नई दिल्ली, सौरभ वर्मा। एक रिसर्च से पता चलता है कि टॉयलेट सीट से ज्यादा कीटाणु स्मार्टफोन में पाये जाते हैं। यही हाल उन सभी इलेक्ट्रानिक डिवाइस का है, जिन्हें रोजाना बार-बार इस्तेमाल में लाया जाता है। कोरोनाकाल में यह एक बड़ी समस्या बनकर उभरी है। ऐसे में LG ने सुविधा के साथ सुरक्षा का ख्याल रखते हुए एक खास ऑडियो प्रोडक्ट पेश किया है। इस प्रोडक्ट का नाम है- LG ToneFree FN7. वैसे तो इस ऑडियो प्रोडक्ट में तमाम प्रीमियम फीचर्स मिलते हैं। लेकिन इसमें एक खास UVnano टेक्नोलॉजी दी गई है। कंपनी का दावा है कि UVnano टेक्नोलॉजी इस डिवाइस को बाकी ऑडियो डिवाइस से अलग करती है। साथ ही लोगों को बीमारियों से दूर रखने में मदद करती है। साधारण शब्दों में कहें, तो जब इयरफोन को केस में रखा जाता है, तो इसका सैनिटेशन होता है। कई हफ्तों के इस्तेमाल के बाद हमने यह जानना चाहा कि आखिर यह डिवाइस कितनी सुरक्षित है और क्या इसे खरीदना एक समझदारी भरा फैसला होगा? 

LG ToneFree FN7 डिजाइन 

LG ToneFree FN7 की डिजाइन काफी स्टाइलिश और कॉम्पैक्ट डिजाइन में आती है। इयरबड्स का केस काफी छोटा है साथ ही इसके इयरबड्स अपने आप में काफी छोटे साइज के हैं। जिससे इसे पॉकेट में कैरी करने में काफी आसानी होती है। वही LG ToneFree FN7 का लाइटवेट है। इससे रोजाना के इस्तेमाल में कोई दिक्कत नहीं होती है। इयरबड्स डॉर्क कलर में आता है। वही इसे मेटालिक फिनिश में पेश किया गया है। इस पर एक छोटा सा बटन दिया गया है, जिससे कॉल को प्ले और पॉज किया जा सकेगा। FN7 को कानों में फिट करना काफी आसान है। यह इयरफोन इतने हल्के हैं, तो आप कानों में रखकर इसे भूल जाएंगे। मतलब आपको महसूस ही नहीं होगा कि कान में इयरबड्स रखे हैं। 

कमाल का एक्टिव न्वाइज कैंसिलेशन फीचर  

LG ToneFree FN7 इयरफोन का UVnano चार्जिंग केस अल्ट्रावायलेट लाइट के साथ आएगा। कंपनी का दावा है कि UVnano लाइट 99.9 फीसदी बैक्टीरियो को दूर रखने में मदद करती है। LG भारत की पहली कंपनी है, जिसकी तरफ से इस तरह के प्रोडक्ट को पेश किया गया है। यह कोरोना वायरस के दौर में काफी मददगार साबित हो सकती है। LG ToneFree FN7 एक्टिव न्वाइज कैंसिलेशन फीचर के साथ आएगा। यह फीचर काफी बेहतर ढ़ंग से काम करता है। इसमें आसपास की आवाज काफी कम सुनाई देती है। वहीं इसकी ऑडियो क्वॉलिटी काफी कमाल की है। इसमें मैरिडियन ऑडियो डिजिटल सिग्नल प्रोसेसिंग टेक्नोलॉजी का सपोर्ट मिलता है। इससे डिवाइस में एक बैलेंस्ड ऑडियो प्रोफाइल मिलती है। 

इयरबड्स में मिलेगी ऐप कनेक्टिविटी 

LG ToneFree FN7 को LG Tone Free ऐप की मदद से कंट्रोल किया जा सकता है। इसमें पहले से कुछ प्रीसेट्स दिये गये हैं। साथ ही यूजर इसे कस्टमाइज भी कर सकते हैं। यूजर ऐप के जरिये इयरफोन की टच सेटिंग को बंद कर सकते हैं। साथ ही ऐप की मदद से इयरबड्स को ढ़ूढ़ा जा सकेगा। अगर आप इयरबड्स को कहीं रखकर भूल गये हैं। यह एंड्राइड और iOS दोनों तरह की डिवाइस के लिए उपलब्ध है। 

इयरबड्स में मिलती है शानदार साउंड क्वॉलिटी 

इयरबड्स में बास बूस्ट का फीचर जोड़ा गया है, जिससे दमदार आवाज मिलती है। जबकि ऑडियो की आवाज को और स्पष्ट बनाने के लिए इसमें ट्रेबल बास जैसा फीचर शामिल है। नई तरह से डिजाइन किया गया LG ToneFree FN7 अपने हाईक्वॉलिटी सिलिकॉन से लैस ड्राइवर्स के साथ आता है, जो संगीत और गाने की पूरी स्पष्टता और धमक के साथ यूजर्स तक पहुंचाता है।

बैटरी 

पसीने और बारिश से बचाव के लिए इयरबड्स में IPX-4 रेटिंग दी गई है, जो इसे वाटरप्रूफ बनाती है। इसे सिंगल चार्ज करने पूरे दिन आराम से इस्तेमाल किया जा सकेगा। इयरबड्स का चार्जिंग केस 390mAh के साथ आता है। कनेक्टिविटी के लिए ब्लूटूथ 5.1 का सपोर्ट दिया गया है। इसमें 2 आउटर और एक इनर माइक्रोफोन दिया गया है। इसे वॉयस कमांड की मदद से ऑपरेट किया जा सकेगा।

क्यों खरीदना चाहिए

LG ToneFree FN7 के साथ एक समस्या यह है कि इसकी कीमत काफी ज्यादा है। इस इयरबड्स को 18,990 रुपये में पेश किया गया है। हालांकि अगर आप इयरबड्स को साउंड क्वालिटी और सेफ्टी के लिहाज से देखेंगे, तो इसे खरीदने के बारे में सोच सकते हैं। 

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021