हर्षित हर्ष, नई दिल्ली। स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Motorola ने इस साल भारत में अपने कई मिड और बजट रेंज के स्मार्टफोन लॉन्च किए हैं। कंपनी के अग्रेसिव स्ट्रेटेजी को देखकर यही लग रहा है कि जल्द ही ये Xiaomi, Realme जैसे बजट स्मार्टफोन निर्मता कंपनियों के लिए एक बड़ी चुनौती बनकर उभरने वाली है। Motorola ने इस साल अपने Motorola One सीरीज में One Vision और One Action के बाद One Macro को पिछले महीने भारत में लॉन्च किया है। ये स्मार्टफोन इस सीरीज का सबसे सस्ता स्मार्टफोन है। इस स्मार्टफोन की कीमत Rs 9,999 है और ये 4GB रैम और 64GB स्टोरेज ऑप्शन के साथ आता है। इस स्मार्टफोन को मैं पिछले 15 दिनों से इस्तेमाल कर रहा हूं। इसे दो सप्ताह तक इस्तेमाल करने के बाद मैं ये रिव्यू आपके लिए लेकर आया हूं। जैसी की आप जानते हैं कि कीमत के हिसाब से ये एक बजट स्मार्टफोन है। अब ये Rs 10,000 के प्राइस रेंज में एक बेहतर स्मार्टफोन होगा या नहीं, आइए जानते हैं।

डिजाइन

कोई भी स्मार्टफोन खरीदने से पहले हम सबसे पहले ये देखते हैं कि उसका लुक कैसा लगता है। खास तौर पर ज्यादातर बजट स्मार्टफोन की फिनिशिंग उतनी अच्छी नहीं होती है। हालांकि, इसका लुक भी उतना अच्छा नहीं दिया गया है, लेकिन फिर भी एक बजट स्मार्टफोन होने के नाते इसका लुक ठीक-ठाक है। इस सीरीज के अन्य स्मार्टफोन से हट कर इसका बैक पैनल दिया गया है। इसका बैक पैनल अभी हाल ही में लॉन्च हुए Motorola G8 Plus की तरह ही दिया गया है। इसके बैक पैनल में आपको ट्रिपल कैमरा सेट-अप मिलता है।

हालांकि, देखने से ये आपको क्वॉड कैमरा सेट-अप की तरह लगेगा, लेकिन इसमें प्राइमरी कैमरे के अलावा दो और कैमरे दिए गए हैं। इसके अलावा एक फॉल्स कैमरे का स्पेस देखा जा सकता है। ये क्यों दिया गया है ये तो इसे डिजाइन करने वालों को ही पता होगा। रियर कैमरे के सबसे नीचे LED फ्लैश दिया गया है। बैक पैनल के सेंटर में ट्रेडिशनल मोटोरोला का लोगो दिया गया है। इस लोगो के साथ ही फिजिकल फिंगरप्रिंट सेंसर को इंटिग्रेट किया गया है।

फ्रट पैनल के डिजाइन की बात करें तो इसमें वाटर ड्रॉप नॉच वाला डिस्पले फीचर दिया गया है, जो कि इस साल लॉन्च हुए स्मार्टफोन के लिए एक कॉमन डिजाइन बन गया है। नीचे एक मोटी चिन दी गई है, जिसकी वजह से स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो कुछ फीसद कम मिलता है। हालांकि, आपको इसमें एक नियर फुल स्क्रीन एक्सपीरियंस मिलेगा। फोन के नीचे की तरफ माइक, USB Type C पोर्ट और स्पीकर्स लगे हुए हैं। फोन की बांयी तरफ हाइब्रिड ड्यूल सिम कार्ड और माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट दिया गया है। जबकि, दायीं तरफ वॉल्यूम रॉकर और पावर बटन दिया गया है। फोन के ऊपर की तरफ 3.5mm का ऑडियो जैक दिया गया है, साथ ही साथ ईयरपीस और सेंसर दिए गए हैं।

डिस्प्ले

फोन के डिजाइन के बाद अब हम इसके डिस्प्ले के स्पेसिफिकेशन्स की बात करते हैं। इसमें 6.2 इंच का एचडी प्ल्स डिस्प्ले दिया गया है। इसमें आपको 270ppi का मैक्स विजन एक्सपीरियंस मिलेगा। फोन के डिस्प्ले का आसपेक्ट रेश्यो 1,520 x 720 दिया गया है। डिस्प्ले के स्पेसिफिकेशन्स पर नजर डालें तो इसमें आपको वो सब फीचर्स मिलेंगे, जो एक मिड बजट रेंज वाले स्मार्टफोन्स में देखने को मिलता है। फोन में आप 1080p की एचडी क्वालिटी की वीडियो को स्ट्रीम कर सकते हैं। नियर फुल स्क्रीन डिस्प्ले होने की वजह से आपको ऑनलाइन वीडियो या ऑफलाइन वीडियो स्ट्रीम करना अच्छा लगेगा। यही नहीं, आप रेसिंग गेम खेलते समय भी कंट्रोलर्स को सही से इस्तेमाल कर सकेंगे। ओवरऑल डिस्प्ले फीचर्स की बात करें तो ये मुझे ठीक लगा। आप एक बजट स्मार्टफोन में इससे बेहतर डिस्प्ले फीचर्स की उम्मीद नहीं कर सकते हैं।

परफॉर्मेंस

ऐसा माना जाता है कि बजट स्मार्टफोन्स परफॉर्मेंस के मामले में फिसड्डी होती हैं। तो इसके परफॉर्मेंस के बारे में जानने से पहले इसके फीचर्स के बारे में जान लेते हैं। इसमें MediaTek Helio P70 ऑक्टाकोर प्रोसेसर दिया गया है जो 2.0GHz की स्पीड से काम करती है। MediaTek Helio P सीरीज के प्रोसेसर परफॉरमेंस के मामले में बेहतर होते हैं। ऐसे में आपको इस स्मार्टफोन में परफॉर्मेंस की समस्या नहीं आएगी। हालांकि, आप अगर हाई रिजोल्यूशन वाले गेम्स जैसे की PUBG Mobile, Call of Duty Mobile खेलेंगे तो आपको लैगिंग के इश्यूज आएंगे। फोन एक बेसिक और एवरेज यूजर्स के लिहास से बेहतर परफॉर्म करता है।

Motorola के स्मार्टफोन की खास बात ये होती है कि इसमें एंड्रॉइड वन यानि की स्टॉक एंड्रॉइड का इस्तेमाल होता है। ऐसे में आपको इसमें समय-समय पर लेटेस्ट सिक्युरिटी अपडेट्स मिलते रहेंगे। साथ ही साथ आपको एक सिमलेस यूजर इंटरफेस मिलता है। फोन को पावर देने के लिए इसमें 4,000 एमएएच की दमदार बैटरी दी गई है। एक बार चार्ज करने पर ये आप एक दिन तो आराम से इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैमरा

अब हम बात करते हैं, इसके सबसे महत्वपूर्ण फीचर के बारे में। फोन के बैक में ट्रिपल रियर कैमरा सेट-अप मिलता है। इसके फ्रंट में वाटरड्रॉप नॉच पैनल के साथ सेल्फी कैमरा दिया गया है। फोन के कैमरे के स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो इसके बैक में 13 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर दिया गया है। इसके मेन कैमरे में लेजर ऑटोफोकस का इस्तेमाल किया गया है और इसका अपर्चर f/2.0 है। फोन में 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर दिया गया है। वहीं, इसमें एक और 2 मेगापिक्सल का मैक्रो सेंसर दिया गया है। फोन के बैक में LED फ्लैश दिया गया है, जिसे आप नाइट फोटोग्राफी के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके रियर कैमरे में PDAF (फेज डिटेक्शन ऑटोफोकस) फीचर का इस्तेमाल किया गया है। इससे आप 1080p की वीडियो शूट कर सकते हैं।

सेल्फी कैमरे की बात करे तो इसमें 8 मेगापिक्सल का AI सेल्फी कैमरा दिया गया है। इसके सेल्फी कैमरे में f/2.2 अपर्चर वाला लेंस दिया गया है। इसमें LED फ्लैश नहीं दिया गया है, ये स्क्रीन फ्लैश को सपोर्ट करता है। इसके अलावा इसमें ऑटो HDR फीचर का भी इस्तेमाल किया गया है। इसके सेल्फी कैमरे से आप एक एचडी क्वालिटी की वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं।

Motorola One Macro का कैमरा मुझे खास पसंद नहीं आया। हालांकि, इस रेंज के सभी स्मार्टफोन में आपको ड्यूल कैमरे सेट-अप देखने को मिलता है, मगर इसमें ट्रिपल कैमरे सेट-अप दिया गया है। इसके अलावा फोन का कैमरा बजट रेंज के हिसाब से आपको ठीक लगेगा। वैसे भी Rs 10,000 की प्राइस रेंज में आपको ऐसे की कैमरे वाले स्मार्टफोन मिलते हैं। इस स्मार्टफोन के पास एक ही एज है कि इसमें तीन कैमरे दिए गए हैं। अन्य फीचर्स की बात करें तो इसमें कनेक्टिविटी के लिए आपको ब्लूटूथ, वाई-फाई जैसे फीचर्स भी मिलेंगे। ओवरऑल इसे आप एक एवरेज स्मार्टफोन कह सकते हैं। हालांकि, इस प्राइस रेंज में मिलने वाले अन्य स्मार्टफोन के मुकाबले आप इस स्मार्टफोन को भी एक ऑप्शन के तौर पर देख सकते हैं। 

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप