नई दिल्ली, रेनू यादव। Realme 7 के बाद अब हमें इस सीरीज के प्रीमियम स्मार्टफोन Realme 7 Pro का रिव्यू करने का मौका मिला। रिव्यू से पहले बता दें कि यह स्मार्टफोन Realme 6 Pro का अपग्रेड वर्जन है। Realme 7 Pro में​ डिजाइन से लेकर फीचर्स तक बदलाव देखने को मिलेंगे। इस स्मार्टफोन में एमोलेड डिस्प्ले और 65W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट जैसे फीचर्स ​दिए गए हैं। जिसे लेकर यूजर्स को इस स्मार्टफोन से काफी उम्मीदें है। इस रिव्यू में हम आपको बताएंगे कि आपकी उम्मीदों पर यह कितना खरा उतरता है?

Realme 7 Pro: कीमत 

Realme 7 Pro का रिव्यू पढ़ने से पहले इसकी के बारे में जान लें। इस स्मार्टफोन के 6GB + 128GB मॉडल की कीमत 19,990 रुपये है। जबकि 8GB + 128GB मॉडल की कीमत 21,990 रुपये है। यह स्मार्टफोन मिरर ब्लू और मिरर सिल्वर कलर ऑप्शन में उपलब्ध है। हमारे पास रिव्यू के लिए इसका मिरर ब्लू कलर वेरिएंट आया।  

Realme 7 Pro: डिजाइन और डिस्प्ले

Realme 7 Pro का मिरर ब्लू कलर वेरिएंट काफी आकर्षक है। इसका बैक पैनल मैट फिनिश से बना है और इसकी खासियत है कि इसमें उंगलियों के निशान नहीं पड़ते। प्लास्टिक बॉडी से बने इस फोन की ग्रिप अच्छी है। बटन प्लेसमेंट की बात करें तो इसमें दाईं ओर पावर बटन और बाईं ओर वॉल्यूम रॉकर दिया गया है। फोन में 6.4 इंच का फुल एचडी+ डिस्प्ले मौजूद है। जो कि कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास से कोटेड है। फोन का डिस्प्ले ब्राइट है और इसमें कलर काफी अच्छे नजर आते हैं। लेकिन इस स्मार्टफोन में आपको हाई रिफ्रेश रेट स्क्रीन नहीं दी गई जो कि यूजर्स को थोड़ा निराश कर सकती है। क्योंकि Realme 6 Pro में यह फीचर दिया गया था। Realme 7 Pro आपको केवल 60Hz का स्टैंडर्ड रिफ्रेश रेट मिलेगा। वहीं इस Realme 7 में भी कंपनी ने 90Hz रिफ्रेश रेट का उपयोग किया है।  

Realme 7 Pro: परफॉर्मेंस और सॉफ्टवेयर

Realme 7 Pro के रिव्यू करते समय हमें इसके साथ लंबा समय बिताने का मौका मिला। जिसके बाद हम यह कह सकते हैं कि परफॉर्मेंस के मामले में यह स्मार्टफोन हमारी उम्मीदों पर खरा उतरता है। इसे Qualcomm Snapdragon 720G प्रोसेसर पर पेश किया गया है। अच्छी बात यह है कि देर तक इस्तेमाल करने के बाद भी फोन गर्म नहीं हुआ। इसका मतलब है कि आप इस पर लंबे समय तक वीडियो और गेमिंग का मजा ले सकते हैं।  

यह स्मार्टफोन Realme UI पर काम करता है। हमने इसमें गेमिंग और वीडियो का भरपूर मजा​ लिया। अच्छी बात यह रही कि परफॉर्मेंस, स्पीड और डिस्प्ले क्वालिटी के मामले में हमें कहीं भी निराशा नहीं हुई। इस स्मार्टफोन में हर टास्क को आराम से झेलने की क्षमता है। उपयोग के दौरान हाई रिफ्रेश रेट की कमी थोड़ी खली। क्योंकि इस बजट के स्मार्टफोन में इतना खास फीचर नहीं होना वाकई निराश करने वाली बात है। हालांकि, फोन का स्टीरियो स्पीकर अच्छा है जो कि शानदार साउंड क्वालिटी प्रदान करता है। 

 

Realme 7 Pro: बैटरी क्षमता

Realme 7 Pro में पावर बैकअप के लिए 4,500mAh की बैटरी दी गई है। इसे एक बार चार्ज करके आप आराम से पूरे दिन उपयोग कर सकते हैं। ​हमने इसे 0-100 प्रतिशत चार्ज करने के बाद उपयोग किया और इसने हमें बिल्कुल निराश नहीं किया। हमनें इसमें वीडियो, गेमिंग, फोटोग्राफी, इंटरनेट सर्फिंग, कॉलिंग और मैसेजिंग का दिनभर उपयोग किया। जिसके बाद यह एक दिन आराम से चला और इस बीच हमें इसे चार्ज करने की जरूरत नहीं पड़ी।  

Realme 7 Pro: कैमरा क्वालिटी

Realme 7 Pro में क्वाड रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। इस स्मार्टफोन में 64MP का प्राइमरी सेंसर, 8MP का अल्ट्रा वाइड एंगल, 2MP का डेप्थ सेंसर और 2MP का मैक्रो कैमरा दिया गया है। फोन का रियर कैमरा काफी क्लियर और शानदार फोटो क्लिक करता है। कैमरे की मदद से आप कहीं भी बेहतरीन फोटोग्राफी का मजा ले सकते हैं। आउटपुट में आपको काफी हद तक नेचुरल कलर, वाइड डायनेमिक रेंज और अच्छी डिटेल्स मिलती है। हालांकि, रिव्यू के दौरान मैंने नोट किया कि कभी-कभी कैमरा फोकस करने में थोडा अटकता है लेकिन फिर भी यह काफी आकर्षक शॉट्स देने में सक्षम है।  

फोन का कैमरा दिन के उजाले में शानदार तस्वीरें क्लिक करता है। वहीं क्लोज-अप के मामले में भी हमें अच्छा रिजल्ट देखने को मिला। क्लोज-अप के दौरान बैकग्राउंड में दिखने वाला धुंधलापन काफी नेचुरल लग रहा था। लेकिन फोन का अल्ट्रा वाइड एंगल उतनी अच्छी क्वालिटी में डिटेल कैप्चर करने में सक्षम नहीं ​लगा। जबकि मैक्रो लेंस ने साधारण परफॉर्मेंस ही दिखाई। मैक्रो लेंस का उपयोग करते समय अगर आप फोन को स्थिर रखते हैं तो तस्वीरें अच्छी क्लिक होंगी। कम रोशनी में भी यह स्मार्टफोन संतोषजनक तस्वीरें क्लिक करने में सक्षम है। अच्छी बात यह है कि इसमें आपको नाइट मोड मिलेगा और उसकी मदद से कम रोशनी होने के बावजूद अच्छी फोटो क्लिक कर सकेंगे। 

इस स्मार्टफोन में वीडियो कॉलिंग और सेल्फी के लिए 32MP का फ्रंट कैमरा दिया गया है। फ्रंट कैमरे से रोशनी में क्लिक की गई फोटो काफी आकर्षक थी। लेकिन कम रोशनी में इसकी क्वालिटी में कमी नजर आई। हालांकि, दिन की रोशनी में सेल्फी​ क्लिक करते समय फ्रंट कैमरा चेहरे की डिटेल्स को बिना खोए ब्राइट बैकग्राउंड को बेहतर तरीके से एक्सपोज करने में सफल रहा। 

Realme 7 Pro: अंतिम फैसला

Realme 7 Pro का रिव्यू पढ़ने के बाद आपको यह फैसला लेने में आसानी होगी कि यह स्मार्टफोन आपकी आवश्यकताओं को पूरा करने में कितना सक्षम है। इसमें एमोलेड डिस्प्ले, स्टीरियो स्पीकर्स और दमदार बैटरी क्षमता दी गई है। फोन का कैमरा अच्छी क्वालिटी की इमेज क्लिक कर सकता है। लेकिन इसमें आपको हाई रिफ्रेश रेट का नदारद  होना थोड़ा खल सकता है। 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस