Move to Jagran APP

नेक्सटबिट रोबिन रिव्यू: 100 जीबी की क्लाउड स्टोरेज बेहतर तो परफॉर्मेंस करेगी निराश

नेक्सटबिट रोबिन स्मार्टफोन एक नया खिलाड़ी बनकर मोबाइल बाजार में उतरा है। इस डिवाइस को 19999 रुपये में ऑनलाइन शॉपिंग साइट फ्लिपकार्ट से 30 मई से खरीदा जा सकता है। तो चलिए अगर आपने इस फोन को खरीदने का मन बना लिया है

By MMI TeamEdited By: Published: Fri, 27 May 2016 03:38 PM (IST)Updated: Fri, 27 May 2016 03:42 PM (IST)
नेक्सटबिट रोबिन रिव्यू: 100 जीबी की क्लाउड स्टोरेज बेहतर तो परफॉर्मेंस करेगी निराश

नेक्सटबिट रोबिन स्मार्टफोन एक नया खिलाड़ी बनकर मोबाइल बाजार में उतरा है। इस डिवाइस को 19999 रुपये में ऑनलाइन शॉपिंग साइट फ्लिपकार्ट से 30 मई से खरीदा जा सकता है। तो चलिए अगर आपने इस फोन को खरीदने का मन बना लिया है तो हम आपको इस फोन का रिव्यू बता देते हैं, जिससे आप इन फोन की खूबियां और खामियां अच्छे से जान पाएंगे।

prime article banner

लुक और डिजाइन:

इस फोन का डिजाइन काफी शार्प है साथ ही इस फोन को हाथ में लेकर आपको प्रीमियम अहसास जरुर होगा। फोन के सामने की तरह स्पीकर लगे हुए हैं साथ ही इस फोन में 4 एलईडी लाइट्स भी दी गईं हैं, जो क्लाउड पर डाटा ट्रांसफर करने के समय ब्लिंक करेंगी। एक कॉर्नर में USB Type-C port दिया गया है और 3.5 एमएम ऑडियो जैक भी दिया गया है। इस फोन का पावर बटन ही इसका फिंगरप्रिंट स्कैनर है जिसे थोड़ा जोर से प्रेस करने पर ये एक्टिवेट हो जाता है।

पढ़े, कूलपैड मैक्स का रिव्यू: ज्यादा कीमत में हल्का प्रोसेसर और ओवरहीटिंग है ड्रॉबैक

स्पेसिफिकेशन्स:

5.2 इंच की फुल एचडी डिस्पले के साथ इस फोन को कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 4 से सेफ रखा गया है। क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 808 चिपसेट के साथ हेक्साकोर प्रोसेसर से लैसे इस फोन में डुअल कोर कॉरटेक्स ए57 प्रोसेसर और क्वाडकोर कॉरटेक्स ए53 प्रोसेसर भी दिया गया है। 3 जीबी रैम के साथ नेक्सटबिट रोबिन में 32 जीबी की इंटरनल मेमोरी दी गई है। इस फोन में एसडी कार्ड के लिए कोई स्लॉट नही है बल्कि इसमें 100 जीबी की फ्री क्लाउड स्टोरेज दी गई है। वहीं, 6.0 मार्शमेलो पर काम करने वाला ये फोन 2680 एमएएच बैटरी से लैस है। कैमरा की बात की जाए तो इस फोन में 13 एमपी रियर कैमरा और 5 एमपी फ्रंटफेसिंग कैमरा दिया गया है। कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने के लिए इसमें वाई-फाई 802.11 एसी, ब्लूटूथ 4.1 आदि दिए गए हैं।

डिस्पले:

5.2 इंच की फुल एचडी डिस्पले काफी शार्प लगती है। इसका कलर काफी अच्छा दिया गया है। इस फोन पर मूवीज और वीडियो देखना काफी आनंद देता है। आप किसी भी एंगल से वीडियो और मूवी देखना चाहें तो भी पिक्चर बिल्कुल क्लियर दिखेगी।

पढ़े, फास्ट फिंगरप्रिंट सेंसर और 3 जीबी रैम के साथ मोटोरोला ने मार्केट में उतारा मोटो जी 4 प्लस, जानें और क्या है खास

सॉफ्टवेयर:

एंड्रायड 6.0 मार्शमैलो पर काम करने वाले इस फोन की खासियत है कि इस स्मार्टफोन में 100 जीबी तक का फ्री क्लाउड स्टोरेज दिया गया है। जिसमें आप अपना फोन डाटा, एप्स, फोटोज वगैरह सेव करके रख सकते हैं। हां, एक और बात य है कि इस स्टोरेज में आप वीडियोज को नहीं रख सकते हैं। आपको बता दें कि अगर आप किसी एप का काफी लंबे समय से यूज नहीं कर रहे हैं तो ये फोन खुद ही उस एप का बैकअप क्लाउड पर ट्रांसफर कर देगा। इसमें ऑटो बैकअप तब शुरु होता है जब आपका फोन वाई-फाई जोन में हो या फिर चार्जिंग में लगा हो। आपको ये भी बता दें कि जिन फोटोज का आप बैकअप ले रहे हैं उनका रेजोल्यूशन आपके फोन के रेजोल्यूशन से थोड़ा कम हो सकता है।

परफॉर्मेंस:

अगर कोई नेक्सटबिट रोबिन के स्पीकर की तुलना एचटीसी के बूमसाउंड स्पीकर से कर रहा है तो उसे थोड़ी निराशा हाथ लग सकती है। कई बार ऑडियो बिल्कुल क्लियर लगती है, लेकिन मूवीज देखने के समय थोड़ी बहुत आवाज में डिस्टर्बेंस सुनने को मिली है। 3 जीबी रैम के साथ स्नैपड्रैगन 808 प्रोसेसर का कॉम्बीनेशन काफी सही बनाया गया है। इससे फोन में मल्टीटास्किंग काम किए जा सकते हैं। नेक्सटबिट रोबिन में थोड़ा ओवरहीटिंग का अहसास तो होता है लेकिन इसकी वजह से फोन के फंक्शन्स में कोई असर नहीं देखा गया। हां, गेम खेलने के समय फोन गर्म नहीं होता है।

कैमरा:

एफ/2.0 अपर्चर और ऑटोफोक्स के साथ इस फोन में 13 मेगापिक्सल कैमरा दिया है साथ ही 5 एमपी का फ्रंट कैमरा दिया गया है। इसमें आपको ऑटो मोड, मैनुअल मोड और वीडियो मोड दिया गया है। इस फोन की एक बात आपको थोड़ी अजीब लग सकती है कि इसका कैमरा खुलने में थोड़ा समय लेता है। यही नहीं, फोटो क्लिक करने में भी इसे थोड़ा समय लगता है। 2016 के दौर में अगर कोई स्मार्टफोन फोटो खींचने में इतना समय लें तो ये थोड़ा अजीब लगता है। दिन में ली गई फोटोज काफी अच्छी और डिटेल्ड आती हैं। एचडीआर मोड भी अच्छा आउटपुट देता है। तो वहीं, कम लाइट में फोटो ज्यादा अच्छी नहीं आती हैं। हां, इस फोन से 4K वीडियो रिकॉर्डिंग की जा सकती है।

पढ़े, एचटीसी 626 डुअल सिम रिव्यू: कीमत के हिसाब से फीचर्स हैं ऑउटडेटेड

बैटरी:

नेक्सटबिट रॉबिन की 2680 एमएएच की बैटरी उतनी खास नहीं है। ज्यादा यूज करने पर आपको इसे बार-बार चार्ज करना पड़ता है और अगर आप कहीं बाहर हैं तो आपको अपने साथ एक पावर बैंक भी रखना पड़ सकता है। अगर इसे स्क्रीन मोड पर ही रखें तो इस फोन की बैटरी 5 घंटे 38 मिनट तक चलती है जो कि बिल्कुल भी इंप्रेसिव नहीं है।

ओवरऑल:

इस कंपनी का ये पहला स्मार्टफोन है तो थोड़ी बहुत रियायत इसे मिल सकती है। इस फोन की सबसे खास बात इसकी फ्री क्लाउड स्टोरेज है। काफी जगह ये फोन अच्छा काम करता है जैसे यूज न होने वाली एप्स को क्लाउड पर ट्रांसफर कर देता है। लेकिन जहां तक बात रही फोन की बैटरी की तो ये काफी निराशाजनक है। वहीं, कैमरा भी उस स्तर पर नहीं पहुंच पाया है जिसकी कल्पना की जा रही थी। देखा जाए तो इस फोन की कीमत कंपनी ने बिल्कुल सही रखी है। भारतीय मार्केट में नेक्सटबिट रोबिन का मुकाबला मोटो एक्स प्ले, लेनोवो वाइव एक्स3, गूगल नेक्सस 5 एक्स और वनप्लस 2 से है। अब फैसला आपके हाथ है कि आप इस फोन को खरीदना चाहेंगे या नहीं।



Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.