Move to Jagran APP

realme Buds Air Neo Review: 3 हजार रुपये से कम कीमत में बेस्ट TWS ईयरबड्स

realme Buds Air Neo Review यह ईयरबड्स काफी आकर्षक और प्रीमियम डिजाइन के साथ आता है।इसके बड्स का वजन महज 4.1g है जो कि किसी A4 पेपर से भी कम है।

By Harshit HarshEdited By: Published: Fri, 03 Jul 2020 09:59 AM (IST)Updated: Tue, 07 Jul 2020 03:25 PM (IST)
realme Buds Air Neo Review: 3 हजार रुपये से कम कीमत में बेस्ट TWS ईयरबड्स
realme Buds Air Neo Review: 3 हजार रुपये से कम कीमत में बेस्ट TWS ईयरबड्स

ब्रांड डेस्क। स्मार्टफोन्स के साथ-साथ इन दिनों भारतीय बाजार में वियरेबल डिवाइसेज की डिमांड काफी बढ़ी है। पिछले दिनों आई IDC की रिपोर्ट के मुताबिक, साल की पहली तिमाही में वियरेबल डिवाइसेज की बिक्री में 86 फीसद तक की साल-दर-साल ग्रोथ दर्ज की गई है। इस कैटेगरी में सबसे ज्यादा ग्रोथ ईयरवियर डिवाइसेज की बिक्री में दर्ज की गई है। पिछले साल की आखिर में realme ने अपने पहले ट्रू वायरलेस ईयरबड्स realme Buds Air को लॉन्च किया था, जिसे यूजर्स ने काफी पसंद किया है। इस ट्रू वायरलेस ईयरबड्स के लॉन्च के महज कुछ महीनों बाद ही realme ने एक और ट्रू वायरलेस ईयरबड्स realme Buds Air Neo लॉन्च किया है।

loksabha election banner

यह ईयरबड्स काफी आकर्षक और प्रीमियम डिजाइन के साथ आता है।इसके बड्स का वजन महज 4.1g है, जो कि किसी A4 पेपर से भी कम है। यही नहीं, ये IPX4 रेटिंग के साथ आता है, जिसकी वजह से ये पानी या पसीने में भींगने के बाद भी खराब नहीं होता है। साथ ही, इसमें कुछ फीचर्स को अपग्रेड्स भी किया गया है।

परफॉर्मेंस

किसी भी ट्रू वायरलेस ईयरबड्स को खरीदने से पहले यूजर्स इस बात का ध्यान रखते हैं कि वो कैसा परफॉर्म करेगा? इन ट्रू वायरलेस ईयरड्स की डिमांड सबसे ज्यादा यंग जेनरेशन में देखी जाती है। चाहे ट्रेवल करते समय या फिर वॉक करते समय इन ईयरबड्स का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। realme Buds Air Neo कस्टमाइज्ड हाई परफॉर्मेंस R1 चिप के साथ आता है। सबसे अच्छी बात ये है कि इसमें सुपर लो लैटेंसी मोड दिया गया है, जो कि सिर्फ 119.2ms है। लो लैटेंसी मोड की वजह से गेमिंग के दौरान यूजर्स को इसमें ट्रू साउंड क्वालिटी और रीयल टाइम ऑडियो एक्सपीरियंस मिलता है। इसका लो लैटेंसी गेमिंग मोड फीचर PUBG के लिए किसी भी अन्य ट्रू वायरलेस ईयरबड्स से बेहतर है। लैटेंसी की वजह से शूटिंग के दौरान ग्राफिक्स और साउंड के बीच गैप का पता चलता है। इसके अलावा इसमें न्वॉइज कैंसिलेशन फीचर भी दिया गया है, जो म्यूजिक लिस्निंग या फिर कॉल के दौरान बाहरी अवरोधों को दूर करता है। यह 13mm के बेस बूस्ट ड्राइवर के साथ आता है जो कि इस सेग्मेंट के ट्रू वायरलेस ईयरबड्स में सबसे बड़ा है। इसमें सिंगल माइक न्वॉइज कैंसिलेशन फीचर दिया गया है जो कि कॉल क्वालिटी को और भी बेहतर बनाता है। इसकी फोन कॉल क्वालिटी मोबाइल फोन से किए गए डायरेक्ट कॉल से भी बेहतर होती है।

फास्ट पेयरिंग

ट्रू वायरलेस ईयरबड्स की परफॉर्मंस के बाद अब हम बात करते हैं इसकी कनेक्टिवटी फीचर की। realme Buds Air Neo ब्लूटूथ v5.0 कनेक्टिविटी फीचर को सपोर्ट करता है। जिसकी वजह से इसे किसी डिवाइस जैसे कि स्मार्टफोन, टैब या फिर लैपटॉप से कनेक्ट करने में आसानी होती है। साथ ही, इसमें Google Fast Pair प्रोटोकॉल का इस्तेमाल किया गया है। इसे कनेक्ट करना बेहद आसान है। realme Buds Air Neo में डिवाइस के चार्जिंग केस का कवर ओपन करते ही ये स्मार्टफोन या अन्य डिवाइस से ऑटोमैटिकली कनेक्ट हो जाता है।Google Fast Pair की वजह से डिवाइस से कनेक्ट करते समय आपको पॉप-अप विंडो दिखाई देता है, जिसे आप टैप करके डिवाइस को आसानी से कनेक्ट कर सकते हैं।

कई वियरेबल डिवाइसेज के साथ समस्या होती है कि उसे स्मार्टफोन या अन्य सोर्स से कनेक्ट होने में काफी समय लगता है, जो यूजर्स को पसंद नहीं आता है। इसमें ऐसी किसी भी तरह की समस्या नहीं आती है। आप इस डिवाइस को realme link ऐप के जरिए भी कनेक्ट कर सकते हैं। खास तौप पर Android यूजर्स के लिए यह ऐप Google Play Store पर उपलब्ध है। इस ऐप की मदद से realme Buds Air Neo को वन टैप के जरिए कनेक्ट किया जा सकता है।

टच कंट्रोल

realme Buds Air Neo में स्मार्ट टच कंट्रोल फीचर दिया गया है। इसके लिए आपको ईयरबड्स को डबल टैप करना होगा। जिसके बाद म्यूजिक प्ले या पाउज हो जाता है। बड्स को तीन बार टैप करने पर म्युजिक लिस्निंग के समय नेक्स्ट सॉन्ग पर स्किप कर सकते हैं। वहीं, लॉन्ग प्रेस करने पर ये स्मार्टफोन के वॉयस असिस्टेंस को इनेबल कर देता है या फिर कॉल डिसकनेक्ट कर देता है। इस ईयरबड्स में स्मार्ट टच कंट्रोल होने की वजह से इसे आप आसानी से डे-टू-डे लाइफ में इस्तेमाल कर सकते हैं।

बैटरी बैक-अप

realme Buds Air Neo की बैटरी बैक-अप की बात करें तो यह सिंगल चार्ज में 3 घंटे का म्यूजिक प्लैबैक सपोर्ट करता है। यानि इसे एक बार चार्ज करने परआप इसके बड्स को तीन घंटे तक लगातार इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं इसके केस को एक बार चार्ज करने पर आपको 17 घंटे का बैटरी बैक-अप मिलता है। realme Buds Air Neo बैटरी बैक-अप के मामले में भी शानदार है। इसके बड्स की बैटरी को आप realme link ऐप के जरिए मॉनिटर कर सकते हैं। इसमें आपको लेफ्ट या राइट साइड के बड्स में कितनी बैटरी बची हुई है ये इंडिकेट करता है। realme Link ऐप के जरिए आप इसके टच जेस्चर (सिंगल टैप/डबल टैप) को कस्टमाइज भी कर सकते हैं।इसमें माइक्रो यूएसबी पोर्ट दिया गया है, जिसकी मदद से इसे चार्ज किया जा सकता है। साथ ही इसमें LED इंडिकेटर दिया है, जो कि पेयरिंग और चार्जिंग को इंडिकेट करता है।

साउंड क्वालिटी

किसी भी ईयरवियर को खरीदते समय यूजर्स सबसे ज्यादा उसकी साउंड क्वालिटी पर ध्यान रखते हैं। यूजर्स एक बार को डिजाइन और बैटरी से कॉम्प्रोमाइज कर सकते हैं, लेकिन डिवाइस की साउंड क्वालिटी से नहीं। realme Buds Air Neo में बड़ा 13mm का ऑडियो ड्राइवर दिया गया है। जो कि LCP एडवांस्ड कम्पोजिट मल्टीलेयर डायफ्राम सपोर्ट के साथ आता है। इसमें डायनैमिक बास बूस्ट सॉल्यूशन दिया गया है जिसकी वजह से म्यूजिक सुनने के समय दमदार बास एक्सपीरियंस मिलता है। साथ ही, स्मार्टफोन, लैपटॉप या टैब में मूवीज देखते हुए आपको एक बेहतर साउंड एक्सपीरियंस मिलता है।

स्पेसिफिकेशन्स

realme Buds Air Neo हाफ इन ईयर डिजाइन के साथ आता है, जिसकी वजह से इसे कानों में कम्फर्टेबली फिट किया जा सकता है। तीन कलर ऑप्शन्स व्हाइट, ग्रीन और रेड में आता है। इसमें कनेक्टिविटी के लिए ब्लूटूथ वर्जन 5.0 का इस्तेमाल किया गया है। यह डिवाइस IPX4 रेटेड है, जिसकी वजह से पसीने और डस्ट से ये प्रोटेक्ट रहता है। यह सिंगल माइक न्वॉइज कैंसिलेशन फीचर के साथ आता है। चार्जिंग के लिए इसमें Micro-USB का सपोर्ट दिया गया है। साथ ही, इसमें टच कंट्रोल, सुपर लैटेंसी मोड्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इस ट्रू वायरलेस ईयरबड्स की कीमत 2,999 रुपये है। इसे realme.com और flipkart से खरीदा जा सकता है।

realme Buds Air Neo v/s Brand R Earbuds S

यह आर्टिकल ब्रांड डेस्‍क द्वारा लिखा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.