नई दिल्ली, सौरभ वर्मा। Redmi K50i 5G Review: शाओमी (Xiaomi) के सब-ब्रांड रेडमी (Redmi) के पॉप्युलर K-सीरीज स्मार्टफोन की लंबे अरसे बाद भारत में वापसी हुई है। इसके Redmi K50i 5G स्मार्टफोन ने कुछ दिनों पहले ही भारत में दस्तक दी है। लॉन्च से पहले से Redmi K50i 5G की सिल्वर कलर वेरिएंट वाला स्मार्टफोन मेरा प्राइमरी फोन रहा है, जिसका आज हम रिव्यू लेकर आए हैं। इस रिव्यू में हम जानने की कोशिश करेंगे कि Redmi K50i 5G स्मार्टफोन की डिस्प्ले कैसी है? साथ ही फोन डिजाइन के मामले कैसा रहा है? फोन प्रोसेसर और बैटरी कैसा है? इन सभी के बारे में जानेंगे विस्तार से..

Redmi K50i 5G की डिजाइन

अगर डिजाइन की बात की जाएं, तो Redmi K50i 5G स्मार्टफोन काफी शानदार है। फोन के रियर को काफी अच्छे से डिजाइन किया गया है। फोन को कुछ हद तक कलर चेंजिंग डिजाइन में पेश किया गया है। मतलब अगल-अलग रंग के कलर्स पड़ने पर फोन का रियर लुक बदलता हुआ नजर आता है।

फोन का फ्रंट और रियर पूरी तरह से फ्लैट है। साथ ही एज भी पूरी तरह से फ्लैट है। लेकिन फोन के किनारों को राउंडेज शेप में पेश किया गया है। फोन में हल्का सा उभरा हुआ स्क्वॉयर कैमरा मॉड्यूल दिया गया है, इसमें दो बड़े बटन स्टाइल में कैमरा दिए गए हैं, जबकि एक छोटा लेंस कटआउट मिलता है। इसके अलावा तीन एलईडी फ्लैश सपोर्ट दिया गया है।

फोन के रियर में Redmi 5G की ब्रांडिंग दी गई है। फोन के बॉटम में यूएसबी टाइप-सी पोर्ट दिया गया है। साथ ही सिम-ट्रे और स्पीकर ग्रिल सपोर्ट दिया गया है। फोन के लेफ्ट साइड पावर बटन और वॉल्यूम बटन दिया गया है। फोन के टॉप में स्पीकर के साथ इनफोन सपोर्ट मिलता है। टॉप में ही 3.5mm ऑडियो जैस सपोर्ट दिया गया है। ओवरऑल डिजाइन की बात करें, तो Redmi K50i 5G एक उम्दा स्मार्टफोन है। कंपनी ने डिजाइन के मामले में फिलहाल कोई कटौती नहीं की है।

Redmi K50i का डिस्प्ले

Redmi K50i 5G स्मार्टफोन में एक 6.6 इंच की IPS LCD फुल एचडी प्लस डिस्प्ले दी गई है। इसका पिक्चर रेजॉल्यूशन 1080x2400 पिक्सल है। फोन को बेलेललेस डिजाइन में पेश किया गया है। फोन के चारो तरफ खासतौर पर बॉटम में बेहद हल्के बेजेल्स दिए गए हैं। फोन के फ्रंट में पंच-होल कैमरा कटआउट दिया गया है। फोन एडॉप्टिव रिफ्रेश रेट सपोर्ट के साथ आता है। मतलब फोन जरूरत के हिसाब से 30Hz, 48Hz, 50Hz, 60Hz, 90Hz, 120Hz, 144Hz रिफ्रेश रेट सपोर्ट करेगा, जिससे फोन की बैटरी लाइफ बढ़ाने में मदद करता है। फोन 270Hz टच सैंपलिंग रेट सपोर्ट के साथ आता है। इस सेटअप के साथ फोन काफी फास्ट हो जाता है। इसका फायदा वेब ब्राउजिंग, मल्टी ऐप इस्तेमाल के साथ ही गेमिंग के दौरान देखने को मिलता है।

Redmi K50i स्मार्टफोन में पहली बार फ्रिंज फील्ड स्विचिंग (FFS) लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले का इस्तेमाल किया गया है, जिसे कम बैटरी खपत में शानदार इमेज और वीडियो क्वॉलिटी मिलती है। फोन में 650 nits का पीक ब्राइटनेस होने के बावजूद फोन की बैटरी लाइफ लंबे वक्त तक साथ देती है। इसके लिए Redmi को FFS टेक्नोलॉजी को धन्यवाद देना चाहिए। फोन HDR 10 सपोर्ट सपोर्ट के साथ आता है। कुल मिलाकर Redmi K50i 5G स्मार्टफोन डिस्प्ले के मामले में अपने सेगमेंट के बाकी स्मार्टफोन के मुकाबले सबसे आगे खड़ा जनर आता है।

Redmi K50i का इनहैंड फील

Redmi K50i 5G स्मार्टफोन का इनहैंड फील काफी शानदार है। फोन का फिंगरप्रिंट सेंसर अनलॉक और फेस अनलॉक काफी फास्ट काम करता है। फोन प्लास्टिक बिल्ड है। लेकिन फोन को होल्ड करने पर ज्यादा उंगलियों के निशान नहीं नजर आते हैं। साथ ही प्लास्टिक बिल्ड क्वलिटी का वजह से फोन के वजन को कम रखने में मदद मिलती है। लेकिन इसके बावजूद Redmi K50i स्मार्टफोन का वजन 200 ग्राम है, जो होल्ड करने का पर हल्का भारी महसूस हो सकता है। फोन का डायमेंशन 163.64 x 74.29 x 8.87mm है। अगर वजह को छोड़ दिया जाएं, तो फोन आपको प्रीमियम फील का एहसास कराता है।

Redmi K50 का प्रोसेसर

Redmi K50i स्मार्टफोन में एक ऑक्टा-कोर MediaTek Dimensity 8100 चिपसेट सपोर्ट दिया गया है। इसके अलावा फोन में Mali-G610 MC6 GPU सपोर्ट दिया गया है। कंपनी का दावा है कि फोन का Antutu स्कोर ऐपल आईफोन 13 से ज्यादा है। बता दें कि Mediatek Dimensity 8100 का Antutu स्कोर 822,274 है। कंपनी के दावों के इतर परफॉर्मेंस की बात करें, तो फोन डेली यूज में लैग या फिर हीट नहीं होता है। फोन में रोजाना वेब ब्राउंजिंग, मल्टीपल ऐप और वीडियो वॉच के दौरान भी किसी तरह की दिक्कत नहीं देखने मिलती है। फोन में 6GB रैम सपोर्ट दिया गया है। साथ ही 128GB इंटरनल स्टोरेज दिया गया है। फोन में एक्सपैंडेबल स्टोरेज ऑप्शन दिया गया है। स्मार्टफोन में एंड्रॉइड 12 बेस्ड MIUI 13 पर काम करता है। डेली यूज में Redmi K50i 5G एक बेहतरीन स्मार्टफोन साबित होता है। अगर गेमिंग की बात करें, तो फोन में BGMI और Call of Duty जैसे गेम को 30 मिनट खेलने के दौरान फ्रेम ड्रॉप या फिर लैग का इश्यू नहीं देखने को मिलता है। साथ ही गेमिंग के दौरान हीटिंग की समस्या का सामना नहीं करना पड़ा है।

Redmi K50i की ऑडियो क्वॉलिटी

Redmi K50i 5G स्मार्टफोन में ड्यूल स्टीरियो स्पीकर्स सपोर्ट दिया गया है, जो कि हाई रेजॉल्यूशन डॉल्बी एटमॉस सपोर्ट के साथ आता है। फोन में एक स्पीकर टॉप में दिया गया है, जबकि दूसरा स्पीकर बॉटम में मिलता है। इस तरह फोन में शानदार ऑडियो एक्सपीरिएंस सपोर्ट दिया गया है। कॉलिंग के दौरान मुझे फोन में किसी तरह की दिक्कत का सामना नहीं हुआ। अगर आप म्यूजिक लवर्स हैं, तो फोन में म्यूजिक का शानदार एक्सपीरिएंस मिलेगा। फोन IR Blaster, WiFi 6, ब्लूटूथ 5.3, 4D वाइब्रेशन सपोर्ट दिया गया है।

Redmi K50i 5G कैमरा 

Redmi K50i 5G में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। इसका प्राइमरी कैमरा Samsung GW1 64MP होगा। इसके अलावा 8 मेगापिक्सल अल्ट्रा-वाइड एंगल लेंस और 2 मेगापिक्सल मैक्रो लेंस सपोर्ट दिया जाएगा। फोन में सिंगल फ्लैश के साथ 4K वीडियो रिकॉर्डिंग दी गई है। सेल्फी के लिए फोन में 16 मेगापिक्सल कैमरा दिया गया है। अगर फोटोग्रॉफी की बात करें, तो फोन में प्राइमरी कैमरे से शानदार फोटो क्विक कर पाएंगे। साथ ही 4K वीडियो रिकॉर्डिंग की सुविधा मिलती है। आइए देखते हैं फोन से लिए गए कुछ शॉट्स 

Redmi K50i 5G की बैटरी

Redmi K50i 5G स्मार्टफोन में पावर बैकअप के लिए फोन में 5080mAh की बैटरी दी गई है। इसका चार्जिंग सपोर्ट 67W है। फोन सिंगल चार्ज में पूरा दिन आराम से निकाल देती है। हालांकि फोन की बैटरी आपके फोन यूजर पर निर्भर करता है। मतलब अगर आप फोन में ज्यादा गेमिंग करते हैं, तो फोन की बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है।

हमारा फैसला

Redmi K50i 5G स्मार्टफोन में काफी फास्ट है। मतलब फोन में गेमिंग, वेब ब्राउजिंग, वीडियो वॉच के दौरान फास्ट एक्सपीरिएंस मिलता है। फोन में लंबी बैटरी लाइफ मिलती है। साथ ही कंपनी ने फोन को डेली यूज के लिए बेहतर तरीके से डिजाइन किया गया है। अगर आप फास्ट गेमिंग स्मार्टफोन की तलाश में हैं, तो Redmi K50i 5G स्मार्टफोन एक बेहतर ऑप्शन साबित हो सकता है।

Edited By: Saurabh Verma