हर्षित हर्ष। चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Realme अब एक ग्लोबल ब्रांड बन चुकी है। कंपनी 2018 में भारतीय बाजार में शुरुआत करने के बाद अब यूरोप एवं अन्य देशों में भी अपने स्मार्टफोन्स बेच रही है। कंपनी अपने स्मार्टफोन्स को हर प्राइस रेंज में लॉन्च कर रही है। कंपनी ने अपने अल्ट्रा बजट यूजर्स के लिए Realme C सीरीज को पेश किया है। वहीं, बजट और मिड बजट रेंज के यूजर्स के लिए कंपनी U और नंबर सीरीज के स्मार्टफोन्स लॉन्च करती है। वहीं, अपर मिड और प्रीमियम रेंज वाले यूजर्स के लिए Realme X सीरीज के नाम से स्मार्टफोन्स लॉन्च करती है।

कंपनी ने अपने अल्ट्रा बजट रेंज वाले Realme C सीरीज में एक नया स्मार्टफोन Realme C11 को पिछले महीने लॉन्च किया है। यह स्मार्टफोन कंपनी के इस सीरीज के अन्य स्मार्टफोन्स का अगला मॉडल नहीं है। इसे एक नए प्राइस सेग्मेंट और यूजर को टारगेट करने के लिए लॉन्च किया गया है। इस स्मार्टफोन का लुक और डिजाइन भी कंपनी के अन्य स्मार्टफोन्स से अलग है। साथ ही, कंपनी ने इसे फर्स्ट टाइम स्मार्टफोन यूजर्स को ध्यान में रखकर लॉन्च किया है। आज हम इसी अल्ट्रा बजट स्मार्टफोन का रिव्यू आपके लिए लेकर आए हैं। इस स्मार्टफोन को करीब एक महीने इस्तेमाल करने के बाद हम आपके लिए ये रिव्यू लेकर आए हैं।

डिजाइन और डिस्प्ले फीचर

सबसे पहले हम बात करते हैं इसकी डिजाइन की। जैसा कि मैनें पहले भी ज़िक्र किया है कि इसका लुक और डिजाइन कंपनी के अन्य स्मार्टफोन्स से बिलकुल अलग है। फोन के बैक पैनल का डिजाइन पूरी तरह से चेंज है। फोन के बैक में चौकोर डिजाइन वाला कैमरा मॉड्यूल दिया गया है, जो कि फोन के रियर पैनल के अपर लेफ्ट कॉर्नर में दिया गया है। फोन के इस चौकोर बॉक्स के लेफ्ट साइड में ऊपर और नीचे की तरफ कैमरे सेंसर्स दिए गए हैं। जबकि, दूसरी तरफ LED फ्लैश दिया गया है। फोन के लेफ्ट साइड में सिम कार्ड स्लॉट दिया गया है, जिसमें दो 4G सिम कार्ड और एक माइक्रोयूएबी लगाने का ऑप्शन दिया गया है।

इस कैमरे डिजाइन के साथ लगती हुआ लंबी पट्टी दी गई है, जिसमें Realme की ब्रांडिंग बड़ी साइज में दी गई है। आमूमन Realme के स्मार्टफोन्स में लोअर लेफ्ट साइड में छोटे साइज वाले लेटर्स के साथ इसकी ब्रांडिंग देखने को मिलती है। इसमें कंपनी ने इसे बदला है। जिसकी वजह से ये काफी सूदिंग सा लगता है। साथ ही, इसका बैक पैनल किसी भी प्रीमियम डिवाइस की तरह आकर्षक लगता है। इसमें कलर शेडिंग भी निखर कर आती है।

फोन के फ्रंट पैनल की बात करें तो इसमें वाटरड्रॉप या ड्यू-ड्रॉप नॉच फीचर दिया गया है। फोन में 6.5 इंच की एचडी+ डिस्प्ले दी गई है। डिस्प्ले का रिजोल्यूशन 1600 x 720 पिक्सल है। वहीं, स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो की बात करें तो ये 88.7 फीसद तक है। फोन के चारों तरफ पतले बेजल्स दिए गए हैं। हालांकि, नीचे की तरफ आपको थोड़ा मोटा चिन देखने को मिलेगा। फोन के ऊपरी तरफ सेल्फी कैमरे के ठीक ऊपर स्पीकर ग्रिल्स दिए गए हैं। नीचे की तरफ 3.5mm ऑडियो जैक, माइक्रो यूएबी चार्जिंग जैक और स्पीकर ग्रिल दिया गया है। 

परफॉर्मेंस

Realme C11 के परफॉर्मेंस की बात करें तो ये MediaTek Helio G35 ऑक्टाकोर प्रोसेसर के साथ आता है। इसमें 2.3GHz तक की प्रोसेसिंग स्पीड मिलती है। MediaTek ने इस प्रोसेसर को पिछले दिनों ही पेश किया है। इस प्रोसेसर के साथ आने वाला ये पहला स्मार्टफोन है। यह स्मार्टफोन केवल एक ही स्टोरेज ऑप्शन 2GB RAM + 32GB में आता है। फोन की स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 256GB तक एक्सपेंड की जा सकती है। फोन वाई-फाई कॉलिंग और ड्यूल 4G VoLTE को सपोर्ट करता है। फोन में 5,000mAh की दमदार बैटरी रिवर्स चार्जिंग फीचर के साथ दिया गया है। फोन WiFi 802.11 और ब्लूटूथ 5.0 जैसे कनेक्टिविटी टेक्नोलॉजी के साथ आता है।

यह स्मार्टफोन Android 10 Go पर आधारित Realme UI पर रन करता है। फोन में आपको Android 10 के सभी फीचर्स मिलते हैं, जिसमें सिस्टम वाइड डार्क मोड, जेस्चर नेविगेशन, डिजिटल वेलबीइंग आदि शामिल है। फोन में कुछ बैन्ड हुए प्री-इंस्टॉल्ड ऐप्स भी मिलेंगे। हालांकि, फोन भारत में ऐप बैन होने से पहले असेंबल किया गया है। Realme ने पिछले दिनों अपने ट्विटर हैंडल पर स्टेटमेंट जारी करके बताया था कि उनकी टीम इन प्री-इंस्टॉल्ड ऐप्स को हटाने के लिए एक अपडेट रोल आउट करेंगे। जिसके बाद बैन हुए सभी प्री-इंस्टॉल्ड ऐप्स हट जाएंगे।

फोन का बैटरी बैक-अप काफी शानदार है। एक बार चार्ज करने के बाद आप इसे 2 दिनों तक आराम से इस्तेमाल कर सकते हैं। हाई रिजोल्यूशन की डिस्प्ले नहीं होने की वजह से बैटरी की ड्यूरेबिलिटी काफी बेहतरीन है। फोन मल्टी टास्किंग में थोड़ा बहुत परेशान करता है। कम RAM होने की वजह से कभी-कभी हैंगिंग की समस्या भी आती है। हालांकि, उम्मीद है कि Realme इन परेशानियों को अपडेट रोल आउट करके खत्म कर देगा। निश्चित ही कंपनी के आधिकारिक फोरम पर यूजर्स ने इसे रिपोर्ट किया होगा। अगर लैगिंग इश्यू को छोड़ दिया जाए तो परफॉर्मेंस के मामले में फोन बेहतर है। खास तौर पर इसकी बैटरी काफी जबरदस्त है।

कैमरा

फोन के कैमरे फीचर्स की बात करें तो इसके बैक में AI ड्यूल रियर कैमरा सेट-अप दिया गया है। वहीं, सेल्फी के लिए एक ही फ्रंट कैमरा दिया गया है। पहले हम बात रियर कैमरे की करते हैं। इसके बैक में 13MP का प्राइमरी रियर कैमरा सेंसर दिया गया है। फोन में इसके अलावा 2MP का प्रोट्रेट लेंस दिया गया है। फोन के प्राइमरी सेंसर में f/2.2 का अपर्चर दिया गया है जो कि 5P लेंस टेक्नोलॉजी पर काम करता है। फोन के दूसरे सेंसर में f/2.4 का अपर्चर दिया गया है। वहीं, सेल्फी कैमरे में भी f/2.4 का अपर्चर दिया गया है। सेल्फी कैमरे के लेंस का फील्ड ऑफ व्यू 77.9 डिग्री दिया गया है।

फोन का रियर कैमरा AI Beauty, Filter Mode, HDR, Panoramic View, Portrait Mode, Timelapse, Slo-mo, Super NightScape, Expert Mode जैसे फीचर्स को सपोर्ट करता है। इसके सेल्फी और रियर कैमरे से वीडियो रिकॉर्डिंग की बात करें तो ये 1080P/30fps और 720P/30fps को सपोर्ट करता है। फोन के सेल्फी कैमरे में भी AI Beauty, Filter Mode, HDR, Panoramic View, Portrait Mode, Timelapse सपोर्ट दिया गया है। सोशल मीडिया अपलोड के लिए कैमरा ठीक-ठाक है।

हमारा फैसला

Realme C11 दो कलर ऑप्शन्स Rich Green और Rich Grey में आता है। फोन की कीमत 7,499 रुपये है। इस प्राइस रेंज के हिसाब से किसी भी फर्स्ट टाइम स्मार्टफोन यूजर्स के लिए यह एक बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। कैमरे और डिजाइन के मामले में इस प्राइस सेग्मेंट में ये अन्य ब्रांड्स के मुकाबले एक बेहतर ऑप्शन है। फोन के प्रोसेसर और लैगिंग की समस्या को छोड़ दें तो इस प्राइस रेंज में हमें यह एक बेहतर फोन लगा है। फोन का Realme UI नियर स्टॉक एंड्रॉइड एक्सपीरियंस देता है, जिसकी वजह से इसे इस्तेमाल करना भी बेहद आसान है।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस