मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली (बनी कालरा)। इस समय मार्किट में 10,000 रूपये की कीमत के आस-पास कई स्मार्टफोन आपको मिल जायेंगे, तकरीबन हर स्मार्टफोन कंपनी इसी सेगमेंट में फोन लॉन्च कर रही है। चीन की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी कूलपैड लेकर आये है अपना नया बजट स्मार्टफोन नोट 5, कुछ दिन इस फोन के साथ वक्त बिताने के बाद इसका रिव्यू हम आपके लिए लेकर आये हैं, कई सेक्शन में यह फोन हमारी उम्मीदों पर खरा उतरा लेकिन क्या इन सबके बावजूद भी यह फोन अपने सेगमेंट को हिट कर पाएगा क्योंकि इस समय रेडमी नोट 3 और लेको Le2 जैसे फोन लोगों को काफी पसंद आ रहे हैं।

लुक्स-फील: कूलपैड नोट 5 लुक्स के मामले में अच्छा फोन है। इसका फील, फिट और फिनिश अच्छी है तो वही क्वालिटी के मामले में भी यह पसंद। इसका मैटल और ग्लास का कॉम्बिनेशन शानदार है। फोन का वजह 173.4 ग्राम है। इसके टॉप पर 3.5mm का जेक मिलेगा जबकि नीचे की तरफ माइक्रो USB पोर्ट दिया गया है इसके अलावा राईट साइड पर सिम ट्रे और पॉवर कीज़ दी गयी हैं। वहीं, लेफ्ट साइड पर वॉल्यूम की दी गयी है। बैक साइड पर कैमरा, LED फ्लैश और ठीक नीचे फिंगरप्रिंट स्कैनर मिलेगा। तो कुल मिलाकर यह फोन डिजाइन के मामले में पसंद आया।

डिस्प्ले: नया कूलपैड नोट 5 आता है 5.5 इंच के फुल HD डिस्प्ले के साथ और इसका PPi 401 हाई क्वालिटी वाला है। यह डिस्प्ले 2.5 डी कर्व्ड ग्लास प्रोटेक्शन के साथ आता है। डिस्प्ले ब्राइट है और इसके कलर्स भी रिच हैं यानी फोटो और विडियो देखने में मजा आएगा।

कैमरा: फोटोग्राफी के लिए फोन में 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा LED फ्लैश के साथ कैमरा दिया गया है। जबकि सेल्फी लवर्स के लिए इसमें 8 मेगापिक्सल का कैमरा भी LED फ्लैश के साथ है। दोनों ही कैमरे अच्छे रिजल्ट देते हैं हालांकि कम रोशिनी में ये रिजल्ट उतने बेहतर नहीं हैं।

हार्डवेयर-परफॉरमेंस: फोन में 1.5GHz का क्वालकॉम SD617 ऑक्टा कोर प्रोसेसर दिया गया है। इसके आलावा यह 4GB रैम और 32 GB इंटरनल स्टोरेज के साथ आता है और माइक्रो SD कार्ड की मदद से 64GB तक बढ़ा सकते है। गेमिंग और मल्तिटास्किंग के लिए फोन अच्छा है लेकिन थोड़ा यूज करने पर ही यह हीट होने लगता है और यहां पर कूलपैड को सुधार करना होगा। इसके अलावा फोन एंड्राइड 5.1 लॉलीपॉप पर चलता है और इस पर OS 5.1 स्किन दी गयी है। फोन में 4010mAh की पॉवरफुल बैट्री दी गयी है जो आराम से से डेढ़ दिन चल जाती है। इतना ही नहीं स्टैंड बाय मोड पर यह बैट्री 350 घंटे तक रहती है और यह एक प्लस प्वाइंट होगा इस फोन के लिए।

कनेक्टिविटी: कनेक्टिविटी के लिए यह डुअल 4G VoLTE को सपोर्ट करता है साथ ही इसमें वाइ-फाइ 802.11, ब्लूटूथ और जीपीएस जैसे फीचर्स दिए गए हैं। Meizu m3s में डिजिटल कंपास, ग्रेविटी सेंसर और एंबियट लाइट सेंसर जैसे फीचर्स भी हैं।

कीमत: नया कूलपैड नोट 5 सिर्फ एक ही वेरिएंट में है जिसकी कीमत 10,999 रूपये रखी गयी है। अमेजन इंडिया से आप इस फोन को खरीद सकते है। यह फोन ब्लैक और गोल्ड कलर्स में उपलब्ध है।

नतीजा: कूलपैड नोट 5 कम कीमत में एक अच्छा फोन साबित हुआ है, इसका लुक्स आपको पसंद आएगा जबकि परफॉरमेंस के हिसाब से भी यह बेहतर कहा जा सकता है लेकिन फोन का हीट होना निराश करता है।

कूलपैड नोट 5 (खासियत)
लुक्स-फील
डिजाइन
फीचर्स
कीमत

कूलपैड नोट 5 (कमियां)
हीटिंग

रेटिंग:

3.5/5

Posted By: MMI Team

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप