नई दिल्ली (टेक डेस्क)। नोकिया नें अपना नया एंड्रॉइड ओरियो गो स्मार्टफोन नोकिया 2.1 भारत में भी लॉन्च कर दिया है। इस स्मार्टफोन को शाओमी के रेडमी 5A जैसे बजट स्मार्टफोन के टक्कर में लॉन्च किया गया है। यह स्मार्टफोन 12 अगस्त से ऑनलाइन और ऑफलाइन रिटेल स्टोर से खरीदा जा सकता है। फोन की कीमत 6,999 रुपये है। एचएमडी ग्लोबल के फ्लैगशिप में बने इस स्मार्टफोन को डिजाइन और फीचर्स के हिसाब से इसके पिछले वेरिएंट नोकिया 2 से बेहतर बनाया गया है। आइए, जानते हैं यह स्मार्टफोन शाओमी रेडमी 5A से किस तरह बेहतर साबित हो सकता है।

Nokia 2.1: डिस्प्ले फीचर्स

नोकिया 2.1 या नोकिया 2 (2018) में 5.5 इंच का एचडी डिस्प्ले दिया गया है। स्क्रीन के रेजोल्यूशन की बात करें तो इसका रेजोल्यूशन 720×1280 और असपेक्ट रेशियो 16:9 दिया गया है।

Nokia 2.1: प्रोसेसर एंव मेमोरी

इस स्मार्टफोन के प्रोसेसर की बात करें तो इसमें क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 425 चिपसेट दिया गया है। फोन में 1 जीबी रैम और 8 जीबी की इंटरनल स्टोरेज दी गई है। इसके इंटरनल मेमोरी को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 128 जीबी तक बढ़ाई जा सकती है। फोन को पावर देने के लिए 4,000 एमएएच की पावरफुल बैटरी दी गई है। कंपनी के दावे के मुताबिक फोन एक बार चार्ज करने पर जल्दी डिस्चार्ज नहीं होता है। फोन एंड्रॉइड ओरियो गो 8.0 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है।

Nokia 2.1: कैमरा एवं अन्य फीचर्स

फोन के कैमरे फीचर्स की बात करें तो इसमें 5 मेगापिक्सल का रियर शूटर और 5 मेगापिक्सल का ही सेल्फी कैमरा दिया गया है। फोन के अन्य कनेक्टिविटी फीचर्स की बात करें तो इसमें ब्लूटूथ, 4जी वोल्टी, वाई-फाई आदि फीचर्स दिए गए हैं।

Nokia 2.1 इन मायनों में Redmi 5A से है बेहतर

सबसे पहले बात करते हैं फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में, नोकिया 2.1 में एंड्रॉइड गो ऑपरेटिंग सिस्टम दिया गया है जबकि रेडमी 5A में एंड्रॉइड का स्टैंडर्ड वर्जन दिया गया है। प्रोसेसर के मामले में इन दोनों ही स्मार्टफोन्स में एक जैसे ही प्रोसेसर दिए गए हैं। वहीं, रैम के मामले में रेडमी 5A का पलड़ा भारी है। क्योंकि 6,999 रुपये की कीमत में रेडमी 5A में 3 जीबी रैम वेरिएंट वाला स्मार्टफोन उपलब्ध है। दोनों ही स्मार्टफोन्स में कैमरे एंव अन्य फीचर्स एक जैसे दिए गए हैं। 

यह भी पढ़ें:

Samsung ने बड़े डिस्प्ले वाला Galaxy Tab A किया लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

Xiaomi Mi A2 और Nokia X6 में कौन है बेहतर, पढ़ें पूरा कम्पैरिजन

Flipkart Big Freedom Sale: LG के इस प्रीमियम स्मार्टफोन को 8 हजार से भी कम में खरीदने का मौका

Posted By: Harshit Harsh