नई दिल्ली(टेक डेस्क)। हम आपको उन 5 कंपनियों के स्मार्टफोन्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप किताब की तरह मोड़ कर अपने पॉकेट में रख सकते हैं। जानते हैं इन आने वाले स्मार्टफोन्स के फीचर्स के बारे में।

Samsung Galaxy X

लीक रिपोर्ट्स के मुताबिक सैमसंग गैलेक्सी X में 7.3 इंच का OLED डिस्प्ले हो सकता है। फोन की स्क्रीन मुड़ने के बाद 4.5 इंच की हो जाएगी। यानी यूजर्स फोन की स्क्रीन को टैबलेट की तरह इस्तेमाल कर रकेंगे, जबकि काम पूरा होने के बाद वो इसे अपने पॉकेट में आराम से रख सकेंगे। हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक फोन की कीमत करीब 2 मिलियन कोरियन वॉन्ग होगी, जो भारतीय करेंसी में लगभग 1,25,000 रुपये होगी।

Motorola Razr

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो मोटोरोला जल्द अपना फोल्डेबल फोन लॉन्च कर सकता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी अपने इस महत्वकांक्षी परियोजना पर काफी समय से काम कर रही है। कंपनी के फोल्डेबल फोन मोटोरोला रेजर की ब्राडिंग के तहत बाजार में उतारे जा सकते हैं। मोटोरोला ने कुछ समय पहले 2 स्क्रीन फोल्डेबल फोन के लिए पेटेंट दाखिल किया था। इसमें फोन की स्क्रीन को फ्लिप करने के बाद इसे टैबलेट की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें दो कैमरे होंगे। फोन की तीन तरह से फोल्ड किया जा सकेगा।

LG Foldable Smartphone

एलजी ने फ्लेक्सिबल डिस्प्ले वाले फोन का एक पेटेंट इस साल जनवरी में दाखिल किया था। यह फोन बीच से फोल्ड किया जा सकता है। पेटेंट में दिए गए डिजाइन के मुताबिक, यह फोन दो तरीकों से फोल्ड किया जा सकता है। एक तो इसे टैबलेट की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है और दूसरा इसे बीच से मोड़कर इस्तेमाल किया जा सकता है। इस फोन में दो स्क्रीन्स होंगी।

Apple Foldable iPhone

एप्पल फोल्डेबल आईफोन के लिए पहले ही पेटेंट दाखिल कर चुकी है। एप्पल ने पिछले साल नंवबर में 'फ्लेक्सिबल डिस्प्ले के साथ इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेस' पेटेंट दाखिल किया था। इसमें फोल्डेबल फोन के डिजाइन को लेकर जानकारियां दी गई थीं। इसमें बताया गया था कि फ्लेक्सिबल डिस्प्ले टेक्नॉलोजी सेल्युलर टेलीफोन में भी इस्तेमाल की जा सकती है।

Huawei Foldable Smartphone

चीन की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी हुवावे भी जल्द अपना फोल्डेबल स्मार्टफोन लाने की तैयारी में है। इसको लेकर पिछले साल अक्टूबर में कंपनी के सीईओ रिचर्ड यू ने बताया था कि कंपनी के पास फोल्डेबल फोन का वर्किंग प्रोटोटाइप है। इसके बाद इस साल मार्च में कंपनी ने इसके लिए पेटेंट दाखिल कर दिया। इस पेटेंट के मुताबिक, कंपनी बुक की तरह दिखने वाले दो स्क्रीन वाले एक फोन पर काम कर रही है। फोन को खोलने पर यह एक टैबलेट की तरह बन जाएगा।

यह भी पढ़ें:

इन 7 स्मार्टफोन्स में सबसे पहले आए दुनिया के ये 7 नए फीचर्स

स्टूडेंट्स के लिए बनाए गए 5 इन लैपटॉप्स पर मिल रहा है 12,773 रुपये तक का डिस्काउंट

फिल्मों जैसी सीन को अब इन ड्रोन्स से करें रिकॉर्ड, 50 मीटर तक की ऊचांई से करें शूट 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस