नई दिल्ली (टेक डेस्क)। इन दिनों स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों का ध्यान भारत में मिड रेंज में बजट स्मार्टफोन लॉन्च करने की तरफ है। पिछले 2 साल में कंपनियों ने कम कीमत में दमदार कैमरा फीचर्स और डिजाइन के साथ स्मार्टफोन लॉन्च किए हैं। ओप्पो की सब ब्रांड ">Realme ने कल ही अपना पांचवा स्मार्टफोन Realme U1 भारत में लॉन्च किया है। इस स्मार्टफोन में भी बेहतर कैमरा फीचर दिया गया है। कंपनी ने इसे SelfiePro स्मार्टफोन भी बताया है। आइए, जानते हैं Realme U1 के अलावा और कौन से स्मार्टफोन हैं जिसमें बेहतर कैमरा क्वालिटी दिया गया है और जिसकी कीमत भी 15,000 रुपये से कम है।

Realme U1

सबसे पहले बात करते हैं कल लॉन्च हुए स्मार्टफोन Realme U1 की। इस फोन को आप एक्स्क्लूसिविली अमेजन से खरीद सकते हैं। इस स्मार्टफोन की पहली सेल 5 दिसंबर को आयोजित की जाएगी। आइए, जानते हैं इस स्मार्टफोन के फीचर्स के बारे में। इस फोन में 6.3 इंच का वाटरड्रॉप नॉच फीचर वाला डिस्प्ले दिया गया है। फोन मीडियाटेक Helio P70 प्रोसेसर के साथ लॉन्च होने वाला पहला स्मार्टफोन। Realme U1 दो मेमोरी वेरिएंट्स 3GB+32GB और 4GB+64GB में उपलब्ध है। Realme U1 के 3GB+32GB वेरिएंट की कीमत 11,999 रुपये है। वहीं, इसके 4GB+64GB वेरिएंट की कीमत 14,499 रुपये है। बात करते हैं फोन के कैमरा फीचर की तो इसमें 25 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है। इसके अलावा फोन में 13+2 मेगापिक्सल का ड्यूल रियर कैमरा दिया गया है। फोन एंड्रॉइड 8.1 ओरियो बेस्ड कलर ओएस पर काम करता है। फोन में कनेक्टिविटी के लिए ब्लूटूथ, वाईफाई जैसे फीचर दिए गए हैं। फोन को पावर देने के लिए इसमें 3,500 एमएएच की बैटरी दी गई है।

Redmi Note 6 Pro

चीनी स्मार्टफोन कंपनी Xiaomi के इस लेटेस्ट स्मार्टफोन को पिछले सप्ताह भारत में लॉन्च किया गया है। इस स्मार्टफोन के बेस वेरिएंट (4GB+64GB) की कीमत 13,999 रुपये है जबकि हाई एंड वेरिएंट (6GB+64GB) की कीमत 15,999 रुपये है। फोन में ड्यूल सेल्फी के साथ ही ड्यूल रियर कैमरा भी दिया गया है। कंपनी का यह पहला स्मार्टफोन है जो क्वॉडकैमरे के साथ लॉन्च किया गया है। फोन के फ्रंट में 20+2 मेगापिक्सल का ड्यूल सेल्फी कैमरा दिया गया है। जबकि, बैक में 12+5 मेगापिक्सल का ड्यूल रियर कैमरा दिया गया है। फोन के प्रोसेसर की बात करें तो इसमें क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 636 एसओसी प्रोसेसर दिया गया है। फोन को पावर देने के लिए इसमें 4,000 एमएएच की बैटरी दी गई है। फोन 6.26 इंच डिस्प्ले और एंड्रॉइड 8.1 ऑरियो आधारित MIUI 10 पर काम करता है।

Nokia 5.1 Plus

एचएमडी ग्लोबल का यह स्मार्टफोन 15,000 रुपये से कम कीमत के रेंज में बेस्ट लुकिंग स्मार्टफोन माना जा रहा है। इस स्मार्टफोन में 3GB और 32GB स्टोरेज दी गई है। फोन की कीमत महज 10,990 रुपये है। फोन के अन्य फीचर की बात करें तो फोन ऑक्टाकोर प्रोसेसर सके साथ ही 13+5 मेगापिक्सल का ड्यूल रियर कैमरा और 8 मेगापिक्सल के सेल्फी कैमरे के साथ आता है। फोन में 5.86 इंच का नॉच डिस्प्ले दिया गया है। फोन को पावर देने के लिए इसमें 3,060 एमएएच की बैटरी दी गई है।

Realme 2 Pro

Realme ने पिछले 5 महीने में भारतीय यूजर्स के दिलों में एक अलग पहचान बनाई है। कंपनी ने महज 5 महीने में ही 5 स्मार्टफोन भारत में लॉन्च किए हैं। Realme का मुख्य फोकस भारतीय बाजार पर ही और इसी के हिसाब से कंपनी ने मिड और बजट रेंज में अपने स्मार्टफोन भारत में लॉन्च किए हैं। Realme 2 Pro को सितंबर में लॉन्च किया गया है। इस फोन को इस रेंज का बेस्ट स्मार्टफोन भी कहा जा रहा है। क्योंकि इस फोन में आपको वो सारे फीचर्स मिलेंगे जो आप एक प्रीमियम स्मार्टफोन में देखते हैं। फोन के 6GB+64GB वेरिएंट की कीमत 13,990 रुपये है। फोन को पावर देने के लिए 4,230 एमएएच की बैटरी दी गई है। कैमरे की बात करें तो इसमें 13+5 मेगापिक्सल का ड्यूल रियर कैमरा दिया गया है। सेल्फी के लिए इसमें 8 मेगापिक्सल का सेल्फी शूटर कैमरा दिया गया है। फोन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 660 AIE प्रोसेसर पर रन करता है। साथ ही, फोन का डिस्प्ले 6.20 इंच का दिया गया है जिसमें वाटरड्रॉप नॉच भी दिया गया है।

Honor 8X

Huawei के सब ब्रांड Honor ने इस साल कई बजट रेंज के स्मार्टफोन भारत में लॉ़न्च किए हैं। Honor का लेटेस्ट स्मार्टफोन Honor 8C 29 नवंबर को भारत में लॉन्च किया जा रहा है। Honor 8X को भी हाल ही में लॉन्च किया गया है। इस फोन को दो स्टोरेज वेरिएंट में लॉन्च किया गया है। इसके 4GB+64GB वेरिएंट की कीमत 14,999 रुपये है। फोन में 6.50 इंच का बड़ा डिस्प्ले दिया गया है। फोन में किरीन का ऑक्टाकोर प्रोसेसर दिया गया है। कैमरे की बात करें तो इसके बैक में 20+2 मेगापिक्सल का ड्यूल रियर कैमरा दिया गया है। वहीं, फ्रंट में 16 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। फोन को पावर देने के लिए 3,750 एमएएच की बैटरी दी गई है।

यह भी पढ़ें:

Realme U1 कम कीमत और दमदार कैमरा फीचर के साथ लॉन्च, जानें मुख्य फीचर्स

BSNL ने शुरू की 4G की टेस्टिंग, सिम अपग्रेड करने पर मिल रहा है 2GB फ्री डाटा

बस एक SMS से हो सकता है आपका फोन हैक, ऐसे बचें

Posted By: Harshit Harsh