Move to Jagran APP

माइक्रोमैक्स कैनवस स्पार्क: डिजाइन और कम कीमत है खासियत

हाल ही में माइक्रोमैक्स ने कैनवस स्पार्क, जिसकी कीमत 5,000 के नीचे है, लांच कर दिया। फिलहाल आज से कैनवस स्पार्क ई-रिटेलर साइट फ्लिपकार्ट पर पहली फ्लैश सेल के द्वारा बेचा जा रहा है। एंड्रायड लॉलीपॉप पर सोच से भी परे की परफॉर्मेंस देने वाले माइक्रोमैक्स कैनवस स्पार्क में क्वाडकोर

By Babita kashyapEdited By: Published: Wed, 29 Apr 2015 04:38 PM (IST)Updated: Wed, 29 Apr 2015 04:43 PM (IST)
माइक्रोमैक्स कैनवस स्पार्क: डिजाइन और  कम कीमत है खासियत

हाल ही में माइक्रोमैक्स ने कैनवस स्पार्क, जिसकी कीमत 5,000 के नीचे है, लांच कर दिया। फिलहाल आज से कैनवस स्पार्क ई-रिटेलर साइट फ्लिपकार्ट पर पहली फ्लैश सेल के द्वारा बेचा जा रहा है। एंड्रायड लॉलीपॉप पर सोच से भी परे की परफॉर्मेंस देने वाले माइक्रोमैक्स कैनवस स्पार्क में क्वाडकोर प्रोसेसर उपलब्ध है। माइक्रोमैक्स के इस बजट स्मार्टफोन को खरीदने का अगर आप भी प्लान कर रहे हैं तो ये रिव्यू यकीनन आपको निर्णय लेने में सहायक होगा:

loksabha election banner

लुक और फील

माइक्रोमैक्स ने प्रीमियम लुकिंग बजट डिवाइस में कैनवस स्पार्क को लाकर बजट स्मार्टफोन्स के ग्राहकों को लुभाने की पुरजोर कोशिश की है। यह व्हाइट,गोल्ड,ग्रे और सिल्वर कलर्स में उपलब्ध है। फोन 8.5 मिमी की मोटाई के कारण हाथ में पकडऩे में अच्छा महसूस होता है। यद्दपि इसकी पूरी बॉडी का वजन 134 ग्राम है। किनारों पर चारों तरफ बनी गोल्ड ट्रिम, दरअसल प्लास्टिक है, लेकिन माइक्रोमैक्स ने इसे चमकदार बनाने के लिए मटैलिक कोटिंग दी है।

फ्रंट और सेंटर में 4.7 इंच की स्क्रीन है। सबसे ऊपर इयरपीस, फ्रंट कैमरा और व्यापक लाइट सेंसर लगे हैं। डिवाइस की स्क्रीन के एकदम नीचे नेविगेशन के लिए टच सेंसटीव बटन लगे है। वॉल्यूम रॉकर और पावर बटन किनारे पर दाई ओर है। ये बटन बेस्ट में से एवरेज है। एक मोटा मटैलिक माइक्रोमैक्स लोगो, कैमरा के नीचे लगा है। रीयर कवर रिमूवेबल है, पर यह केवल सिम कार्ड स्लोट्स और माइक्रो एसडी कार्ड स्लोट को दिखाता है। बैटरी तक नहीं पहुंचा जा सकता।

स्पेसिफिकेशन्स और सॉफ्टवेयर

माइक्रोमैक्स कैनवस स्पार्क में 1.3 गीगाहर्ट्ज क्वाड-कोर मीडिया टेक एमटी6582 एम प्रोसेसर इंटिग्रेटिड माली 400 ग्राफिक्स से बना है। इस स्मार्टफोन में 1जीबी रैम और 8 जीबी इंटरनल स्टोरेज स्पेस उपलब्ध है। स्टोरेज को 32 जीबी तक माइक्रो एसडी कार्ड के द्वारा बढ़ाया जा सकता है। कैनवस का 8 मेगापिक्सल प्राइमरी कैमरा स्टील इमेजेस को कैप्चर करता है और 720 पि वीडियो को शूट करता है। इसमें 2 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी है। फोन 2 माइक्रो सिम कार्ड्स को एक्सेप्ट करता है, जिनमें से कम से कम एक 3जी नेटवर्क से कनेक्ट किया जा सकता है। यदि अन्य कनेक्टिविटी विकल्पों पर जाएं तो इसमें वाइ-फाइ 802.11 बी/जी /एन /, ब्लूटूथ 4.0 जीपीएस, एफएम रेडियो और एक 3.5मिमी ऑडियोजैक उपलब्ध है। 2000एमएएच बैटरी डिवाइस को पावर देती है, यह 7 घंटे का टॉकटाइम और 335 घंटे का स्टैंडबाय टाइम देती है।

4.7 इंच की स्क्रीन का रेजोल्यूशन 540&960 है, जोकि मोटोरोला मोटो इ(जेन2) के बराबर है। जबकि मोटो इ(जेन2) की स्क्रीन कैनवस के मुकाबले छोटी, 4.5 इंच है। कैनवस की स्क्रीन डिसेंट व्यूइंग एंगल के साथ बेस्ट में से एवरेज है, स्क्रीन गोरिल्ला ग्लास 3 से प्रोटेक्टिड है, जो कि बहुत अच्छी बात है।

माइक्रोमैक्स ने एंड्रायड लॉलीपॉप वर्जन के साथ बहुत नहीं खेला है, सिर्फ एप के बैकग्राउंड को चेंज किया है, सफेद से हल्के ट्रांसपैरंट ग्रे कलर में और डिफॉल्ट आइकन्स पेस्टल कलर में सेट किए गए है। ये दरअसल एक बहुत बड़ा कदम है क्योंकि एंड्रायड लॉलीपॉप के स्टॉक में यह बहुत परिष्कृत अनुभव है।

परफॉर्मेंस और कैमरा

हमें इसकी परफॉर्मेंस में बहुत से इशू फील हुए। एक समय तो जब हमने इसके एक एप आइकन को टच किया, तो वह एप 15 सेकंड तक नहीं खुल सका। डिवाइस को जब स्टैंडबाय से वापस चालू किया, तो कभी-कभी स्क्रीन रिस्पॉन्स नहीं कर रही थी। वैसे इन इशूज ने पूरी तरह से अनुभव को बुरा नहीं किया, मगर हां, फोन पूरी तरह स्मूथ फील नहीं दे रहा था। हाइ-एंड गेम्स को खेलने में बहुत परेशानी हो रही थी पर कैजुअल गेम्स आसानी से खेले जा रहे थे। यहां ये बताना भी जरुरी है कि सभी एंड्रायड फोन्स में एक जैसा एसओसी इस्तेमाल होता हैं, मगर अनुभव अच्छा मिलते हैं।

कैनवस स्पार्क के अन्दर लगी 2000 एमएएच बैटरी हमारे वीडियो लूप टेस्ट में 7 घंटे और 16 मिनट तक चली, जोकि लगभग उतनी ही थी, जितना इस कीमत की रेंज वाली डिवाइस में होता है। हम यह भी जरुर बताना चाहेंगे कि रोजमर्रा के इस्तेमाल में बैटरी जबरदस्त रूप से घट रही थी।

8 मेगापिक्सल का कैमरा क्लियर है, लेकिन कैमरा एप बुरी तरह से अटक रहा था जब 720पि के वीडियों को कैप्चर कर रहे थे। मगर कैप्चर फुटेज अच्छी आई थी। लो-लाइट शॉट ज्यादातर रुखे आए। फ्रंट कैमरा के साथ भी थोड़ी-बहुत दिक्कत आई।

फैसला

हमें सच में माइक्रोमैक्स ने कैनवस स्पार्क के साथ जो कुछ भी अचीव करने की कोशिश की पसंद आया, मगर बदकिस्मती से उन कोशिशों में वास्तविक परफॉर्मेंस में कमी दिखी। डिजाइन और कीमत इस फोन की सबसे बड़ी खासियत है, मगर हम फिर भी कहेंगें कि थोड़ा रुके और 4,999 रुपये से थोड़ा ज्यादा खर्च करके इससे भी बेहतर स्मार्टफोन लेने का सोचें।

माइक्रोमैक्स के इस सस्ते स्मार्टफोन की पहली फ्लैश सेल आज से शुरु


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.