नई दिल्ली, हर्षित हर्ष। पिछले एक साल से चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी OPPO के सब-ब्रांड Realme ने पिछले साल भारतीय बाजार में कदम रखा है। इसके बाद से इस कंपनी ने भारतीय बाजार में अपने कई सारे स्मार्टफोन्स को लॉन्च करके भारतीय यूजर्स के दिल में जगह बना ली है। पिछले साल से लेकर अब तक कंपनी ने करीब एक दर्जन स्मार्टफोन्स लॉन्च किए हैं। स्मार्टफोन्स के अलावा कंपनी ने भारतीय बाजार में इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स भी लॉन्च किए हैं। कंपनी ने हाल ही में Realme Buds 2 ईयरफोन लॉन्च किया था। अब कंपनी ने Realme Buds Wireless को भी भारत में लॉन्च किया है। इस नेक बैंड वायरलेस ईयरफोन को Rs 1,799 की कीमत में लॉन्च किया गया है। इस वायरलेस ईयरफोन को आप ट्रेवल के दौरान, जॉगिंग के दौरान या फिर वॉक और जिमिंग के दौरान भी इस्तेमाल कर सकते हैं। पिछले 15-20 दिनों तक इस ईयरफोन को इस्तेमाल करने के बाद आपके लिए इस वायरलेस नेक बैंड ईयरफोन का रिव्यू लेकर आया हूं। इसे मैनें लंबी ट्रेन जर्नी में भी इस्तेमाल किया, साथ ही साथ इसे वॉक और जॉगिंग के दौरान भी इस्तेमाल किया है।

Realme Earbuds खरीदें यहां से 

डिजाइन

सबसे पहले हम इस ईयरफोन के डिजाइन के बारे में बात करते हैं। ईयरफोन हमारे डे-टू-डे लाइफ में इस्तेमाल होने वाला गैजेट है, इसलिए इसके डिजाइन और लुक के बारे में जानना जरूरी है। इसका डिजाइन काफी फैन्सी और ट्रेंडी है। साथ ही साथ इसका वजन भी काफी कम है, जिसकी वजह से अगर आप इसे अपने गले में काफी देर तक भी रखते हैं तो आपको आभास नहीं होगा कि आपने अपने गर्दन पर कुछ रखा है। इसके दोनों ही ईयरपीस आराम से कान में फिट हो जाते हैं। आपके कान के छेद की साइज के हिसाब से इसमें अलग-अलग बड्स दिए गए हैं, जिसे आप अपने मुताबिक, इस्तेमाल कर सकते हैं।

Realme Earbuds खरीदें यहां से 

इसके दोनों ईयरफोन में करीब 6-6 इंच की वायर है जो कि ज्यादा लंबी नहीं है। लंबी नहीं होने की वजह से आप इसे कम्फर्टेबली इसे कैरी कर सकते हैं। इसके राइट साइड यानी कि दाहिने तरफ इसमें वॉल्यूम बटन और चार्जिंग जैक दिया गया है। इसके बाईं तरफ बैटरी लगी है जो कि इसे 10 से 12 घंटे की पावर देता है। इसके दोनों ही ईयर बड्स के बैक में मैग्नेट लगा है जो कि इसके स्वीच का काम करता है। मतलब कि जैसे ही दोनों ही बड्स को अलग करते हैं इसका स्वीच ऑन हो जाता है। बड्स आपस में चिपकते हैं तो इसका ब्लूटूथ ऑफ हो जाता है। इसका मतलब ये है कि अगर आप इसे इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके दोनों ईयर बड्स को अलग कर लें।

साउंड क्वालिटी

इस वायलेस ईयरबड की साउंड क्वालिटी मुझे काफी अच्छी लगी। खास तौर पर जब आप Spotify, Amazon Prime Muzic जैसे ऑनलाइन म्यूजिक स्ट्रीमिंग ऐप का इस्तेमाल कर रहे हों। आपको म्यूजिक के हर बीट्स क्लियरली सुनाई देते हैं। वॉल्यूम फुल कर देने पर भी आपको इसकी साउंड डिस्टॉर्ट नहीं सुनाई देगी। आम तौर पर कई ईयरबड्स में यह शिकायत देखने को मिलती है। सराउंड साउंड भी काफी उम्दा है, आपको म्यूजिक की अच्छी फील मिलेगी। बेस की आवाज उतनी हाई नहीं है, आप चाहें तो म्यूजिक ऐप के इक्वलाइजर से बेस को एडजस्ट कर सकते हैं। ये वायरलेस ईयरबड Bluetooth 5.0 को सपोर्ट करता है, जिसकी वजह से आपको लैग फ्री म्यूजिक का एक्सपीरियंस मिलता है। आप वीडियो देख रहे हों या फिर म्यूजिक स्ट्रीम कर रहे हों, आपको इसमें बेहतर साउंड क्वालिटी में म्यूजिक सुनने को मिलता है।

बैटरी

इस वायरलेस ईयरबड्स की बैटरी बैक अप की बात करें तो आप इसे लगातार 8-10 घंटे तक इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे ही आप ईयरबड्स को कान से निकालते हैं, ये आपस में चिपक कर अपने आप ऑफ हो जाते हैं, जो इसकी बैटरी को बचाने में काफी अहम भूमिका निभाते हैं। अगर, आपको म्यूजिक नहीं सुनना है तो आप इसे कान से निकाल दें, अपने आप इसका ब्लूटूथ ऑफ हो जाएगा। इसमें इसलिए कोई पावर बटन का इस्तेमाल नहीं किया गया है। इसे इंटेलिजेंट फीचर कह सकते हैं। बैटरी के मामले में भी ये काफी बेहतर है।

फैसला

इस ब्लूटूथ वायरलेस का ओवरऑल रिव्यू करने के बाद मैं यही कहूगा कि Rs 1,799 की कीमत में आपको एक बेहतर वायरलेस ईयरबड मिलता है, जिसका बैटरी बैक अप और साउंड क्वालिटी काफी बेहतर है। इसके अलावा लुक वाइज भी आपको ये पसंद आएगा। यही नहीं, इसमें जो इंटेलिजेंस फीचर दिया गया है, वो भी काफी जबरदस्त है। 

Realme Earbuds खरीदें यहां से 

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप