Move to Jagran APP

Nokia 7 Plus बनाम Oppo F7: मिड रेंज में कौन सा फोन आपके लिए बेहतर, जानिए

मिड रेंज में ओप्पो F7 और नोकिया 7 प्लस में कड़ा मुकाबला है।

By Shridhar MishraEdited By: Published: Mon, 30 Apr 2018 04:57 PM (IST)Updated: Tue, 01 May 2018 07:13 AM (IST)
Nokia 7 Plus बनाम Oppo F7: मिड रेंज में कौन सा फोन आपके लिए बेहतर, जानिए
Nokia 7 Plus बनाम Oppo F7: मिड रेंज में कौन सा फोन आपके लिए बेहतर, जानिए

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। स्मार्टफोन मार्केट में हर रेंज और हर स्पेशिफिकेशन्स वाले फोन उपलब्ध होते हैं। इन्हें आप अपनी जरूरत और जेब के हिसाब से खरीद सकते हैं। हालांकि जब बाजार में दो बेहतरीन फोन में से किसी एक का चयन करना होता है तो मुश्किल पेश आने लगती है। यह मुश्किल उस वक्त और तेज हो जाती है जब आप मिड रेंज के दो स्मार्टफोन्स के बीच तुलना कर रहे होते हैं। मिड रेंज सेक्शन में हम आपको बताने जा रहे हैं कि ओप्पो F7 और नोकिया 7 प्लस में से आपके लिए कौन सा पोन खरीदना ज्यादा बेहतर रहेगा।

loksabha election banner

डिस्प्ले: ओप्पो F7 में 6.23 इंच की फुल एचडी प्लस एलटीपीएस आईपीएस एलसीडी स्क्रीन दी गई है। डिस्प्ले में गोरिल्ला ग्लास5 प्रोटेक्शन दिया गया है। फोन का एस्पेक्ट रेशियो 19:9 है। वहीं नोकिया 7 प्लस में 5.99 इंच का फुल एचडी प्लस आईपीएस एलसीडी स्क्रीन दिया गया है। इसके डिस्प्ले में भी गोरिल्ला ग्लास5 प्रोटेक्शन दिया गया है। अगर आप बड़ी स्क्रीन का शौक रखते हैं तो ओप्पो F7 आपके लिए एक बेहतर विकल्प होगा।

परफॉर्मेंस: ओप्पो F7 4जीबी रैम/64जीबी स्टोरेज और 6जीबी रैम/128जीबी स्टोरेज के दो वैरियंट में उपलब्ध है। डिवाइस मीडियाटेक हीलियो P60 ओक्टा-कोर प्रोसेसर पर रन करता है। नोकिया 7 प्लस ओक्टा कोर क्वालकॉम स्नैपड्रगन 660 SoC प्रोसेसर पर रन करता है। फोन में 4जीबी की रैम और 64जीबी की इंटरनल स्टोरेज दी गई है। फोन की स्टोरेज को माइक्रो एसडी कार्ड के जरिए 256जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। फोन एंड्रॉयड 8 ओरियो पर काम करता है। रैम और स्टोरेज के मामले में ओप्पो F7 में ज्यादा विकल्प मिल रहा है। लेकिन अगर स्पीड और परफॉर्मेंस की बात करें तो नोकिया 7 प्लस में स्नैपड्रगन 660 SoC प्रोसेसर लगा है, जिससे फोन काफी तेज काम करता है। इस हिसाब से इस सेगमेंट के विजेता नोकिया 7 प्लस है।

बैटरी: ओप्पो F7 में 3400 एमएएच की बैटरी लगी है। जबकि नोकिया 7 प्लस में 3800 एमएएच की बैटरी लगी है। ऐसे में अगर आप फोन पर ज्यादा बात करते हैं या फिर ज्यादा गेम खेलते हैं तो नोकिया 7 प्लस आपके लिए एक अच्छा विकल्प रहेगा।

कैमरा: ओप्पो F7 में 25 मेगापिक्सल का सोनी IMX576 सेंसर फ्रंट कैमरा है। कैमरे के लिए अलग से एचडीआर सोनी चिप भी दी गई है। वहीं फोन के रियर पर AI टेक्नोलॉजी के साथ 16 मेगापिक्सल का सेंसर दिया गया है।

नोकिया 7 प्लस में 12 मेगापिक्सल का वाइड एंगल प्राइमरी कैमरा और 13 मेगापिक्सल का 2X ऑप्टिकल जूम मौजूद है। इसका ड्यूल कैमरा ड्यूल टोन एलईडी फ्लैश और ZEISS ऑप्टिक्स के साथ आता है। वहीं फोन में 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है।

ओप्पो F7 अपने सेल्फी कैमरे के लिए जाना जाता है। तो सेल्फी कैमरे के लिए ओप्पो F7 अच्छा रहेगा लेकिन अगर बात करें रियर कैमरे की तो नोकिया में ड्यूल रियर कैमरा लगा है। इस मामले में नोकिया 7 प्लस एक अच्छा विकल्प है। अब आपको तय करना है कि फ्रंट या रियर में आपके लिए कौन कैमरा ज्यादा जरूरी है।

कीमत: ओप्पो F7 के 64 जीबी स्टोरेज वाले डिवाइस की कीमत 21990 रुपये है। जबकि, 128 जीबी वाले वैरियंट की कीमत 26,990 रुपये है। वहीं नोकिया 7 प्लस के 64 जीबी स्टोरेज वाले फोन की कीमत 25,999 रुपये है। कीमत के मामले में ओप्पो F7, नोकिया 7 प्लस से सस्ता है।

यह भी पढ़ें:

गूगल कैसे पता लगाता है कि क्या सर्च करना चाहते हैं आप, ये हैं बड़ी बातें

Instagram पर डाउनलोड करें अपना सारा डाटा, ये हैं 8 आसान तरीके

Mother’s Day पर अपनी मां को दें यादगार गिफ्ट, ये हैं 2018 के सबसे लेटेस्ट गैजेट्स 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.