नई दिल्ली, रेनू यादव। पिछले दिनों ही स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Realme ने भारतीय बाजार में अपनी नई Realme 7 सीरीज को लॉन्च किया है। इस सीरीज के तहत Realme 7 और Realme 7 Pro दो स्मार्टफोन को पेश किया गया है। जो कि कई शानदार फीचर्स से लैस हैं। लॉन्च के बाद हमें Realme 7 का रिव्यू करने का मौका मिला। इस रिव्यू में हम स्मार्टफोन के प्रोसेसर से लेकर कैमरा और बैटरी को टेस्ट किया। अगर आप भी Realme 7 को खरीदने की तैयारी कर रहे हैं तो एक बार इस रिव्यू को जरूर पढ़ें। इसे पढ़ने के बाद आपके लिए यह फैसला लेना आसान होगा कि यह स्मार्टफोन आपकी जरूरतों को पूरा करने में सक्षम है या नहीं। 

Realme 7 की कीमत

रिव्यू से पहले आपको यह पता होना चाहिए कि स्मार्टफोन की कीमत क्या है? Realme 7 को भारत में 6GB + 64GB स्टोरेज मॉडल की कीमत 14,999 रुपये है। वहीं 8GB + 128GB स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 16,999 रुपये है। यह स्मार्टफोन मिस्ट ब्लू और मिस्ट व्हाइट कलर वेरिएंट में उपलब्ध है।  

Realme 7: डिजाइन व डिस्प्ले 

स्मार्टफोन हो या कोई भी प्रोडक्ट, उसक फर्स्ट लुक सबसे महत्वपूर्ण होता है। जो कि यूजर्स को आकर्षित कर सकता है। Realme 7 की बात करें तो हमारे पास इसका मिस्ट व्हाइट कलर वेरिएंट रिव्यू के लिए आया। पहली झलक में ही फोन का लुक आपको आकर्षक करने में सक्षम है। पिछले स्मार्टफोन की तुलना में Realme 7 का लुक थोड़ा अलग है और यही आकर्षक बनाता है। वैसे बैक पैनल के अलावा फोन का बाकी डिजाइन Realme 6 से काफी हद मिलता-जुलता लग रहा है। फोन थोड़ा स्लिक है और इस वजह से बिना कवर के इस्तेमाल करने पर यह बार-बार हाथ से फिसलता है और ऐसे में इसे कवर के साथ ही उपयोग करना ज्यादा सुरक्षित होगा। इसके अलावा फोन का वजन भी थोड़ा ज्यादा है और इसकी वजह से इसके एक हाथ से उपयोग करना मुश्किल हो जाता है। 

Realme 7 के बैक पैनल में एलईडी फ्लैश के साथ क्वाड रियर कैमरा सेटअप मौजूद है। इसमें दी गई सिम ट्रे में दो नैनो-सिम और एक माइक्रोएसडी कार्ड समेत तीन स्लॉट उपलब्ध हैं। फोन में 6.5-इंच फुल-एचडी+ एलसीडी डिस्प्ले दिया गया है जो कि पंच होल कटआउट के साथ आता है और कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास से कोटेड है। वैसे डिस्प्ले क्वालिटी और साइज गेमिंग और वीडियो देखने के लिए बेहतर है। क्योंकि डिस्प्ले ब्राइट है और इसके कारण कलर अल्छी तरह सेचुरेटेड दिखाई देते हैं। धूप की रोशनी में भी ब्राइटनेस को बढ़ाकर डिस्प्ले बेहतर क्वालिटी प्रदान करता है। 

Realme 7: परफॉर्मेंस और सॉफ्टवेयर 

Realme 7 पहला स्मार्टफोन है जिसमें MediaTek Helio G95 प्रोसेसर का उपयोग किया गया है। इसमें आपको शानदार GPU परफॉरमेंस देखने को मिलेगी जो गेमिंग के लिए खास होती है। आप इस स्मार्टफोन में Asphalt 9 का भरपूर मजा ले सकते हैं। हमने इस गेम को 40fps तक खेला और हमें रिजल्ट भी बेहतर मिलगा। इसके बाद हम यह कह सकते हैं Realme 7 वाकई एक परफेक्ट गेमिंग स्मार्टफोन है। आप इसमें कॉल ऑफ ड्यूटी जैसे गेम का भी मजा ले सकते हैं। हमने इसमें जमकर कॉल ऑफ ड्यूटी खेला और इस दौरान फोन की परफॉर्मेंस या ग्राफिक्स क्वालिटी हमें बिल्कल परेशान नहीं किया। 

इस स्मार्टफोन में उपयोग किए सॉफ्टवेयर की बात करें तो यह Android 10 पर आधारित Realme UI पर काम करता है। इसमें साइड माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है जो कि काफी फास्ट है। फोन में उपयोग की गई 8GB रैम की मदद से यह फास्ट काम करता है। साथ ही इसमें 90Hz रिफ्रेश दिया गया है जो कि स्क्रीन को शानदार और स्मूथ बनाता है। इसके अलावा फोन में आपको बिल्ट इन स्क्रीन रिकॉर्डर और जेस्चर जैसे कई खास फीचर्स मिलेंगे। 

Realme 7: कैमरा

आजकल यूजर्स के बीच कैमरा सबसे महत्वपूर्ण फीचर है क्योंकि अब फोन का उपयोग सबसे ज्यादा फोटोग्राफी के लिए किया जाता है। ऐसे में Realme 7 ने यूजर्स की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए Realme 6 की तुलना में Realme 7 के कैमरे में काफी बदलाव किया है। वैसे इसमें भी क्वाड रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। लेकि इस बार आपको 64MP SonyIMX682 प्राइमरी सेंसर मिलेगा। जबकि Realme 6 में Samsung GW1 सेंसर का उपयोग किया गया था। 

कंपनी का कहना है कि Realme 7 में अल्ट्रा हाई डेफिनिशन एल्गोरिथ्म का उपयोग किया गया है जो कि बेहतर स्पष्टता और डिटेल प्रदान करता है। कैमरे में दिए गए क्रोमा बूस्ट को ऑन करने पर आपको फ्रेम में बेहतर लाइट देखने को मिलेगी। इसमें 8MP के अल्ट्रा वाइड सेंसर दिया गया है जो कि साधारण इमेज क्लिक करता है और इसमें हमें बहुत ज्यादा क्लियरिटी नजर नहीं आई। वहीं फोन को मैक्रो सेंसर भी खास नहीं कहा जा सकता। हालांकि, पिछले फोन्स की तुलना में Realme 7 ज्यादा बेहतर कैमरा क्वालिटी प्रदान करता है। 

अब बात करते हैं फोन में फ्रंट कैमरे की, तो आपको बता दें कि अगर आप सेल्फी के ​शौकीन हैं तो इस स्मार्टफोन में 16MP का फ्रंट कैमरा दिया गया है। इसमें आपको ब्यूटीफिकेशन मोड मिल जाएगा। जो कि सेल्फी को बेहतर बनाने में आपकी मदद कर सकता है। इसके अलावा फ्रंट कैमरे में नाइट मोड भी दिया गया है। हालांकि, नाइट मोड का उपयोग कर फोटो क्लिक करने के लिए आपके आस-पास बेहतर लाइट होनी चाहिए। तभी फोटो अच्छी आएगी। बिना लाइट्स के रात में क्लिक की गई सेल्फी संतोषजनक नहीं कही जा सकती। 

Realme 7: बैटरी और कनेक्टिविटी

Realme 7 में पावर बैकअप के लिए 5,000mAh की बैटरी दी गई है जो कि दैनिक उपयोग के लिए काफी है। इसमें आपको 30W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट मिलेगा जो कि फोन को लगभग 1 घंटे में फुल चार्ज कर सकता है। बैटरी क्षमता की बात करें तो सिंगल चा​र्ज करने पर यह कम से कम डेढ़ दिन का बैकअप दे सकती है। हमने इसे एक बार चार्ज करने के बाद इसमें इंटरनेट सर्फिंग, गेमिंग और वीडियो का काफी उपयोग किया। जिसके बाद रात होने तक इसमें 40 प्रतिशत बैटरी बाकी थी। ऐसे में हम यह कह सकते हैं कि Realme 7 में दमदार बैटरी का उपयोग किया गया है जो कि सिंगल चार्ज में आपको लंबा बैकअप प्रदान कर सकती है। कनेक्टिविटी के लिए इस स्मार्टफोन ब्लूटूथ 5.0, वाईफाई और जीपीएस जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 

Realme 7: अंतिम फैसला

Realme 7 में 90Hz रिफ्रेश रेट और बड़ी बैटरी के साथ 30W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट जैसे खास फीचर्स दिए गए हैं। जो कि बेहतर परफॉर्मेंस प्रदान करते हैं। Realme 6 की तुलना में Realme 7 में कोई बड़ा अपग्रेड नहीं दिया गया है। बल्कि इसमें केवल बड़ी बैटरी और प्राइमरी सेंसर में बदलाव देखने को मिला। हालांकि, यह कहना गलत नहीं होगा किए बैटरी और कैमरा शानदार परफॉर्मेंग देते हैं। वहीं बैटरी भी कंपनी के दावों पर खरी उतरती है और सिंगल चार्ज में लंबा बैकअप दे सकती है। खास बात है कि इसमें उपयोग किया गया प्रोसेसर गेमिंग के दौरान आपको बिल्कुल निराश नहीं करेगा। बेशक इस फोन का वजन थोड़ा ज्यादा है लेकिन वजन को अनदेखा कर आप इसकी दमदार बैटरी और शानदार गेमिंग परफॉर्मेंस के साथ इस फोन को खरीद सकते हैं। 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस