Move to Jagran APP

फिल्म, सॉफ्टवेयर, ई-बुक्स और ट्यूशन जैसी चीजें यहां मिलेंगी बिल्कुल Free

इन ऑन लाइन प्लेटफॉर्म्स पर आप फिल्म, ई-बुक, सॉफ्टवेयर से लेकर ट्यूटोरियल जैसे चीजों का फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं।

By Shridhar MishraEdited By: Published: Thu, 06 Sep 2018 06:20 PM (IST)Updated: Sun, 09 Sep 2018 10:49 AM (IST)
फिल्म, सॉफ्टवेयर, ई-बुक्स और ट्यूशन जैसी चीजें यहां मिलेंगी बिल्कुल Free
फिल्म, सॉफ्टवेयर, ई-बुक्स और ट्यूशन जैसी चीजें यहां मिलेंगी बिल्कुल Free

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। क्या आपने कभी सोचा है कि जिन चीजों के लिए आप पैसे खर्च करते हैं वो आपको ऑन लाइन फ्री भी मिल सकती हैं। मौजूदा समय में ऑन लाइन आपको हर चीज मिलती है बस इसके लिए आपको थोड़ी सी रिसर्च और थोड़ी सी जानकारी बढ़ाने की जरुरत है। आज हम आपको उन ऑन लाइन प्लेटफॉर्म्स के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप कई सेवाओं का फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं।

loksabha election banner

Movies

अगर आप फिल्मों और डॉक्यूमेंट्री के शौकीन हैं तो इंटरनेट पर कई ऐसे प्लेटफॉर्म है जहां आप फ्री में इन्हें देख सकते हैं। इनमें YouTube, Documentaryheaven और Metropolis जैसे प्लेटफॉर्म शामिल हैं।

Tutorial

ऑन लाइन कई ऐसे प्लेटफॉर्म या वेबसाइट्स हैं जहां आप किसी भी टॉपिक के बारे में फ्री जानकारी पा सकते हैं। इनमें YouTube और khanacademy जैसे प्लेटफॉर्म शामिल हैं।

Software

वैसे तो ऑन लाइन आप किसी भी सॉफ्टवेयर को फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं, लेकिन अगर आप एक जेनविन सॉफ्टवेयर चाहते हैं तो LibreOffice और OpenOffice जैसे प्लेटफॉर्म आपके बड़े काम आ सकते हैं।

Language

अगर आप किसी दूसरी भाषा को सीखना चाहते हैं तो ऑन लाइन सर्विस आपके काम आ सकती है। दरअसल कई वेबसाइट्स या ऐप जैसे Duolingo पर आप दुनिया की किसी भी भाषा को मुफ्त में सीख सकते हैं।

E-Books

अगर आपको किताब पढ़ने का शौक है तो ऑन लाइन एक अच्छा माध्यम साबित हो सकता है। Gutenberg जैसी वेबसाइट पर आप अपनी पसंद के किसी भी टॉपिक से जुड़ी ई-बुक को डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए आपको कोई भी अलग शुल्क नहीं देना होगा।

यह भी पढ़ें:

Xiaomi Redmi Note 5 Vs Infinix Note 5: 10,000 रुपये से कम कीमत में कौन है सबसे बेहतर

भारत के सबसे बेहतरीन कैमरा फीचर्स वाले इन 5 स्मार्टफोन से करें 4K क्वालिटी में वीडियो शूट

मोबाइल से भी सस्ती कीमत में खरीदें 20 इंच का LED TV, कीमत 5,499 रुपये से शुरू 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.