नई दिल्ली, रेनू यादव। Samsung ने पिछले दिनों ही भारतीय बाजार में Galaxy Note 10 Lite को लॉन्च किया है जो​ कि Samsung Galaxy Note 10 का ही लाइटर वर्जन है, इसमें यूजर्स को बड़ा डिस्प्ले और बड़ी बैटरी क्षमता मिलेगी। यह फोन लॉन्च से पहले ही अपने डिजाइन और फीचर्स को लेकर चर्चा में बना हु​आ था। वहीं लॉन्च के दौरान हमें इस फोन के साथ कुछ वक्त बिताने का मौका मिला, जिसमें फोन के लुक्स और डिजाइन को देखने के बाद हम कह सकते हैं कि यह फोन आपको इम्प्रेस कर सकता है। आइए जानते हैं कैसा रहा Samsung Galaxy Note 10 का फर्स्ट इम्प्रेशन?

Samsung Galaxy Note 10 Lite: डिजाइन और लुक

Samsung Galaxy Note 10 Lite कंपनी का प्रीमियम डिवाइस है और फोन को हाथ में लेने पर भी यह प्रीमियम अहसास कराता है। सबसे पहले फोन के डिजाइन की बात करें तो यह देखने में काफी खूबसूरत है और हाथ में लेने पर मजबूत ग्रिप का अहसास कराता है। वैसे यह स्मार्टफोन पहली बार देखने में काफी हद तक S10 Lite के समान ही लगता है। डिजाइन के मामले में दोनों में केवल S-pen का अंतर है। Galaxy Note 10 Lite यूनीबॉडी ग्लास्टिक फिनिश के साथ आता है और इसके बैक पैनल में Note 10 की तरह ही मल्टीपल कलर शो होते हैं जो कि देखने में काफी आकर्षक लगते हैं। लेकिन Galaxy Note 10 Lite में वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट नहीं दिया गया है लेकिन अर्फोडेबल फ्लैगशिप डिवाइस में इसे इग्नोर किया जा सकता है। 

फोन की स्क्रीन काफी बड़ी है और इसका टच भी स्मूथ है। बैक पैनल की बात करें तो पिछली Note सीरीज की तुलना में काफी है। फोन के बैक पैनल में एल-शेप्ड में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है और इसके साथ ही ड्यूल एलईडी फ्लैश भी मौजूद है। फोन के निचले पैनल में राइट साइड S-pen की जगह दी गई है। कुल मिलाकर डिजाइन के मामले में हमें इस फोन ने काफी इम्प्रेस किया है। 

Samsung Galaxy Note 10 Lite: कमाल का फीचर है S-pen

Samsung Galaxy Note 10 Lite की खासियत इसमें दिया गया S-pen सपोर्ट है जो कि Note सीरीज का उपयोग करने वाले यूजर्स को जरूर पसंद आएगा। वहीं अगर आपने अभी तक Note सीरीज इस्तेमाल नहीं की है तो Galaxy Note 10 Lite खरीदने के बारे में सोच सकते हैं, क्योंकि S-pen आपके लिए एक बेहद ही खास अनुभव होगा।

वैसे भी S-pen के बिना Note सीरीज अधूरी लगती है। फोन में दिया गया S-pen एयर जेस्चर फीचर के साथ आता है। इसकी मदद से आप लिखने के अलावा हैंडराइटिंग को भी ट्रांसलेट कर सकते हैं। हमें शुरुआत में इस फोन को थोड़ी देर ही उपयोग करने का मौका मिला और स्क्रीन के बाद हमने सबसे ज्यादा S-pen फीचर ही इस्तेमाल किया। यह ​फीचर एक रिमोट की तरह काम करता है। बता दें कि यह फीचर 62 से अधिक भाषाओं को सपोर्ट करता है, जिसमें अंग्रेजी के अलावा हिंदी और गुजराती भी शामिल हैं। S-pen को अलग से चार्ज करने की जरूरत नहीं है बल्कि आप यह फोन के साथ ही चार्ज होता है। अपना अनुभव शेयर करें तो हमें S-pen से टाइपिंग करने और हैंडराइटिंग को बदलने में काफी मजा आया। 

Samsung Galaxy Note 10 Lite: कैमरा और सॉफ्टवेयर

Samsung Galaxy Note 10 Lite में फोटोग्राफी के लिए 12 मेगापिक्सल + 12 मेगापिक्सल + 12 मेगापिक्सल का ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। फर्स्ट इम्प्रेशन जानने के लिए हमने इससे कुछ फोटो क्लिक किए, जिसके बाद हम कह सकते हैं कि Samsung ने हमेशा की तरह अपने प्रीमियम डिवाइस की कैमरा क्वालिटी को बरकरार रखने की कोशिश की है। फोन में 32 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है और यह भी अच्छी इमेज क्लिक करता है। अब बात करते हैं फोन में उपयोग किए गए प्रोसेसर की तो बता दें कि Galaxy Note 10 Lite को Exynos 9810 प्रोसेसर पर पेश किया गया है। हालांकि परफॉर्मेंस क्षमता जानने के लिए आपको हमारे रिव्यू का इंतजार करना होगा। 

Samsung Galaxy Note 10 Lite: कीमत और फीचर्स

Samsung Galaxy Note 10 Lite को दो स्टोरेज वेरिएंट में लॉन्च किया गया है। फोन 6GB + 128GB मॉडल की कीमत 38,999 रुपये है। जबकि 8GB + 128GB स्टोरेज मॉडल को 40,000 रुपये में खरीदा जा सकता है। फोन के फीचर्स की बात करें तो इसमें 2400×1080 पिक्सल के साथ 6.7 इंच का एचडी+ सुपर एमोलेड Infinity-O डिस्प्ले मौजूद है। फोन में पावर बैकअप के लिए 4,500एमएएच की बैटरी दी गई है। फोन में ट्रिपल रियर कैमरा और Exynos 9810 प्रोसेसर दिए गए हैं। 

Posted By: Renu Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस