नई दिल्ली, सौरभ वर्मा। भारतीय टैबलेट मार्केट में ऐपल और सैमसंग ब्रांड के टैबलेट का दबदबा हुआ करता था। लेकिन पिछले कुछ माह में हालात में बदलाव हुआ है। दरअसल हाल ही में भारतीय टैबलेट मार्केट में नए खिलाड़ियों ने की है। इसमें शाओमी, रियलमी के साथ ओप्पो का नाम सामने आता है। स्मार्टफोन ब्रांड Oppo ने भारत में अपना पहला टैबलेट Oppo Pad Air लॉन्च करके जोरदार दस्तक दी है। इसी के साथ भारतीय टैबलेट मार्केट में मौजूद बाकी टैबलेट ब्रांड के लिए नई चुनौती पेश की है। Oppo Pad Ari की शुरुआती कीमत 15,999 रुपये है। जबकि टॉप वेरिएंट 19,999 रुपये में आता है। सवाल उठता है कि Oppo Pad Air में क्या खास है? इसे जानेंगे हम आज के रिव्यू में..

डिजाइन

Oppo Pad Air टैबलेट की डिजाइन अच्छी है। टैब को एक हिस्स को मैट फिनिश टच दिया गया है, जबकि दूसरा हिस्सा टेक्सचर स्टाइन में आता है। इसके साथ ही Oppo ने शायद टैब मार्केट में जारी एकरूपता (मोनोटनी) को तोड़ने की कोशिश की है। टैब के रियर में Oppo की ब्रांडिंग मिलती है। जबकि एक कॉर्नर पर कैमरा कटआउट दिया गया है। इसके नीचे की तरफ यूएसबी टाइपृसी पोर्ट और स्पीकर ग्रिल दी गई है। लेफ्ट साइड माइक्रो एसडी कार्ड स्लॉट और वॉल्यम बटन मिलते हैं, जबक टॉप में पावर बटन और स्पीकर ग्रिल दिए गए हैं। टैबल में टॉप में दो और बॉटन में दो स्पीकर्स दिए गए हैं। जबकि फ्रंट में बेजेल्स पर कैमरा सेल्फी कैमरा दिया गया है। डिजाइन के मामले में Oppo Pad Air कुछ हद तक फ्रेश नजर आता है।

इन हैंड फील

अगर इनहैंड फील की बात की जाएं, तो यह काफी अच्छा रहा है। जब टैब को होल्ड करते हैं, तो यह ज्यादा भारी नहीं महसूस होता है। इसका वजन 440 ग्राम है। साथ ही टैब अल्ट्रा-लाइटवेट डिजाइन में आता है। इसकी थिकनेस 6.94mm है। टैबल में काफी मोटे बेजेल्स मिलते हैं। इन हैंड फील के मामले में टैब काफी अच्छा है।

डिस्प्ले

Oppo Pad Air में 10.36 इंच की बड़ी डिस्प्ले दी गई है। टैबल में IPS LCD डिस्प्ले दी गई है। इसमें बेहतर व्यूइंग एंगल मिलते हैं. लेकिन तेज धूप में लाइट रिफ्लेक्शन होता है। लेकिन इनडोर इस्तेमाल के दौरान टैब बेहतर काम करता है। टैब का पिक्चर रेजोल्यूशन 1200x2000 पिक्सल है। टैब में 60 हर्टज का रिफ्रेश रेट सपोर्ट दिया गया है। टैब में 1 बिलियन कलर्स मिलते हैं। यह टैब सोशल मीडिया, एंटरटेनमेंट पैकेज जैसे यू-ट्यूब, Amazon Prime Video, Netflix के लिए काफी बेहतर है। साथ ही स्टूडेंट्स को नोट्स और बाकी डॉक्यूमेंट के लिए भी फिट है।

साउंड

Oppo Pad Air में क्वॉड स्पीकर सपोर्ट दिया गया है, जो कि Dolby Atmos सपोर्ट के साथ आते हैं। इसमें 1W फुल रेंज ऑडियो आउटपुट मिलता है। ऑडियो क्वलिटी के मामले में स्पीकर बेहद शानदार है। इसमें क्रिस्टल क्लियर वॉइस सपोरट मिलती है। साथ ही गेमिंग के दौरान स्पीकर में शानदार एक्सपीरिएंस मिलता है। टैब के चारों स्पीकर को चारों कोनों पर अच्छे से प्लस किया गया है।

प्रोसेसर

टैब 4 जीबी रैम और 3 जीबी वर्चुअल रैम सपोर्ट के साथ आता है। इस तरह टैबलेट में कुल 7 जीबी रैम सपोर्ट मिलता है। टैब में 6nm 8-कोर Snapdragon 680 चिपसेट का इस्तेमाल किया गया है। साथ ही 512GB एक्सपैंडेबल मेमोरी सपोर्ट दिया गया है। टैब में 4GB LPDDR4X रैम और 128GB UFS 2.2 स्टोरेज दिया गया है। टैबल में 3GB वर्चु्अल रैम सपोर्ट दिया गया है। टैब में गेमिंग का एक्सपीरिएंस ठीक रहा है। साथ ही मल्टीपल ऐप इस्तेमाल के दौरान भी टैब अच्छे से काम करता है। टैब का यूजर इंटरफेस काफी अच्छा है। कनेक्टिविटी के लिए टैब में Wi-Fi 5 और ब्लूटूथ 5.1 सपोर्ट दिया गया है। टैब केवल Wi-Fi कनेक्टिविटी के साथ आता है। टैब ओप्पो के ColorOS 12.1 सॉफ्टवेयर सपोर्ट के साथ आता है, जो एंड्रॉइड 12 सपोर्ट के साथ आता है।

क्या कमी है?

टैब में LTE सपोर्ट नहीं मिलता है। साथ ही फिंगरप्रिंट अनलॉक नहीं दिया गया है। हालांकि 2D फेस अनलॉक सिस्टम सपोर्ट दिया गया है।

कैमरा

Oppo Pad Air में ड्यूल कैमरा सेटअप दिया गया है। इसका प्राइमरी कैमरा 8 मेगापिक्सल का है, जिससे ठीकठाक फोटो और वीडियोग्राफी की जा सकती है। लेकिन टैब से 50 मेमापिक्सल वाले फोन की तरफ फोटो और वीडियोग्राफी की उम्मीद करना बेइमानी होगी। हालांकि टैबलेट के लिहाज से कैमरा काफी अच्छा है। साथ ही टैब के फ्रंट में 5 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है, जो जूम या फिर गूगल मीट पर वीडियो कॉलिंग के दौरान अच्छे से परफॉर्मेंस देता है। टैब के रियर कैमरे से 30fps पर 1080px720 पिक्सल वीडियो रिकॉर्ड कर पाएंगे। जबकि फ्रंट कैमरे से 30fps पर 1080 पिक्सल वीडियो रिकॉर्ड कर पाएंगे।

बैटरी

टैबल में 7,100mAh की जंबो बैटरी दी गई है, जो सिंगल चार्ज में आराम से एक दिन निकाल देती है। जबकि इस दौरान हमने गेमिंग करने से लेकर वीडियो भी देखे। चार्जिंग के लिए टैब के साथ 18W फास्ट चार्जिंग दी गई है। टैब को फुल चार्ज होने में करीब 1.5 घंटे से ज्यादा का वक्त लगता है।

हमारा फैसला

अगर आप एजूकेशनल कामकाज या फिर एंटरटेनमेंट कंटेंट के इस्तेमाल के लिए टैब खरीदना चाहते हैं, तो Oppo Pad Air एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है। टैब में Netflix, Prime video समेत ओटीटी ऐप्स का शानदार एक्सपीरिएंस मिलता है। साथ ही टैब 15,000 रुपये के प्राइस प्वाइंट में आता है। इस प्राइम प्वाइंट में snapdragon 680 चिपसेट के साथ दूसरा टैबलेट नहीं मौजूद है।

Edited By: Saurabh Verma