नई दिल्ली, हर्षित हर्ष। realme ने अपने पहले स्मार्ट वॉच को भारतीय बाजार में पिछले दिनों लॉन्च किया है। 2018 में एक स्मार्टफोन ब्रांड के तौर पर भारतीय बाजार में कदम रखने वाली कंपनी ने इस साल फिटनेस बैंड और स्मार्टवॉच लॉन्च करके इस सेग्मेंट में भी एंट्री मारी है। हालांकि, कंपनी ने 2018 में ही realme Buds के साथ वियरेबल मार्केट में एंट्री मारी थी, लेकिन फिटनेस बैंड और स्मार्ट वॉच के जरिए कंपनी ने अन्य ब्रांड्स को चुनौती दी है। realme अपने प्रोडक्ट्स को मुख्य तौर पर बजट फ्रेंडली बनाता है, ताकि ज्यादा से ज्यादा मार्केट को कैप्चर किया जा सके।

कंपनी ने अपने स्मार्ट वॉच के साथ भी ऐसा ही किया है। जिस कीमत में कई ब्रांड्स के फिटनेस बैंड भी नहीं मिलते हैं, उसी प्राइस में कंपनी ने अपने पहले स्मार्ट वॉच को लॉन्च किया है। आज हम इसी स्मार्ट वॉच का रिव्यू लेकर आए हैं। क्या ये स्मार्ट वॉच पॉकेट फ्रेंडली होने के साथ-साथ फिटनेस फ्रिक यूजर्स के लिए एक बेहतर स्मार्ट डिवाइस साबित होगी? आइए, जानते हैं..

डिजाइन

realme watch का डिजाइन काफी स्टाइलिश और सिंपल है। इसमें 1.4 इंच का कलर टचस्क्रीन डिस्प्ले दिया गया है। इसके स्ट्राइप की बात करें तो इसमें रबर मिक्स्ड प्लास्टिक मैटेरियल का इस्तेमाल किया गया है जो कि फ्लेक्सिबल है। इसके राइट साइड में एक बटन दिया गया है, जिसकी मदद से आप स्मार्ट वॉच के फंक्शन्स को कंट्रोल कर सकते हैं। ये पावर बटन के साथ-साथ बैक बटन के तौर पर भी काम करता है। स्मार्ट वॉच के पीछे की तरफ चार्जिंग प्वाइंट्स और सेंसर दिया गया है। इस सेंसर की मदद से ही ये आपके हेल्थ और फिटनेस के बारे में पूरे दिन ट्रैक करता रहता है। डिजाइन वाइज ये आपको जरूर पसंद आएगा। 

क्या है अच्छा?

realme watch में जो चीज मुझे सबसे अच्छी लगी वो ये कि ये आसानी से हाथों में फिट हो जाता है। इसके स्ट्राइप का डिजाइन काफी शानदार है। पहनते समय आपको परेशानी नहीं होगी। इसके स्ट्राइप को आप अंदर की तरफ लॉक कर सकते हैं। एक चीज और जो मुझे अच्छी लगी वो ये कि इसके डिस्प्ले की ब्राइटनेस भी अच्छी है, जिसमें आप पर्सनलाइज्ड नोटिफिकेशन्स और किसी भी अलर्ट को क्लियरली देख सकते हैं। 1.4 के LCD टच स्क्रीन कलर डिस्प्ले का रिजोल्यूशन 320 x 320 पिक्सल का दिया गया है जो कि सन लाइट में डिस्प्ले को ब्राइट रखता है। इसमें ई-मेल मैसेज, वॉट्सऐप मैसेज को क्लियरली रीड किया जा सकता है।

 

realme watch का बैटरी बैकअप काफी शानदार है। एक बार चार्ज करने के बाद इसे आप कम से कम 7 से 10 दिन तक इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे चार्ज होने में भी ज्यादा समय नहीं लगता है। इसमें मैग्नेटिक चार्जिंग फीचर दिया गया है। चार्जिंग ट्रे पर स्मार्ट वॉच को रखते ही वो उससे चिपक जाता है। हालांकि, ये ध्यान रखना पड़ता है कि इसके चार्जिंग प्वाइंट्स ट्रे के प्वाइंट्स से सही से अटैच हो सके। ट्रे वॉच से तब ही चिपकता है, जब इसके प्वाइंट्स सही जगह पर होते हैं। फिटनेस फ्रीक यूजर्स के लिए इसमें 14 अलग-अलग स्पोर्ट मोड्स दिए गए हैं, जिनमें रन, वॉक, इनडोर और आउटडोर साइकिलिंग, एयरोबिक्स, स्ट्रेंथ ट्रेनिंग, फुटबॉल, बास्केटबॉल, टेबल टेनिस, बैडमिंटन, क्रिकेट आदि शामिल हैं। 

realme watch को स्मार्टफोन से कनेक्ट करना बेहद ही आसान है। इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन का ब्लूटूछ ऑन करना होगा। इसके बाद, अपने स्मार्टफोन में realme link ऐप को Google Play Store से डाउनलोड करना होगा। ऐप डाउनलोड करने के बाद आप स्मार्ट वॉच को कनेक्ट करके सेटिंग्स में जाकर नोटिफिकेशन्स सेटिंग्स कर सकते हैं। आपको स्मार्ट वॉच में जिन भी चीजों की नोटिफिकेशन्स चाहिए, उसे इनेबल करना पड़ता है। साथ ही, ऐप से आप वॉच फेस को भी चेंज कर सकते हैं।

फिटनेस और स्पोर्ट्स मोड्स के अलावा इसमें स्लीप मॉनिटरिंग, हार्ट रेट मॉनिटरिंग और ब्लड ऑक्सीजन लेवल मॉनिटरिंग (SpO2) जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसमें कई सारे हेल्थ रिमाइंडर्स दिए गए हैं, जैसे कि आपको ये पानी पीने के लिए नोटिफाई करता रहेगा। हालांकि, इसके लिए आपको ड्यूरेशन को सेट करना पड़ता है। इन हेल्थ सेंसर्स की मदद से आप ये ट्रैक कर सकेंगे कि आप एक दिन में कितने घंटे सोए हैं। मान लीजिए, कि आप अगर दिन में 7 घंटे सोए हैं तो इसमें ये बताएगा कि कितने देर आप गहरी नींद में सोए हैं और कितने देर आप लाइट नींद में सोए हैं। इस तरह से ये bpm भी मॉनिटर करता है। साथ ही ये स्टेप्स काउंट जैसे फीचर्स से भी लैस है।

realme watch IP68 वाटर रेसिस्टेंस फीचर से आता है। आप इसे पहन कर नहा भी सकते हैं। इसके अलावा इसमें जो चीज मुझे अच्छी लगी वो ये कि ये बेहद ही हल्का है। इसका वजन काफी कम (31 ग्राम) है, जिसकी वजह से आप इसे लंबे समय तक पहने रह सकते हैं।

हमारा फैसला

realme watch खास तौर पर उन यूजर्स को जरूर पसंद आएगा, जो कम बजट में एक फिटनेस बैंड कम वॉच चाहते हैं। मैं ऐसा इसलिए कह रहा हूं कि इस स्मार्टवॉच में आपको जरूरी मैसेजेस, सोशल मीडिया अपडेट्स, कॉल के नोटिफिकेशन्स के साथ-साथ कई फिटनेस मोड्स दिए गए हैं, तो अगर आप एक फिटनेस फ्रिक यूजर हैं और बजट में कोई स्मार्ट डिवाइस चाहते हैं जिसके जरिए आप अपनी डेली एक्टिविटीज और फिटनेस को ट्रैक करना चाहते हैं तो ये फिटनेस बैंड आपके लिए परफेक्ट है। इसकी कीमत 3,999 रुपये है जो कि एकदम पॉकेट फ्रेंडली है।

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस