नई दिल्ली (साक्षी पंड्या)। Samsung Galaxy A9 (2018) दुनिया का ऐसा पहला स्मार्टफोन है जो रियर पर 4 कैमरा के साथ आया है। 4 रियर कैमरा फीचर लाने के साथ ही इस फोन से उम्मीदें बढ़ जाती हैं। स्मार्टफोन में स्नैपड्रैगन 660 प्रोसेसर के साथ 6GB/8GB रैम और 128GB इंटरनल स्टोरेज दी गई है। इसकी स्टोरेज को 512GB तक माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से बढ़ाया जा सकता है। स्मार्टफोन के 6GB रैम वेरिएंट की कीमत 36990 रुपये रखी गई है। इसके 8GB वेरिएंट की कीमत 39990 रुपये है। इस रिव्यू में जानने की कोशिश करते हैं की 4 रियर कैमरा क्या वाकई इस फोन की USP है? क्या यह फोन मिड-रेंज सेगमेंट में दूसरे फोन्स को मात दे पाएगा?

फोन में क्या है खास? (Pros)

डिस्प्ले: Samsung Galaxy A9 में 6.3 इंच के सुपर AMOLED डिस्प्ले के साथ 1080*2220 पिक्सल्स और 392 PPI दिया गया है। इसका डिस्प्ले यूजर्स को अच्छा व्यूइंग अनुभव देता है। इसका आस्पेक्ट रेश्यो 18.5:9 है जो मल्टीमीडिया के इस्तेमाल के लिए एकदम सटीक है। डिवाइस कोर्निंग गोरिल्ला ग्लास से सुरक्षित है। इसी के साथ सैमसंग का Always On Display यूजर्स को डिवाइस अनलॉक किए बिना टाइम और नोटिफिकेशन्स देखने की आजादी देता है। इसके अलावा Netflix से लेकर Amazon वीडियोज और गेम्स खेलने तक स्क्रीन आपको अच्छा अनुभव देगी। धूप में भी स्क्रीन पर कंटेंट विजिबल होता है और कलर्स और कंट्रास्ट भी आपको अच्छा एक्सपीरिएंस देते हैं। हालांकि डिजाइन के मामले में Left में Bixby बटन की जरुरत महसूस नहीं होती। फोन तीन कलर में आता है - लेमोनेड ब्लू, ब्लैक और बबलगम पिंक। पिंक और ब्लू कलर देखने में अच्छे लगते हैं। हालांकि, ब्लैक कलर ने हमें इतना आकर्षित नहीं किया। इसके अलावा फोन का डिजाइन और रियर से लुक अच्छी है और फोन हैंडी भी है।

स्टोरेज: स्मार्टफोन 128GB की इंटरनल स्टोरेज के साथ आता है। अधिकतर यूजर्स के लिए इतनी स्टोरेज ही काफी होती है। लेकिन फिर भी अगर आपकी यूसेज ज्यादा है तो इसकी एक्सटर्नल मेमोरी को 512GB तक बढ़ाया जा सकता है। इतनी स्टोरेज तो हार्ड डिस्क में मिल जाती है। ऐसे में अगर आप अपने फोन में मूवीज, गानें, पिक्चर्स और अन्य मीडिया फाइल्स रखना पसंद करते हैं तो यह फोन आपको कहीं भी निराश नहीं करता। इसके अलावा डिवाइस आपको फोन में मौजूद एप्स को मैमोरी कार्ड में इनस्टॉल करने की भी सुविधा देती है। आप अपने सोशल मीडिया कंटेंट को भी एसडी कार्ड में मूव कर सकते हैं। इसके साथ ही वनप्लस और एप्पल जैसे ट्रेंड को फॉलो ना करते हुए सैमसंग ने फोन से 3.5mm ऑडियो जैक को नहीं हटाया है।

बैटरी: फोन की बैटरी इसका एक अच्छा पार्ट कहा जा सकता है। सैमसंग ने चार्जिंग के लिए Type-C फास्ट चार्जिंग पोर्ट का इस्तेमाल किया है। फोन में 3800mAh की बिग बैटरी दी गई है। फोन लगभग 1.5 घंटे में फुल चार्ज हो जाता है। इसके अलावा औसत यूसेज में बैटरी लगभग 1.5 दिन तक चल जाती है। दिन के अंत में भी फोन की बैटरी में 30 प्रतिशत तक बच जाती है।

कहां है कमी? (Cons)

एंड्रॉइड ओरियो ओएस: एंड्रॉइड 9 Pie के आने के बाद भी गैलेक्सी A9 लेटेस्ट ओएस की जगह पर ओरियो पर काम करता है। हालांकि, एंड्रॉइड ओरियो को बुरा विकल्प तो नहीं कहा जा सकता लेकिन कैमरा सेंसर्स के मामले में जहां कंपनी ने लेटेस्ट ट्रेंड को फॉलो किया है। वहीं, ओएस के मामले में ऐसा नजर नहीं आया है। सॉफ्टवेयर में काफी Bloatware होने के कारण फोन की परफॉरमेंस पर भी असर पड़ता है। हो सकता है कंपनी कुछ समय बाद फोन पर एंड्रॉइड Pie अपडेट उपलब्ध करवाए।

प्रोसेसर: 4 कैमरा वाले इस फोन में स्नैपड्रैगन 660 दिया गया है। यह ओक्टा-कोर CPU बिल्ड है। इसमें 14nm प्रोसेस का इस्तेमाल होता है। फोन प्रोसेसर के मामले में पीछे रह जाता है। हमें उम्मीद थी की कंपनी कम से कम स्नैपड्रैगन 670 प्रोसेसर का इस्तेमाल करेगी। लेकिन इससे डिवाइस की कीमत में भी इजाफा होता। हालांकि, SD 660 24MP तक के कैमरा को हैंडल कर सकता है।

सिक्योरिटी: सिक्योरिटी के लिए कंपनी ने फोन के रियर पर फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया है। स्कैनर को रियर पर एकदम सही जगह दिया गया है। गैलक्सी A9 के लिए भी कंपनी ने ट्रेंड ना फॉलो कर के पुराने तरीके के सिक्योरिटी सिस्टम को ही रखा है। रिपोर्ट्स के अनुसार, कंपनी Galaxy S10 में इन-डिस्प्ले सेंसर लेकर आ सकती है। ओप्पो, वीवो, वनप्लस जैसी कंपनियां पहले से ही अपने फोन्स में इन-डिस्प्ले सेंसर का फीचर लेकर आ चुकी है।

फोन की USP क्या है?

Galaxy A9 की सबसे बड़ी खासियत जिसको लेकर फोन सबसे ज्यादा चर्चा में है, वो है इसका 4 कैमरा सेटअप। यह 4 रियर कैमरा सेटअप के साथ आने वाला पहला स्मार्टफोन है। कैमरा सेटअप f/1.7 अपर्चर के साथ 24MP प्राइमरी सेंसर, f/2.4 अपर्चर के साथ 8MP अल्ट्रा-वाइड लेंस, 2x ऑप्टिकल जूम के साथ 10MP टेलीफोटो लेंस और f/2.2 अपर्चर के साथ 5MP डेप्थ सेंसर के साथ आता है।

24MP लेंस सुपरपिक्सल टेक्नोलॉजी के साथ आता है जिससे क्लियर पिक्चर ली जा सकती है। वहीं, 8MP सेंसर से आप 120 डिग्री एंगल के अल्ट्रा वाईड शॉट्स ले पाएंगे। सेंसर वीडियोज बनाते समय भी काम करता है। 5MP सेंसर DSLR कैमरा की तरह Bokeh इफेक्ट के काम आता है। इसमें पिक्चर क्लिक करने के बाद भी Blur को एडजस्ट किया जा सकता है। 10MP टेलीफोटो लेंस 2X जूम के साथ आता है जिससे पिक्चर को जूम कर के क्लिक करने पर भी क्लियर इमेज आती है। सेल्फी के लिए सैमसंग ने 24MP शूटर दिया है।

Camera Samples:

इससे वाइड सेल्फी मोड समेत AR Emoji का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। रियर कैमरा से ज्यादा फ्रंट कैमरा ने हमें बेहतर रिजल्ट दिया। Bokeh इमेजेज का रिजल्ट खास नहीं रहा। प्राइमरी कैमरा से ली गई पिक्चर्स से आप संतुष्ट रहेंगे। रियर कैमरा परफॉरमेंस के मामले में फोन औसत कहा जा सकता है।

हमारा फैसला: Galaxy A9 आपको प्रीमियम लुक देगा जिसके साथ आपको 4 रियर कैमरा मिलेंगे। अगर आप सेल्फी के शौकीन हैं तो कैमरा परफॉरमेंस से आप खुश रहेंगे। Rs 36990 में पुराने प्रोसेसर के साथ आने वाले इस फोन की कीमत थोड़ी अधिक लगती है। बैटरी और डिस्प्ले के मामले में फोन अच्छा है। लगभग इसी रेंज में उपलब्ध Oneplus 6T से इसकी कड़ी प्रतिस्पर्धा है।

यह भी पढ़ें:

Realme U1 कम कीमत और दमदार कैमरा फीचर के साथ लॉन्च, जानें मुख्य फीचर्स

BSNL ने शुरू की 4G की टेस्टिंग, सिम अपग्रेड करने पर मिल रहा है 2GB फ्री डाटा

बस एक SMS से हो सकता है आपका फोन हैक, ऐसे बचें

Posted By: Sakshi Pandya