नई दिल्ली, हर्षित हर्ष। Samsung ने इस साल की शुरुआत में अपने पिछले साल लॉन्च हुए फ्लैगशिप स्मार्टफोन S10 और Note 10 सीरीज के लाइट वर्जन को ग्लोबली लॉन्च किया। इन दोनों स्मार्टफोन्स को एक जैसे डिजाइन और नए कैमरा मॉड्यूल के साथ पेश किया गया है। Samsung Galaxy S10 Lite स्मार्टफोन को कंपनी ने खास तौर पर बाजार में OnePlus के स्मार्टफोन की बढ़ती लोकप्रियता को चुनौती देने के लिए लॉन्च किया है। Samsung Galaxy S10 Lite को 39,999 की शुरुआती कीमत में लॉन्च किया है। बड़ी डिस्प्ले और दमदार कैमरा के अलावा इसमें फ्लैगशिप प्रोसेसर का भी इस्तेमाल किया गया है, जो इसे मिड बजट रेंज का शानदार स्मार्टफोन बनाता है। आइए, जानते हैं इस स्मार्टफोन में क्या खास फीचर्स दिए गए हैं।

डिजाइन और डिस्प्ले

Samsung Galaxy S10 Lite के डिजाइन की बात करें तो मेन वेरिएंट्स Galaxy S10, S10+ और S10e के मुकाबले इसका डिजाइन अलग दिया गया है। फ्रंट में सेंट्रली अलाइंड पंच-होल कैमरा 6.7 इंच के डिस्प्ले पैनल के साथ दिया गया है। डिस्प्ले में Super AMOLED Plus का इस्तेमाल किया गया है। फोन के मेन डिस्प्ले का रिजोल्यूशन 1,080 x 2,400 (फुल एचडी प्लस रिजोल्यूशन) पिक्सल दिया गया है।

Super AMOLED Plus डिस्प्ले होने की वजह से आपको इसमें बेहतरीन वीडियो स्ट्रीमिंग का अनुभव मिलता है। इसकी स्क्रीन में आपको Hotstar जैसे ऐप्स से क्रिकेट मैच देखने का अलग ही एक्सपीरियंस मिलता है। आपको PUBG जैसे हाई ग्राफिक्स वाले गेम का भी बेहतर आनंद ले सकते हैं। बड़ी स्क्रीन होने की वजह से इसमें किसी भी तरह के वीडियो कंटेंट को एक्सपीरियंस करते समय पूरी डिटेलिंग मिलती है जो कि हमें काफी पसंद आया। हालांकि, एक बात हमें जरूर निराश करती है कि इसमें 90Hz रिफ्रेश रेट वाला डिस्प्ले पैनल का इस्तेमाल करना चाहिए था। हालांकि, 60Hz रिफ्रेश रेट वाला डिस्प्ले होने के बावजूद इसके डिस्प्ले का कलर कॉम्बिनेशन काफी जबरदस्त दिया गया है।

फोन के बैक पैनल में ट्रिपल रियर कैमरा सेट-अप दिया गया है जो कि एक नए रेक्टेंग्युलर कैमरा मॉड्यूल के साथ आता है। इसमें तीनों रियर कैमरे को हॉरिजॉन्टली अलाइंड किया गया है। वहीं, LED फ्लैश को कैमरे मॉड्यूल के टॉप राइट में अलाइंड किया गया है। फोन के बांयी और ड्यूल सिम कार्ड स्लॉट दिया गया है। जबकि, फोन के दाहिनी और वॉल्यूम रॉकर्स और पावर बटन दिया गया है। इसके पावर बटन को आप अपने हिसाब से मैनेज भी कर सकते हैं। इसे चाहे तो आप पावर बटन के तौर पर या फिर वॉयस असिस्टेंस के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैमरा

Galaxy S10 Lite में जो खास है वो है इसका कैमरा। Samsung ने इसके कैमरे में काफी कुछ नया एक्सपेरिमेंट किया है। इसमें 48MP का Super Steady OIS फीचर वाला प्राइमरी रियर कैमरा दिया गया है। इसके साथ ही एक 12MP का अल्ट्रा वाइड एंगल कैमरा दिया गया है और एक 5MP का मैक्रो कैमरा दिया गया है। 48MP वाला प्राइमरी कैमरा 2x क्रॉप जूम सपोर्ट के साथ आता है। वहीं, 12MP वाले अल्ट्रा वाइड एंगल कैमरे के साथ आपको 123 डिग्री का फील्ड ऑफ व्यू मिलता है। फोन के मैक्रो कैमरे की बात करें तो इसमें 5MP का मैक्रो कैमरा दिया गया है। वहीं, सेल्फी के लिए इसमें 32MP का कैमरा दिया गया है जो कि लाइव फोकस जैसे इंटेलिजेंट फीचर के साथ आता है। इसके फ्रंट और बैक दोनों कैमरे से HD वीडियो रिकार्ड की जा सकती है। साथ ही, ये लाइव फोकस को भी सपोर्ट करते हैं।

नाइट मोड और स्लोमोशन वीडियो

इसके रियर कैमरे में सुपर स्लोमोशन और स्लोमोशन दोनों तरह की वीडियो रिकॉर्डिंग की जा सकती है। नाइट फोटोग्राफी में भी इसका कैमरा काफी अच्छा है। आप लॉन्ग शॉट ले रहे हों या फिर क्लोज शॉट, दोनों ही पिक्चर्स नाइट मोड में कमाल के आते हैं। इसका ऑप्टिकल इमेज स्टेब्लाइजेशन कम रोशनी में भी ली गई इमेज को बेहतर लाइट के साथ प्रोपोगेट करती है।

(Night Photography)

परफॉर्मेंस

Galaxy S10 Lite में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855 फ्लैगशिप प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। इस प्रोसेसर को पिछले साल लॉन्च किए गए कई फ्लैगशिप स्मार्टफोन में इस्तेमाल किया गया है। फोन Android 10 पर आधारित OneUI 2.0 पर काम करता है। फोन में सिक्युरिटी के लिए अल्ट्रा फास्ट इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। साथ ही इसमें 4,500mAh की बैटरी दी गई है।

परफॉर्मेंस के मामले में फोन आपको निराश नहीं करेगा। आप एक गेमिंग लवर्स हैं या फिर फोटोग्राफी लवर्स आपको इस स्मार्टफोन में कोई परेशानी नहीं आएगी। दमदार प्रोसेसर होने की वजह से इसमें हाई डिफिनिशन की गेम खेल सकते हैं। फोन की बैटरी को एक बार फुल चार्ज होने में 80 मिनट का समय लगता है। फुल चार्ज होने पर इसकी बैटरी एक दिन आराम से चल जाती है। अगर, आप हैवी यूजर हैं तो भी आप इसे 8 से 10 घंटे तक चला सकते हैं।

क्या है खास?

Samsung Galaxy S10 Lite को कंपनी ने Galaxy S10 सीरीज के सबसे अफोर्डेबल वेरिएंट के तौर पर लॉन्च किया गया है। इस नए वेरिएंट की सबसे खास बात ये है कि ये Super Steady OIS (ऑप्टिकल इमेज स्टेब्लाइजेशन) फीचर के साथ आता है। कंपनी का दावा है कि ये दुनिया का पहला स्मार्टफोन है जिसमें इस फीचर का इस्तेमाल किया गया है। जैसा की कंपनी का दावा है कि इसका कैमरा यूनिक है तो हमने भी इसके कैमरे फीचर्स को कई तरह से टेस्ट किया।

(Live Focus Mode)
  • Super Steady OIS (ऑप्टिकल इमेज स्टेब्लाइजेशन)- इस स्मार्टफोन में दिए गए नए Super Steady OIS फीचर की बात करें तो इस स्मार्टफोन के कैमरे के साथ Gimble जैसी स्टेब्लाइजेशन मिलती है। फोन के कैमरे से सुपर Steady वीडियो को कैप्चर किया जा सकता है। इस मोड में भी इसका कैमरा अल्ट्रा हाई डिफिनिशन (UHD) 4K क्वालिटी की वीडियो 60 फ्रेम्स पर सेकेंड में कैप्चर कर सकेंगे। इस फीचर के जरिए वीडियो कैप्चरिंग करते समय हायर स्टेबिलिटी मिलती है और आप हर ऑब्जेक्ट को डिटेल के साथ देख सकते हैं।
  • जूम-इन माइक- इस स्मार्टफोन में पहली बार Samsung ने तीन माइक का इस्तेमाल किया है। इसमें दो मेन माइक्स के अलावा एक जूम-इन माइक भी दिया गया है। इस माइक की मदद से वीडियो कैप्चर करते समय वीडियो के सराउंड साउंड को कैप्चर किया जा सकता है।
  • इनबिल्ट वीडियो एडिटिंग टूल- Samsung Galaxy S10 Lite इनबिल्ट वीडियो एडिटिंग टूल के साथ आता है। इसमें आप वीडियो कैप्चर करने के साथ ही उस वीडियो को एडिट भी कर सकेंगे। ये टूल वीडियो को ट्रिम करने, ब्यूटी इफेक्ट देने, स्टीकर इंसर्ट करने जैसे सपोर्ट फीचर के साथ आता है।

कीमत

Samsung Galaxy S10 Lite दो स्टोरेज ऑप्शन्स 8GB RAM + 128GB और 8GB RAM + 256GB में उपलब्ध है। इसके शुरुआती वेरिएंट की कीमत 39,999 रुपये है, जबकि इसके हाई एंड वेरिएंट की कीमत 44,999 रुपये है। इसे तीन कलर ऑप्शन्स प्रिज्म ब्लू, प्रिज्म ब्लैक और प्रिज्म व्हाइट में खरीद सकते हैं।

हमारा फैसला

Samsung Galaxy S10 Lite को हम पिछले एक महीने से ज्यादा समय से इस्तेमाल कर रहे हैं। इस स्मार्टफोन में कभी भी हमें लैगिंग जैसी कोई समस्या का सामना नहीं करना पड़ा है। इसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम भी अच्छा है। इस स्मार्टफोन का कैमरा वाकई में काफी अच्छा है। मिड बजट रेंज में कैमरे और परफॉर्मेंस के लिए इसे पूरे नंबर मिलते हैं। साथ ही, इसका डिजाइन भी काफी अच्छा है। बड़ी डिस्प्ले होने की वजह से वीडियो स्ट्रीमिंग करने में भी आपको मजा आएगा। 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस