मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Realme 5 Pro को भारत में कल ही लॉन्च किया गय है। इस स्मार्टफोन को भारत में Rs 13,999 की शुरुआती कीमत में लॉन्च किया गया है। फोन को क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 712 चिपसेट प्रोसेसर के साथ लॉन्च किया गया है जो कि कंपनी के हाल ही में पॉप-अप सेल्फी कैमरे के साथ लॉन्च हुए स्मार्टफोन Realme X के प्रोसेसर से बेहतर है। Realme X में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 710 चिपसेट प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। इसके अलावा Realme 5 Pro को क्वॉड रियर कैमरा सेट अप के साथ लॉन्च किया गया है। आइए, जानते हैं परफॉर्मेंस और कैमरे के मामले में कौन सा स्मार्टफोन बेहतर है।

डिस्प्ले

सबसे पहले हम बात करते हैं इन दोनों स्मार्टफोन्स के डिस्प्ले की बात करते हैं। Realme 5 Pro में 6.3 इंच का LED डिस्प्ले दिया गया है, जिसका रिजोल्यूशन 2,340 x 1,040 पिक्सल है। इसमें ड्यू-ड्रॉप या वाटरड्रॉप नॉच फीचर वाला डिस्प्ले दिया गया है जिसमें 16 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा फिट किया गया है। Realme X के डिस्प्ले की बात करें तो इसमें 6.53 इंच का AMOLED डिस्प्ले दिया गया है जिसका रिजोल्यूशन भी 2,340 x 1,040 पिक्सल दिया गया है। फोन फुल व्यू डिस्प्ले के साथ आता है। इसमें कोई भी नॉच फीचर नहीं दिया गया है। इसमें सेल्फी के लिए पॉप-अप कैमरा दिया गया है। डिस्प्ले के मामले में Realme X का पलड़ा भारी है, क्योंकि इसमें आपको AMOLED डिस्प्ले मिलता है, यानी की आप बेहतर व्यूइंग एक्सपीरियंस के साथ वीडियो का आनंद ले सकते हैं।

परफॉर्मेंस

अब बात करते हैं फोन के परफॉर्मेंस की Realme 5 Pro में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 712 चिपसेट प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। इससे पहले इस प्रोसेसर के साथ भारत में केवल एक स्मार्टफोन Vivo Z1 Pro ही लॉन्च किया गया है। फोन 8GB रैम तक सपोर्ट करता है, साथ ही इसमें 128GB तक की इंटरनल स्टोरेज दी गई है। फोन में ग्राफिक्स के लिए Adreno 616 GPU का इस्तेमाल किया गया है। इस ग्राफिकल यूनिट के साथ इस साल कई फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स लॉन्च किए गए हैं। ऐसे में ये बेहतर ग्राफिक्स और परफॉर्मेंस वाला स्मार्टफोन साबित हो सकता है।

Realme X के परफॉर्मेंस की बात करें तो इसमें क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 710 चिपसेट प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है जो कि Realme के इस साल लॉन्च हुए मिड रेंज के स्मार्टफोन Realme 3 Pro में भी इस्तेमाल किया गया है। Realme X 4GB+64GB स्टोरेज ऑप्शन के साथ आता है। ऐसे में Realme 5 Pro का पलड़ा कम से कम परफॉर्मेंस के मामले में भारी है।

कैमरा

Realme 5 Pro को चार रियर कैमरे के साथ लॉन्च किया गया है। इसमें 48MP+8MP+2MP+2MP का कैमरा कॉन्फिग्यूरेशन दिया गया है। फोन का प्राइमरी सेंसर 48 मेगापिक्सल का दिया गया है, इसके साथ 8 मेगापिक्सल का वाइड एंगल लेंस दिया गया है। फोन में 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर और 2 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड सेंसर दिया गया है। ये कंपनी का पहला स्मार्टफोन है जिसमें क्वॉड रियर कैमरा सेट अप दिया गया है।

Realme X के कैमरे फीचर्स की बात करें तो इसके बैक में 48MP+5MP का रियर कैमरा दिया गया है। इसका प्राइमरी कैमरा भी 48 मेगापिक्सल का दिया गया है। लेकिन इसमें केवल दो ही कैमरे दिए गए हैं। वहीं, सेल्फी कैमरे की बात करें तो दोनों ही स्मार्टफोन्स में 16MP का फ्रंट कैमरा दिया गया है।

बैटरी और सॉफ्टवेयर

Realme 5 Pro में 4,035 एमएएच की बैटरी दी गई है जबकि Realme X 3,765 एमएएच की बैटरी के साथ आता है। दोनों ही स्मार्टफोन्स VOOC 3.0 फ्लैश फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आता है। दोनों ही स्मार्टफोन ColorOS 6 पर आधारित एंड्रॉइड 9 पाई पर काम करते हैं। अगर दोनों स्मार्टफोन्स के फीचर्स की बात करें तो Realme 5 Pro कम कीमत में भी Realme X पर हर मामले में भारी पड़ता है। 

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप