नई दिल्ली, फीचर डेस्क। स्मार्टफोन की दुनिया में फोल्डेबल फोन (Foldable Smartphone) नये सेगमेंट के रूप में उभर रहे हैं। मार्केट में Samsung अपने फोल्डेबल स्मार्टफोन सीरीज़ को लेकर काफी चर्चा में है| कंपनी के लेटेस्ट Samsung Galaxy Z Fold 3 फोल्डेबल होने के बावजूद फोन पतला और हल्का है। फोन बंद होने पर हाथों में फिट बैठता है। इसका वजन 271 ग्राम है। फोन में 7.6 इंच की QXGA Plus डायनेमिक AMOLED Fleece प्राइमरी डिस्प्ले है। यहां विस्तार से जानिए फोन के कैमरा, डिजाइन से लेकर कीमत तक सब कुछ

Galaxy Z Fold 3 का डिस्प्ले

Galaxy Z Fold 3 रिफ्रेश रेट 120Hz डिस्पेल के साथ आता है। बाहरी डिस्प्ले 6.2 इंच की HD प्लस डायनैमिक एमोलेड 2X है। यह भी 120हट्र्ज रिफ्रेश रेट से लैस है। फोन पर वीडियो, गेमिंग में आनंद आएगा, क्योंकि अनफोल्ड करने पर टैब में बदल जाता है। फोन में ipx8 रेटिंग है यानी वाटर रेसिस्टेंट है।

Galaxy Z Fold 3 का कैमरा

फोल्डेबल स्क्रीन के अलावा, अंडर-डिस्प्ले कैमरा है। Samsung का दावा है कि डिस्प्ले पर ज्यादा मजबूत अल्ट्रा-थिन ग्लास का इस्तेमाल किया है, जो अधिक मजबूती देता है। हालांकि फोन के बाहरी डिस्प्ले की तुलना में अंदर का डिस्प्ले ज्यादा नाजुक लगता है। फोन में क्वालकाम स्नैपड्रैगन 888 प्रोसेसर है। ये फोन मल्टी-टास्किंग के लिए परफेक्ट है। स्क्रीन पर एक साथ तीन एप्स चल सकते हैं। इसका फ्लेक्स मोड काफी यूनिक है। इसमें टिपल रियर कैमरा सेटअप है, जिसमें OIS के साथ 12MP का प्राइमरी कैमरा है। इसके साथ, 12MP अल्ट्रा वाइड, 12MP टेलीफोटो लेंस है। फ्रंट में 10MP कैमरा है। पर्सनल और प्रोफेशनल फोटो या वीडियो लेना चाहते हैं तो निराश नहीं होंगे। फोल्डिंग स्क्रीन के ऊपर 4MP का कैमरा है, जो थोड़ा बेहतर हो सकता था।

Galaxy Z Fold 3 के स्पेसिफिकेशंस

इस फोन को एक हाथ से खोलना मुश्किल है। इसके साथ अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है। बड़ी स्क्रीन का कम इस्तेमाल करेंगे, तो बैटरी ज्यादा चलेगी। Samsung Galaxy Z Fold 3 5G फैंटम ब्लैक और फैंटम ग्रीन कलर ऑप्शन में आता है। पहली बार सैमसंग गैलेक्सी जेड फोल्ड 3 भी S Pen सपोर्ट के साथ आता है। गैलेक्सी जेड फोल्ड 3 के लिए एस पेन दो ऑप्शन में आता है - एस पेन फोल्ड एडिशन और एस पेन प्रो। सैमसंग गैलेक्सी जेड फोल्ड 3 एक 4,400mAh की डुअल-सेल बैटरी से संचालित है जो वायरलेस और वायर्ड चार्जिंग दोनों को सपोर्ट करती है और रिवर्स वायरलेस चार्जिंग को सक्षम करती है। बैटरी में कम्पेटिबल चार्जर के माध्यम से 25W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट भी है।

Galaxy Z Fold 3 की कीमत

Samsung Galaxy Z Fold 3 5G (12+256GB) मॉडल की कीमत 1,49,999 रुपये है, और Galaxy Z Fold 3 5G (12+512GB) वेरिएंट की कीमत 1,57,999 रुपये है।

Edited By: Mohini Kedia