स्मार्टफोन बेहद शानदार है। रिव्यू के दौरान हमने इससे काफी इमेज क्लिक की और हर इमेज में क्लियर्टी देखने को मिली। इसके अलावा क्लोज अप शॉट्स तो काफी आकर्षक थे। कैमरे में OIS के अलावा फूड, नाइट, स्लो मोशन जैसे कई ऐसे फीचर्स दिए गए हैं जो कि फोटोग्राफी के अहसास को अधिक बेहतर बनाते हैं। फोन की वीडियो रिकॉर्डिंग क्वालिटी भी यूजर्स को काफी पसंद आने वाली है। खास बात है कि वीडियो रिकॉर्डिंग के समय आप सुपर स्टडी मोड का उपयोग करके वाइब्रेशन को कम कर सकते हैं। वीडियो को बाद में अपने सुविधानुसार भी एडिट भी कर सकते हैं। अगर आप नाइट मोड भी दिया गया है जिसकी मदद से आप कम रोशनी में भी फोटोग्राफी कर सकते हैं। ​लेकिन लो लाइट क्लिक की गई आपको थोड़ा निराश कर सकती है क्योंकि ये उतनी क्लियर नहीं होगी जितनी डे-लाइट में देखने को मिलेगी। 

Galaxy Note 10 Lite में वीडियो कॉलिंग के लिए 32MP का फ्रंट कैमरा दिया गया है जो कि डिस्प्ले में दिए गए पंच-होल के अंदर मौजूद है और अगर आप सेल्फी के शौकीन हैं तो आप Galaxy Note 10 Lite के फैन हो जाएंगे। इस स्मार्टफोन का सेल्फी कैमरा काफी क्लिक इमेज क्लिक करता है। खास बात है कि इसमें सेल्फी क्लिक करते समय आपको कोई बटन प्रेस करने की जरूरत नहीं है बल्कि आप केवल अपना हाथ कैेमरे को दिखाकर सेल्फी क्लिक कर सकते हैं। 

Samsung Galaxy Note 10 Lite: खास है S Pen फीचर

Samsung Galaxy Note 10 Lite में S-Pen भी दिया गया है जो कि Galaxy Note 10 सीरीज की मुख्य खासियत है। S-Pen ब्लूटूथ सपोर्ट के साथ आता है और इसकी मदद से आप फोटो क्लिक करने के साथ ही वीडियो एडिट भी कर सकते हैं। S-Pen स्टायलस को यूजर्स रिमोट कंट्रोलर के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि इसका उपयोग करके लाइव मैसेज भेजे जो सकते हैं। हमने रिव्यू के दौरान S-Pen का खूब इस्तेमाल किया। इससे फोटो भी क्लिक की, बल्कि नोट भी लिखा। इसका उपयोग काफी मजेदार रहा। S-Pen के लिए फोन में नीचे जगह दी है और इसे अलग से चार्ज करने की जरूरत नहीं है बल्कि यह फोन के साथ ऑटोमेटिकली चार्ज हो जाता है। S Pen का उपयोग आप ट्रांसलेशन के लिए भी कर सकते हैं। 

Samsung Galaxy Note 10 Lite: बैटरी

Samsung Galaxy Note 10 Lite में 25W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ 4,500mAh की बैटरी दी गई है। रिव्यू के दौरान हमने फोन को काफी इस्तेमाल किया ताकि इसकी बैटरी क्षमता को चेक किया जा सके। बैटरी 0 होने के बाद इसे फुल चार्ज होने में लगभग 90 मिनट का समय लगता है। एक बार फुल चार्ज होने के बाद आप फोन को पूरे दिन उपयोग कर सकते हैं। यानि आपको बार-बार फोन चार्ज करने की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसमें यूएसबी टाइप सी पोर्ट दिया गया है। लेकिन इसमें वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट उपलब्ध नहीं है जो कि यूजर्स को थोड़ा निराश कर सकता है। बल्कि हमें भी वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट की कमी काफी खली। लेकिन फोन की बैटरी क्षमता इस कमी को काफी हद तक पूरा करती है। 

Samsung Galaxy Note 10 Lite: हमारा फैसला

अगर आप नया स्मार्टफोन खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं और आपका बजट 40,000 रुपये है तो Samsung Galaxy Note 10 Lite आपके लिए एक बेस्ट विकल्प हो सकता है। इस स्मार्टफोन में दिया गया S-Pen इस बजट के अन्य स्मार्टफोन की तुलना में इसे बेहतर बनाता है। रिव्यू के दौरान यह परफॉर्मेंस, कैमरा क्वालिटी, ​व्यूइंग और बैटरी क्षमता समेत हर एक मामले में खरा उतरा। 

Posted By: Renu Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस