मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली, सिद्धार्था शर्मा। इस साल मई में Samsung ने अपने दो ऐसे डिवाइस को लॉन्च किया है जो ज्यादा चर्चा में नहीं रहा है। इन डिवाइस में एक Wireless Power Bank है और दूसरा Wireless Charging Duo Pad है। इन दोनों डिवाइस के जरिए कंपनी ने अपने वायरलेस इकोसिस्टम को एक्सटेंड किया है। आज हम इन दोनों डिवाइस में से Wireless Power Bank का रिव्यू करने वाले हैं जिसे हम पिछले 1 महीने से इस्तेमाल कर रहे हैं।

डिजाइन

अन्य पावर बैंक की तरह Samsung Wireless Power Bank में भी एक बड़ा मैटलिक ब्लॉक दिया गया है इसमें एक USB पोर्ट चार्जिंग के लिए दिया गय है और एक माइक्रो USB पोर्ट पावर बैंक को चार्ज करने के लिए दिया गया है। इसके साथ ही इसमें एक पावर ऑन या ऑफ बटन दिया गया है। पावर बैंक में इंडिकेशन के लिए चार LED इंडिकेटर्स दिए गए हैं। यह इंडिकेटर आपको बताएगा कि पावर बैंक में कितनी बैटरी बची है। इस पावर बैंक के एक साइड में आपको Qi सर्टिफाइड वायरलेस चार्जिंग फीचर दिया गया है जो फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता है।

यह भी पढ़ें: Vodafone Idea Citibank ऑफर: एक साल के लिए अनलिमिटेड कॉलिंग और 547GB डाटा

हमाने जिस Wireless Power Bank का रिव्यू किया वो पिंक कलर ऑप्शन और अल्युमीनियम कास्टिंग से बना है। इसका लुक और डिजाइन काफी उम्दा है। वायरलेस चार्जिंग साइड में रबर फिनिश दिया गया है जो काफी डस्ट अट्रेक्ट कर सकता है हालांकि इसकी फिनिशिंग काफी अच्छी दी गई है। इस वायरलेस पावर बैंक का वजन 234 ग्राम है जिसकी वजह से इसे कैरी करना आसान है। हमने ज्यादातर 10000mAh के पावर बैंक को देखा है जिसका वजन काफी ज्यादा होता है लेकिन इसमें आपको ऐसी कोई परेशानी नहीं होगी। इसके डायमेंशन की बात करें तो यह 149.93 x 70.8 x 15.09 mm के डायमेंशन के साथ आता है।

क्या ऑफर करता है?

यह वायरलेस पावर बैंक 10,000 mAh की कैपिसिटी के साथ आता है। आप एक साथ इससे दो डिवाइस को चार्ज कर सकते हैं जिसमें एक वायर्ड डिवाइस और एक वायरलेस डिवाइस चार्ज करने का ऑप्शन मिलता है। यह वायर्ड और वायरलेस दोनों के साथ Quick Charge 2.0 को सपोर्ट करता है।

यह पावर बैंक Samsung के सभी डिवाइस को सपोर्ट करता है जो इसके साथ कम्पैटिबल है। इससे आप Samsung S series और Note डिवासेज (Galaxy S6 और इससे ऊपर के डिवाइस), Galaxy Buds और Galaxy Watch को भी चार्ज कर सकते हैं। हालांकि, Samsung Wireless Power Bank सभी Qi सर्टिफाइड डिवाइस को सपोर्ट करता है। हमने इसे Apple iPhone XS Max और नए Apple Airpods के साथ टेस्ट किया।

यह भी पढ़ें: ग्लोबल स्मार्टफोन बाजार में सुस्ती, भारत में दर्ज किया गया रिकॉर्ड शिपमेंट

इस पावर बैंक में कम्पैटिबिलिटी की कोई समस्या नहीं आई और इसने पूरी तरह से Apple AirPods को वायरलेस चार्जिंग के जरिए महज 20 मिनट में फुल चार्ज कर दिया। वहीं, Apple iPhone XS Max के 20 फीसद बैटरी को फुल चार्ज करने में इसे एक घंटा 30 मिनट का समय लगा।

वायरलेस चार्जिंग स्टेंडर्ड्स को इंप्रूव किया गया है, हालांकि आपके किसी भी डिवाइस को 1 घंटे का चार्ज दिन भर चलाने के लिए काफी है। हमारे एक्सपीरियंस के हिसाब से यह बाजार में मिलने वाले आम वायरलेस चार्जर से बेहतर परफॉर्म करत है। इस वायरलेस चार्जिंग पावर बैंक में केवल एक बात ध्यान में रखने लायक है कि इसके वायरलेस चार्जिंग की तरफ से इसे टेबल पर या कहीं और न रखें। ऐसा करने से वायरलेस चार्जर को नुकसान पहुंच सकता है। हमें लगता है कि Samsung को इसके साथ एक छोटा प्रोटेक्शन पाउच देना चाहिए ताकि इसे लंबे समय तक इस्तेमाल किया जा सके।

कीमत और उपलब्धता

Samsung Wireless Power Bank की भारत में कीमत Rs 3,699 है और यह दो कलर ऑप्शन्स सिल्वर और पिंक में उपलब्ध है। यह किसी भी लीडिंग रिटेल स्टोर के साथ-साथ Samsung e-Shop और Samsung Opera House में भी उपलब्ध है। ऑनलाइट स्टोर्स Amazon और Flipkart से भी आप इसे खरीद सकते हैं। इसे अमेजन से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

हम क्या सोचते हैं?

Rs 3,699 की कीमत में Samsung Wireless Power Bank अन्य किसी वायरलेस चार्जर से सस्ता है और इनसाइड पावर बैंक के साथ उपलब्ध है। इसमें आपको वायरलेस चार्जिंग के साथ ही नार्मल चार्जिंग का भी ऑप्शन मिलता है। यही नहीं यह फास्ट चार्जिंग फैसिलिटी के साथ ही अन्य डिवाइस के साथ भी कम्पैटिबल है। इसे हम वायरलेस के साथ ही नार्मल पावरबैंक यूजर्स के लिए भी रेकोमेंड कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Lenovo Yoga S940 Ultraslim स्मार्ट लैपटॉप भारत में हुआ लॉन्च, AI फीचर्स से है लेस

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप