Move to Jagran APP

Meizu M2: 7,000 रुपये से भी कम कीमत पर बढ़िया स्‍मार्टफोन

चीन की कंपनी Meizu ने भारत के स्‍मार्टफोन मार्केट में अपना नाम जमा लिया है। इसका फोन iPhone से काफी मिलता है और यह प्रभावी हार्डवेयर से लैस है। इसके अलावा इसकी कीमत काफी अच्‍छी है जो आपके जेब पर बोझ नहीं बनेगी। 17,999 रुपये की कीमत पर आने वाले

By Monika minalEdited By: Published: Fri, 20 Nov 2015 04:41 PM (IST)Updated: Sat, 21 Nov 2015 04:08 PM (IST)
Meizu M2: 7,000 रुपये से भी कम कीमत पर बढ़िया स्‍मार्टफोन

चीन की कंपनी Meizu ने भारत के स्मार्टफोन मार्केट में अपना नाम जमा लिया है। इसका फोन iPhone से काफी मिलता है और यह प्रभावी हार्डवेयर से लैस है। इसके अलावा इसकी कीमत काफी अच्छी है जो आपके जेब पर बोझ नहीं बनेगी। 17,999 रुपये की कीमत पर आने वाले MX5 ने बाजार में कुछ बेहतर ब्रांड्स को टक्कर दिया है।

loksabha election banner

वहीं 6,999 में आने वाला M2 बजट फोन है। कीमत के अनुसार M2 को काफी अधिक पावर दिए गए हैं। चलिए डालते हैं एक नजर:

Meizu MX5: दिखने में iPhone 6 और काम करने में एंड्रायड

डिजायन

Meizu M2 व iPhone 5C काफी मिलते जुलते हैं। iPhone 5C की तरह यह प्लास्टिक शेल बॉडी (नॉन रिमूवेबल बैक कवर) गोलाकार एज, लोअर कट आउट स्पीकर वेंट, सर्कुलर रियर कैमरा मॉड्यूल और मुख्य डिस्प्ले के नीचे फिजिकल होम बटन के साथ आया है।

एक अंतर यह है कि iPhone 5C की तुलना में इसके साइड थोड़े ज्यादा कर्व्ड हैं और की बटन प्लेसमेंट स्कीम भी विपरीत है। वॉल्यूम रॉकर व पावर बटन दायीं ओर है। डुअलसिम व माइक्रोएसडी स्लॉट बायीं ओर लगे हैं। M2 आपको हाइब्रिड स्लॉट देता है इसलिए आ या तो दो नैनोसिम का उपयोग कर सकते हैं या एक सिम और एक माइक्रोएसडी।

यह 5 इंच का फोन है। 8.7mm और 131 ग्राम के वजन वाला यह फोन Redmi 2 की तुलना में पतला और हल्का है। एक हाथ से ऑपरेट किया जा सकने वाला यह फोन काफी अच्छा अनुभव देता है। इसका स्क्रीन ड्रैगन ट्रेल ग्लास से लैस है। हालांकि M2 के डिजायनिंग में अधिकतर टिप्स एपल से लिए गए हैं। यह फोन 7,000 रुपये से कम की कीमत वाले कैटेगरी में आता है। और इतने कम कीमत में iPhone जैसा डिजायन पाना किसे अच्छा नहीं लगेगा।

डिस्प्ले

5 इंच के HD स्क्रीन व 720 x 1280 पिक्सल रेज्योलूशन के साथ आने वाला M2 294 ppi पिक्सल डेंसिटी व IPS LCD स्क्रीन से लैस है। फुल HD स्क्रीन 10,000 रुपये के कीमत की कैटेगरी में आता है इसलिए M2 के HD डिस्प्ले से कोई शिकायत नहीं होनी चाहिए। इसका स्क्रीन अच्छा है और M2 आपको कलर स्कीम को मैनुअली कंट्रोल करने का ऑप्शन देता है। इनडोर में टेक्सट पढ़ने वीडियोज देखने आदि में किसी तरह की परेशानी नहीं आएगी पर आउटडोर में थोड़ी दिक्कत है क्योंकि इसका व्यूइंग एंगल औसत है।

हमें इस कीमत पर बेहतर डिस्प्ले वाले फोंस मिल सकते हैं जैसे- Redmi 2 और Moto E (Gen 2)।

सॉफ्टवेयर

M2 एंड्रायड 5.1 लॉलीपॉप पर आधारित Flyme OS (version 4.5) पर चलता है। Flyme OS ने काफी सारे डिजायन एपल के iOS से उधार लिया है। उदाहरण के लिए डिस्प्ले के नीचे एक बटन से प्रत्येक चीज को कंट्रोल किया जा सकता है। और यह फिंगरप्रिंट स्कैनर के साथ नहीं आया है। चीन के फोंस की तरह इसमें भी अनेको होम स्क्रीन है और एप ड्राअर नहीं।

सेटिंग्स एप कार्ड व्यू के भीतर कार्ड के साथ आता है, जो स्वाइप के जरिए छिपे सेटिंग्स को दिखाता है।

फोन डायलर और मैसेजेस समेत अधिकतर Meizu एप्स लैंडस्केप लेआउट को सपोर्ट नहीं करता है। ये पोट्रेट में काम करते हैं। शुक्र है इसके वेब ब्राउजर और गूगल एप्स लैंडस्केप मोड को सपोर्ट करते हैं। Flyme OS जटिल है। यह उनके लिए परेशानी वाला भी हो सकता है जो टेक्नोलॉजी से उतना मतलब नहीं रखते।

परफार्मेंस

M2 में 1.3GHz क्वाड-कोर मीडियाटेक MT6735 प्रोसेसर के साथ Mali-T720MP2 GPU और 2GB का रैम लगा है। M2 में मामूली प्रोसेसर लगा है लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि यह पावरफुल नहीं है। कुल मिलाकर M2 अच्छा काम करता है। बजट खरीदारों के लिए यह फोन बेहतर डिवाइस है, यह फोन उनके लिए है जो फोन कॉल्स करने, टेक्सट/व्हाट्सएप मैसेजेस भेजने व रिसीव करने, Twitter और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया अकाउंट्स मैनेज करने, बेसिक गेम्स खेलने और गाने सुनने के साथ कभी कभार वीडियोज देखना पसंद करते हैं। M2 इन सभी कार्यों को बड़े अच्छे तरीके से नियंत्रित करता है।

यह फोन मीडियम सेटिंग्स में कुछ लैग के साथ एसफाल्ट 8, Airborne व Leo's Fortune जैसे ग्राफिकल गेम्स को हैंडल कर सकता है। लोअर सेटिंग्स में ये गेम्स को आपको बेहतर रिजल्ट दे सकते हैं। कैंडी क्रश जैसे बेसिक गेम्स बिना किसी लैग के आराम से चलता है।

M2 पर गेम्स खेलने और फोटोज क्लिक करने पर यह गर्म हो जाता है लेकिन तुरंत ठंडा भी हो जाता है। M2 16GB इनबिल्ट मेमोरी के साथ आया है जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के सहारे 128GB तक बढ़ाया जा सकता है।

M2 मोनो स्पीकर के साथ आया है। इस फोन से किया जाने वाला फोन कॉल भी अच्छी क्वालिटी का है। यह फोन 4G LTE को सपोर्ट करता है।

कैमरा

M2 में ऑटोफोकस व LED फ्लैश के साथ 13 मेगापिक्सल रियर व 5 मेगापिक्सल फ्रंट कैमरा है। आउटडोर में अच्छी रोशनी में ली गयी तस्वीरें अच्छी हैं। यदि आप चमकीले धूप की रोशनी में सूर्य की ओर चेहरा कर फोटो ले रहे हैं तो कुछ एरिया में अधिक चमकीलापन होगा और हाइलाइट हो जाएगा।

M2 के कैमरे का डायनामिक रेंज अच्छा नहीं है। इसके कैमरे का मैनुअल HDR अच्छा काम करता है। धीमी रोशनी में ली गयी तस्वीरों में ढेर सारी नॉयज होती है। फ्लैश अच्छा काम करता है। इसका रियर कैमरा fullHD वीडियोज ले सकता है सेल्फी कैमरा मॉडेस्ट सेल्फी लेता है।

हालांकि कैमरा एप उपयोगी है, इसके खुलने व बंद होने में लैगिंग की होती है जो परेशान कर सकता है।

बैटरी

M2 में नॉन रिमूवेबल 2,500 mAh की बैटरी लगी है जो बेहतर आउटपुट देता है। यह बैटरी पूरा एक दिन आपके साथ रहेगा जो इस कीमत वाले डिवाइसेज के लिए काफी अच्छा है।

गाने सुनना, वेब ब्राउजिंग, सोशल मीडिया मैनेज करना, गेम खेलना, फोन कॉल्स व कैमरे का उपयोग करते हुए पूरे 10 घंटे की बैटरी लाइफ को एंज्वाय किया जा सकता है।

फ्लैगशिप फोन की उम्मीदों पर खरा उतरता OnePlus2

खरीदें या नहीं

इस कीमत पर Meizu M2 अच्छा फोन है। यह बहुत फैंसी नहीं है, लेकिन अच्छा दिखने वाला फोन है और काफी हल्का भी है साथ ही ऑपरेट करना भी आसान है। इसका यूजर इंटरफेस आसान है। इसका कैमरा भी उतना अच्छा नहीं है, पर बैटरी लाइफ अच्छी है।

6,999 रुपये में आने वाला M2 बजट के अनुसार निहायत ही अच्छा डिवाइस है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.