मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली, साक्षी पंड्या। Lumiford 2.1 Subwoofer Dock Review: स्मार्टफोन की बढ़ते बाजार के बाद भी टेक्नोलॉजी गैजेट्स सिर्फ एक डिवाइस तक ही सीमित नहीं है। कई कंपनी ऑडियो के मामले में भी भविष्य देख रही हैं। आपके स्मार्टफोन का स्पीकर कितना भी दमदार क्यों ना हो, लेकिन अधिकतर लोगों के पास अलग से स्पीकर्स जरूर होते हैं। ऐसा सिर्फ म्यूजिक लवर्स ही नहीं, बल्कि अधिकतर लोगों के मामले में होता है। ऑडियो बाजार में भी कंपनियां अपने-अपने लक्ष्य को ध्यान में रखकर प्रोडक्ट्स पेश कर रही हैं। कुछ कंपनियां कीमत पर ध्यान देती हैं, तो कुछ बेस पर, तो कुछ प्रोडक्ट डिजाइन पर। ऐसी ही एक कंपनी Lumiford ग्लोबल बाजार में भविष्य में कई प्रीमियम ऑडियो प्रोडक्ट्स लाने की योजना में है। इसी कंपनी के स्पीकर Lumiford 2.1 subwoofer dock का रिव्यू करने का हमें मौका मिला। जानते हैं कैसा है ये प्रोडक्ट:

Lumiford 2.1 Subwoofer Dock: कहने को तो यह भी अन्य कंपनियों के ऑडियो प्रोडक्ट की तरह एक ब्लूटूथ स्पीकर लगता है, लेकिन कंपनी ने इसे एक अलग सोच के साथ उतारा है। डिजाइन और लुक के मामले में क्लासिक डिजाइन पसंद करने वाले यूजर्स को यह अच्छा लगेगा। वुड कवर के साथ इसके स्पीकर के फैब्रिक तक स्पीकर का डिजाइन लीग से अलग और सिंपल लगता है। इसके बेस को इस तरह से बनाया गया है की स्पीकर के निचला हिस्सा बेस से थोड़ा ऊपर रहता है। अब यह ब्लूटूथ स्पीकर में अन्य प्रोडक्ट्स से किस तरह अलग है?

कंपनी ने इसे पोर्टेबल के साथ-साथ हैवी म्यूजिक जरूरत, दोनों को ध्यान में रखकर बनाया है। अब या तो आपके पास पोर्टेबल ब्लूटूथ स्पीकर होगा या ऐसे हेवी स्पीकर, जिन्हे सिर्फ घर में रखा जा सकता है। Lumiford ने अपने इस प्रोडक्ट के साथ यही नया किया है। इसका ऊपर का भाग रिमूवेबल मोबाईल स्पीकर की तरह है और बाकी का भाग 2.1 subwoofer dock है। इसका मतलब है की पार्टी से लेकर ट्रैवेलिंग तक जहां भी आपको स्पीकर ले जाना है, वहां आप पोर्टेबल स्पीकर का इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं, म्यूजिक में बेस बढ़ाने और बेहतर साउंड के साथ घर में छोटी-मोटी पार्टी में प्ले करने के लिए साथ में Subwoofer मौजूद है।

साउंड क्वालिटी: अगर आपको इसका डिजाइन नहीं समझा रहा तो पिक्चर में देखें। इसके ऊपर का भाग छोटे बॉक्स की तरह बहार निकल आता है। इसके बाद यह आपके पोर्टेबल मोबाईल ब्लूटूथ स्पीकर की तरह काम करेगा। इसके ऊपर वॉल्यूम कंट्रोल से लेकर Blutooth Pair करने तक के कंट्रोल बटन दिए गए हैं। जब आप इसे Subwoofer में वापस लगा देते हैं, तो डॉक एक्टिवेट हो जाता है। इसे आपके म्यूजिक की वल्यूम से लेकर क्वालिटी और बेस बेहतर और बढ़ जाता है।

हालांकि, एक बात बता दें, अगर आप लाऊड म्यूजिक के शौकीन हैं और इस स्पीकर से पार्टी ब्लास्ट करने की उम्मीद कर रहे हैं, तो आप कहीं-ना-कहीं निराश हो सकते हैं। इस स्पीकर की साउंड क्वालिटी और बेस अच्छा है, लेकिन इसे लाऊड करने के लिए इसकी क्वालिटी पर से ध्यान नहीं हटाया गया। अगर आप सिर्फ पोर्टेबल स्पीकर से प्ले करते हैं, तो 15*7 स्क्वायर फीट की जगह में यह लाऊड लगेगा। इससे दोगुनी जगह में आपको साउंड इफेक्टिव नहीं लगेगा। इसके वूफर के साथ इसकी साउंड क्वालिटी और परफॉरमेंस दोनों बेहतर होती है। इसमें 1500mAh की बैटरी है, जिससे स्पीकर आसानी से कुछ घंटों तक लगातार चल पाता है। हालांकि, अगर आप चार्ज करें तो दोनों को एक साथ फुल चार्ज करें, तब इसका बैकअप ज्यादा बेहतर परफॉर्म करता है।

हमारा फैसला: Subwoofer के साथ इस ब्लूटूथ की साउंड क्वालिटी हमें बेहतर लगी। पोर्टेबल स्पीकर पर अगर आप पुराने गानें सुनेंगे तो आपको ज्यादा अच्छा आउटपुट मिलेगा। स्मूथ या मेलोडी सांग्स का इस स्पीकर पर आपको सही एक्सपीरियंस मिलेगा। वहीं, Woofer के साथ आपको रॉक या हैवी मेटल सांग्स पसंद आएंगे। Lumiford 2.1 subwoofer dock आपके दोनों जरूरतों को पूरा करता है। हालांकि, इस रेंज में बाजार में अभी साउंड के मामले में आपको कुछ बेहतर प्रोडक्ट्स मिल सकते हैं, लेकिन डिजाइन, परफॉरमेंस या ओवरआल देखा जाए तो यह एक अच्छा विकल्प है इसके स्पीकर को जरूरत पढ़ने पर कॉलिंग के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन कॉल क्वालिटी इसमें इतनी बेहतर नहीं है। Amazon पर Lumiford 2.1 subwoofer dock की कीमत Rs 8869 है। हालांकि, इसका ओरिजिनल प्राइस Rs 12999 है। डील में यह स्पीकर अच्छा विकल्प है, लेकिन Rs 12999 में शायद ये आपको थोड़ा निराश करे।

Posted By: Sakshi Pandya

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप