हर्षित हर्ष। Samsung ने पिछले साल से ही खास तौर मिड और बजट रेंज में कई बेहतरीन स्मार्टफोन्स लॉन्च किए हैं। भारतीय यूजर्स को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने अपने Galaxy A और Galaxy M सीरीज में कई बजट और मिड बजट स्मार्टफोन्स पेश किए हैं। ये स्मार्टफोन्स बेहतर कैमरे और परफॉर्मेंस के साथ आते हैं जो कि यूजर्स को उनके बजट के साथ उपलब्ध होते हैं। Galaxy A सीरीज में इस साल भी कंपनी ने अपने कई स्मार्टफोन्स लॉन्च किए हैं। इस सीरीज में हाल ही में लॉन्च हुए Galaxy A21s का आज हम रिव्यू लेकर आए हैं। यह स्मार्टफोन भी इस सीरीज के अन्य लॉन्च हुए स्मार्टफोन्स की तरह ही क्वाड रियर कैमरा सेट-अप के साथ आता है। इसमें कंपनी ने लेफ्ट कॉर्नर अलाइंड पंच-होल दिया है। साथ ही साथ, इसमें दमदार 5,000mAh की बैटरी दी गई है।

डिस्प्ले और डिजाइन

Galaxy A21s के डिस्प्ले की बात करें तो इसमें 6.5 इंच का इनफिनिटी-O डिस्प्ले दिया गया है जो HD+ रिजोल्यूशन के साथ आता है। फोन में एज-टू-एज डिस्प्ले दिया गया है, जिसकी वजह से वीडियो कंटेंट ब्राउज करने में फुल स्क्रीन का एक्सपीरियंस मिलता है। डिस्प्ले की ब्राइटनेस भी काफी अच्छी है और इसमें 16M कलर डेप्थ भी मिलता है। फोन में PLS TFT LCD डिस्प्ले दिया गया है जिसका रिजोल्यूशन 720 x 1600 दिया गया है। फोन के डिजाइन की बात करें तो इसमें ग्लॉसी होलोग्राफिक फिनिश दी गई है, जो इसके लुक को बेहतर बनाता है। इसके बॉडी में स्मूद कर्व दिए गए हैं, जिसे ग्रिप करने में कोई परेशानी नहीं आती है। फोन का वजन 192 ग्राम है, जो भारी भी नहीं लगता है।

फोन के बैक पैनल में क्वाड रियर कैमरा सेट-अप के साथ-साथ रियर माउंटेड फिजिकल फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। फोन के कैमरे का डिजाइन इस साल लॉन्च हुए इस सीरीज के अन्य स्मार्टफोन्स की तरह ही है। फोन में रेक्टेंग्युलर साइज में कैमरे सेट-अप दिया गया है। फोन में कैमरे के साथ ऊपर की तरफ LED फ्लैश दिया गया है। फोन के लेफ्ट साइड में सिम और मेमोरी कार्ड स्लॉट दिया गया है। वहीं, फोन के दायीं और पावर बटन और वॉल्यूम रॉकर्स दिए गए हैं। फोन में नीचे की तरफ USB Type C चार्जिंग जैक, 3.5mm ऑडियो जैक और स्पीकर ग्रिल्स दिए गए हैं।

परफॉर्मेंस

प्रोसेसर की बात करें तो ये कंपनी ने इन हाउस Exynos 850 चिपसेट के साथ आता है जो 8nm प्रोसेसिंग टेक्नोलॉजी पर काम करता है। फोन दो स्टोरेज ऑप्शन्स 4GB RAM + 64GB और 6GB RAM + 128GB में आता है। फोन की स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 512GB तक बढ़ाई जा सकती है। फोन में ऑक्टाकोर प्रोसेसर दिया गया है जो कि मल्टी टास्किंग में स्मूदली काम करता है। गेमिंग ए्क्सपीरियंस की बात करें तो इस पर आप हाई डिफिनिशन गेम खेल सकते हैं, लेकिन उनमें कभी-कभी लैगिंग का इश्यू भी आता है।

फोन Android 10 पर आधारित OneUI 2.0 पर रन करता है। फोन में 5,000mAh की दमदार बैटरी दी गई है। फोन में साउंड परफॉर्मेंस के लिए डॉल्वी एटमस फीचर दिया गया है। ओवरऑल परफॉर्मेंस की बात करें तो इसमें आप गेमिंग के साथ-साथ मल्टी टास्किंग भी बेहतर एक्सपीरियंस कर सकते हैं। फोन में वीडियो कंटेंट ब्राउस करने में भी आपको बेहतर एक्सपीरियंस मिलेगा। फोन को फुल चार्ज होने में 1 घंटे का समय लगता है। एक बार फोन को चार्ज करने के बाद इसे आप एक से डेढ़ दिन आराम से इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैमरा

फोन के कैमरे फीचर्स की बात करें तो इसमें 48MP का प्राइमरी कैमरा दिया गया है जिसका अपर्चर f/2.0 दिया गया है। इसके अलावा इसमें 8MP का अल्ट्रा वाइड सेंसर दिया गया है जिसका अपर्चर f/2.2 दिया गया है। फोन में 2MP का डेप्थ सेंसर और 2MP का मैक्रो सेंसर दिया गया है। इन दोनों कैमरे का अपर्चर f/2.4 दिया गया है। फोन में सेल्फी के लिए 13MP का कैमरा दिया गया है जो कि पंच-होल के साथ इंटिग्रेड किया गया है। फोन के सेल्फी कैमरे का अपर्चर f/2.2 दिया गया है।

फोन के रियर कैमरे से फुल एचडी रिजोल्यूशन में 30fps पर वीडियो रिकॉर्ड की जा सकती है। रिकॉर्ड किए गए वीडियो का रिजोल्यूशन 1920 x 1080 पिक्सल होगा। वहीं, सेल्फी कैमरे से भी एचडी वीडियो कॉलिंग की जा सकती है। फोन में ऑटोफोकस नहीं दिया गया है, साथ ही नाइट मोट और फ्रंट फ्लैश भी नहीं दिया गया है, जो कि आपको निराश कर सकता है।

सोशल मीडिया अपलोड्स के लिए इसके कैमरे काफी बेहतर हैं। आप बेहतर सेल्फी क्लिक करके सोशल मीडिया अपलोड्स कर सकते हैं। साथ ही, फोन के रियर कैमरे से भी स्लो मोशन और अल्ट्रा स्लो मोशन वीडियो रिकॉर्डिंग की जा सकती है। फोन में Knox सिक्युरिटी फीचर दिया गया है, जो आपके फोटोज और फाइल्स को सिक्योर करता है।

हमारा फैसला

Galaxy A21s दो स्टोरेज ऑप्शन्स 4GB RAM + 64GB और 6GB RAM + 64GB में आता है। फोन के बेस वेरिएंट की कीमत 16,499 रुपये है और इसके हाई एंड वेरिएंट की कीमत 18,499 रुपये है। फोन को तीन कलर ऑप्शन्स ब्लैक, व्हाइट और ब्लू में खरीदा जा सकता है। फोन कैमरे और परफॉर्मेंस के हिसाब से आपको निराश नहीं करेगा। इसमें आपको सोशल मीडिया अपलोड्स से लेकर वीडियो कॉलिंग तक बेहतर एक्सपीरियंस मिलेगा। साथ ही, इसमें दमदार बैटरी दी गई है। ये आपके लिए चीनी बजट स्मार्टफोन्स का एक बेहतर विकल्प बन सकता है।

Jagran HiTech #NayaBharat सीरीज के तहत इंडस्ट्री के लीडर्स और एक्सपर्ट्स ने क्या कहा है, ये जानने के लिए यहां क्लिक करें।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस