नई दिल्ली, सौरभ वर्मा। LG Tone Free FP 9 Review: एलजी (LG) ब्रांड ने कुछ वक्त पहले अपने इयरबड्स LG Tone Free FP9 को लॉन्च किया है। यह एक प्रीमियम इयरबड्स है। अमेजन वेबसाइट पर इयरबड्स 16,990 रुपये में उपलब्ध है। इस कीमत में एक बजट स्मार्टफोन मिल जाता है। इयरबड्स को लेकर सबसे पहला सवाल उठता है कि इतना महंगा क्यों? आखिर ऐसा इसमें क्या खास है? इन सारे सवालों के जवाब मिलेंगे आज के रिव्यू में...

डिजाइन

LG Tone Free FP 9 की डिजाइन काफी कॉम्पैक्ट है। इयरबड्स में अच्छी प्लास्टिक का इस्तेमाल किया गया है। केस के प्रोटेक्शन के लिए एक्स्ट्रा कवर दिया गया है। कवर पर गणेश भगवान की डिजाइन मौजूद हैं। इसमें चार्जिंग के लिए यूएसबी टाइप-सी पोर्ट दिया गया है। साथ ही AUX कनेक्टर के साथ बटन दिया गया है, जो कि वास्तव में एक अच्छा कदम है. मतलब जिस डिवाइस में ब्लूटूथ मौजूद नहीं है, या फिर आप हवाई सफर कर रहे हैं, उस दौरान भी इयरबड्स का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए एक कनेक्टर और टांगल बटन दिया गया है। इयरबड्स के फ्रंट में एलईडी लाइट इंडीकेटर मौजूद हैं। इयर बड्स केस की डिजाइन काफी कॉम्पैक्ट है। इसका वजह 45 ग्राम है। UV Nano टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है, जिससे 99 फीसदी वैक्टीरिया को खत्म हो जाते हैं।

कनेक्टिवटी और कंफर्ट

इयरबड्स की ब्लूटूथ और वायर्ड कनेक्टिविटी काफी फास्ट है। अगर आप विंडों पीसी इस्तेमाल कर रहे हैं, उस वक्त जैसे ही आप इयरबड्स को केस से बाहर निकालते हैं, तो इयरबड्स कनेक्टिविटी का पॉपअप मैसेज आता है। इयरबड्स कानों में काफी अच्छे से फिट हो जाते हैं। इसे देर तर इस्तेमाल करने के दौरान कोई दिक्कत नहीं आती है। जिम या रनिंग के दौरान इयरबड्स कानों से नहीं निकलते हैं। इयरबड्स काफी लाइटवेट हैं। साथ ही इनका कंफर्म काफी बेहतरीन है।

न्वाइज कैंसिलेशन

इयरबड्स का न्वाइज कैंसिलेशन काफी शानदार है। न्वाइज कैंसिलेशन फीचर ऑन होने के बाद बाहर का शोर बिल्कुल नहीं सुनाई देता है। अगर कोई बगल में बैठकर बात कर रहा हैं, तब भी कोई शोर नहीं आता है। अगर आप रोड क्रॉस कर रहे हैं या ड्राइविंग कर रहे हैं, तो ऐप की मदद से ANC ऑफ भी कर सकते हैं. साथ ही बाहर की आवाज ज्याद सुनाई दे इसके लिए एम्बिएंट मोड भी दिया गया है।

साउंड क्वॉलिटी

LG tone Free ऐप की मदद से ही यूजर Equalizer सेटिंग कर सकते हैं। इसे दो कस्टम और प्री-सेट के साथ पेश किया गया है। अगर आप चाहते हैं, तो अपने हिसाब से Equalizer सेट कर सकते हैं। वही कुछ प्र-सेट इमर्सिव, नैचुरल, बेस बूस्ट, ट्रिबल बूस्ट, 3D साउंड जैसे मोड दिए गए हैं। इन मोड के हिसाब से यूजर्स अपने मूड के हिसा से गानों को सुन सकते हैं। इसमें म्यूजिक का एक्सपीरिएंस काफी शानदार रहा। खासतौर पर इयरबड्स आपको म्यूजिक सुनने का वेराइटी देता है। कॉलिंग के लिए इयरबड्स बेहतरीन है। कॉलिंग के दौरान भीड़ में भी आसानी से बातचीत कर सकते हैं।

अन्य फीचर्स

ऐप में नियरबाय फीचर दिया गया है, जिसकी मदद से यूजर्स अपने आसपास अपनी डिवाइस की लोकेशन को सर्च कर सकते हैं। नियरबाय फीचर में इयरबड्स को किस लोकेशन पर रखी गई है, इसकी जानकारी हासल की जा सकती है।

गेमिंग मोड

अगर आप गेमिंग करते हैं, तो इसके लिए ऐप से गेम मोड को ऑन कर सकते हैं। यह इयरबड्स की ऑडियो लेटेंसी कम कर देगी। इससे गेमिंग के दौरान वॉइस और एक्शन का सिंक काफी अच्छा रहता है। इयरबड्स में तीन माइक दिए गए हैं। इससे कॉलिंग के दौरान काफी क्लियर आवाज आती है। लेकिन अगर आप नहीं चाहते है कि कोई सुन पाएं कि आखर आप क्या बात करे हैं, तो उसके लिए Whispering Mode दिया गया है। इयरबड्स सॉफ्टवेयर अपडेट की सुविधी दी गई है।

इसमें वॉइस अलर्ट की सुविधा दी गई है, मतलब फोन में मैसेज, कॉल जैसे नोटिफिकेशन आने को लेकर अलर्ट करेगा। इयरबड्स में टचपैड अलर्ट की सुविधा दी गई है। अगर आप चाहते हैं कि सिंगल या डबल टच पर साउंड प्ले करे या फिर पॉज, तो आप अपने हिसाब से सेटिंग कर सकते हैं।

बैटरी

LG Tone Free FP 9 इयबड्स में करीब केस के साथ करीब 20 घंटे की बैटरी लाइफ मिलती है। लेकिन बिना केस चार्जिंग के करीब 6 से 8 घंटे की बैटरी लाइफ मिलती है। सच कहें, तो बैटरी लाइफ वास्तव में आपके इस्तेमाल पर भी निर्भर करती है। अगर आप इयरबड्स में दिए गए ज्यादा मोड ऑन करते हैं, तो बैटरी जल्दी डेड हो जाती है। लेकिन औसत इस्तेमाल के दौरान बैटरी आराम से एक दिन निकाल देती है।

हमारा फैसला

LG Tone Free FP 9 इयबड्स में ढ़ेर सारे कंट्रोल और कनेक्टिविटी दी गई है। यह इयरबड्स अपने आप में काफी कूल न्यू फीचर्स के साथ आता है। अगर आप बेसिक इयरबड्स यूजर्स हैं, तो आपको इयरबड्स महंगे लग सकते हैं। लेकिन अगर आप अच्छे गेमर हैं। या फिर म्यूजिक का बेहतर एक्सपीरिएंस लेना चाहते हैं और कॉलिंग के दौरान न्वाइज नहीं चाहते हैं, तो आपके लिए LG Tone Free FP 9 एक अच्छा ऑप्शन साबित होंगे।

Edited By: Saurabh Verma