नई दिल्ली, हर्षित हर्ष। भारत स्मार्टफोन्स के बाद वियरेबल डिवाइसेज के लिए भी एक बड़ा बाजार बनकर उभरा है। IDC की हाल ही में रिलीज हुई रिपोर्ट के मुताबिक, पिछली तिमाही में भारतीय बाजार में वियरेबल डिवाइसेज में 86 फीसद की साल-दर-साल ग्रोथ दर्ज की गई है। वहीं, इस कैटेगरी में सबसे ज्यादा ग्रोथ ईयरवियर डिवाइसेज ने दर्ज की है। ईयरवियर की डिमांड में साल-दर-साल 300 फीसद की ग्रोथ दर्ज की गई है। इस ग्रोथ की वजह यूजर्स के बीच ट्रू वायरलेस ईयरबड्स की डिमांड है। Realme ने अपने एक और ट्रू वायरलेस ईयरबड्स Realme Buds Air Neo को लॉन्च किया है। ये काफी आकर्षक और प्रीमियम डिजाइन के साथ आता है। ये ट्रू वायरलेस ईयरबड्स अन्य ब्रांड् के ट्रू वायरलेस ईयरबड्स से क्यों बेहतर हैं, आइए जानते हैं..

परफॉर्मेंस

Realme Buds Air Neo कस्टमाइज्ड हाई परफॉर्मेंस R1 चिप के साथ आता है, जिसमें ब्लूटूथ v5.0 कनेक्टिविटी फीचर दिया गया है। इसके साथ इसमें सुपर लो लैटेंसी मोड दिया गया है, जो कि सिर्फ 119.2ms है। इसकी वजह से यूजर्स को रीयल टाइम ऑडियो एक्सपीरियंस मिलता है। इसके अलावा इसमें न्वॉइज कैंसिलेशन फीचर भी दिया गया है, जो म्यूजिक लिस्निंग या फिर कॉल के दौरान बाहरी अवरोधों को दूर करता है और यूजर्स बेहतर साउंड क्वालिटी को एक्सपीरिंस कर सकते हैं। वहीं, Mi True Wireless Earphone 2 की बात करें तो इसमें ऑडियो चिप नहीं दिया गया है, जिसकी वजह से आपको रीयल टाइम ऑडियो एक्सपीरियंस नहीं मिलेगा।

फास्ट पेयरिंग

कई वियरेबल डिवाइसेज के साथ समस्या होती है कि उसे अपने स्मार्टफोन या अन्य सोर्स से कनेक्ट होने में काफी समय लगता है, जो यूजर्स को पसंद नहीं आता है। Realme Buds Air Neo में Google Fast Pair प्रोटोकॉल का इस्तेमाल किया गया है। डिवाइस के चार्जिंग केस का कवर ओपन करते ही ये स्मार्टफोन या अन्य डिवाइस से ऑटोमैटिकली कनेक्ट हो जाता है। अन्य ब्रांड के True Wireless Earphone 2 में आपको Google Fast Pair प्रोटोकॉल नहीं मिलता है।

टच कंट्रोल

Realme Buds Air की तरह ही Realme Buds Air Neo में भी टच कंट्रोल फीचर दिया गया है। ईयरबड्स को डबल टैप करने पर म्यूजिक प्ले या पाउज हो जाता है। बड्स को तीन बार टैप करने पर नेक्स्ट सॉन्ग पर स्किप कर सकते हैं। वहीं, लॉन्ग प्रेस करने पर ये वॉयस असिस्टेंस को इनेबल कर देता है या फिर कॉल डिसकनेक्ट कर देता है। स्मार्ट टच कंट्रोल होने की वजह से इसे आप आसानी से डे-टू-डे लाइफ में इस्तेमाल कर सकते हैं।

बैटरी

ट्रू वायरलेस ईयरबड्स की बैटरी लाइफ भी अच्छी होनी चाहिए, ताकि आप इसे लंबे समय तक इस्तेमाल कर सकें। Realme Buds Air Neo सिंगल चार्ज में 3 घंटे का म्यूजिक प्लैबैक सपोर्ट करता है। यानि की एक बार चार्ज करने पर आप इसके बड्स को तीन घंटे तक लगातार इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके केस को एक बार चार्ज करने पर आपको 17 घंटे का बैटरी बैक-अप मिलता है। वहीं, Mi True Wireless Earphone 2 में आपको महज 14 घंटे का ही बैटरी बैक-अप मिलता है।

साउंड क्वालिटी

किसी भी ट्रू वायरलेस के लिए सबसे अहम होती है उसकी साउंड क्वालिटी। आप एक बार को डिजाइन और बैटरी से कॉम्प्रोमाइज कर सकते हैं, लेकिन डिवाइस की साउंड क्वालिटी से नहीं। Realme Buds Air Neo में बड़ा 13mm का ऑडियो ड्राइवर दिया गया है। जो कि LCP एडवांस्ड कम्पोजिट मल्टीलेयर डायफ्राम सपोर्ट के साथ आता है। इसमें डायनैमिक बास बूस्ट सॉल्यूशन दिया गया है जिसकी वजह से म्यूजिक सुनने के समय दमदार बास एक्सपीरियंस मिलता है। साथ ही, स्मार्टफोन, लैपटॉप या टैब में मूवीज देखते हुए आपको एक बेहतर साउंड एक्सपीरियंस मिलता है।

Realme Buds Air Neo हाफ इन ईयर डिजाइन के साथ आता है, जिसकी वजह से इसे कानों में कम्फर्टेबली फिट किया जा सकता है। तीन कलर ऑप्शन्स व्हाइट, ग्रीन और रेड में आता है। इसमें कनेक्टिविटी के लिए ब्लूटूथ वर्जन 5.0 का इस्तेमाल किया गया है। यह डिवाइस IPX4 रेटेड है, जिसकी वजह से पसीने और डस्ट से ये प्रोटेक्ट रहता है। यह सिंगल माइक न्वॉइज कैंसिलेशन फीचर के साथ आता है। चार्जिंग के लिए इसमें Micro-USB का सपोर्ट दिया गया है। साथ ही, इसमें टच कंट्रोल, सुपर लैटेंसी मोड्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इस ट्रू वायरलेस ईयरबड्स की कीमत 2,999 रुपये है। इसे Realme.com और flipkart से खरीदा जा सकता है। वहीं, Mi True Wireless Earphone 2 की बात करें तो यह 4,999 रुपये में आता है और केवल एक ही कलर ऑप्शन व्हाइट में उपलब्ध है।

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस