नई दिल्ली, सौरभ वर्मा। घरेलू मोबाइल और एसेसरीज ब्रांड लावा (Lava) ने ब्लूटूथ नेकबैंड प्रोबड्स एन2 नाम से हाल ही में भारत में नया इयरफोन लॉन्च किया है। इसकी कीमत 1,199 रुपये है। कंपनी का दावा है कि यह एक लाइटवेट ब्लूटूथ कनेक्टेड इयरफोन है, जिसमें शानदार कनेक्टिविटी मिलती है। लेकिन क्या इयरफोन के दौर में नेकबैंड खरीदना सही फैसला होगा। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से आज के रिव्यू में-

डिजाइन

लावा नेकबैंड प्रो-बड्स एन 2 इयरफोन की डिजाइन कॉम्पैक्ट है। इसे सिलिकॉन और प्लास्टिक से बनाया गया है। इसके राइट साइड पर सारे फंक्शन और टाइप-सी चार्जिंग पोर्ट दिया गया है। राइट साइड में ही ऑन-ऑफ और वॉल्यूम रॉकर के अलावा गूगल असिस्टेंट का सपोर्ट दिया गया है। इसमें वायर सपोर्ट दिया गया है। जो मेटालिक बड्स के साथ आता है। साथ इन बड्स को मैग्नेटिक लॉक सपोर्ट दिया गया है। मतलब जब यह बड्स इस्तेमाल में नहीं होंगे, तो यह आपस में टच हो जाते हैं। लेकिन मैग्नेटिक टच सपोर्ट के साथ ऑन-ऑफ का ऑप्शन नहीं दिया गया है।

कनेक्टिविटी फीचर्स

लावा ब्लूटूथ नेकबैंड प्रोबड्स एन2 इयरफोन में ब्लूटूथ V 5.0 कनेक्टिविटी दी गई है। इसमें फास्ट पेयरिंग ब्यूटूथ कनेक्टिविटी मिलती है। कनेक्टिविटी के लिहाज से प्रो-बड्स एन2 में बेहतरीन है। इयरफोन की खासियत यह है कि यह ड्यूल डिवाइस कनेक्टिविटी के साथ आती है। मतलब दो डिवाइस से इयरफोन को एक साथ कनेक्ट किया जा सकेगा। लावा ब्लूटूथ नेकबैंड प्रोबड्स एन2 इयरफोन काफी लाइटवेट हैं। इसका वजन 25 ग्राम है।

परफॉर्मेंस

इयरफोन में सिंगल मल्टी फंक्शन सपोर्ट दिया गया है। मतलब पावर बटन के साथ ही में प्ले और पॉज के अलावा गूगल वाइस असिस्टेंट सपोर्ट दिया गया है। मतलब सिंगल बार लॉंग प्रेस करके इयरफोन को ऑन और ऑफ किया जा सकेगा। सिंगल प्रेस करने पर म्यूजिक प्ले और पॉज होगा। वहीं 2 सेकेंड तक लॉंग प्रेस करने पर वॉइस असिस्टेंट फीचर ऑन हो जाएगा। वही डबल प्रेस करने पर लास्ट नंबर डॉयल हो जाएगा। इसी के साथ वॉल्यूल रॉकर की बटन से वॉइस को बढ़ा और घटा सकेंगे।

स्पीकर

अगर स्पीकर की बात करें, तो यह काफी लाउट हैं। इसमें 10 mm ड्राइवर सपोर्ट दिया गया है। साथ ही इयरबड्स में हाई बेस दिया गया है। साधारण शब्दों में कहें, तो अगर आपको लाउड और हाई बेस म्यूजिक पसंद हैं, तो यह इयरफोन ठीक है। हालांकि कॉलिंग के दौरान हल्की न्वाइज जरूर दिक्कत करती है। गेमिंग के दौरन इसमें खास दिक्कत नहीं होती है। इसके बड्स कानों में अच्छे से फिट हो जाते हैं। लेकिन आपके बगल में बैठे व्यक्ति आसानी से सुन सकता है कि आखिर दूसरी ओर कौन क्या बात कर रहा है। वॉयस असिस्टेंट फीचर ठीक-ठाक काम करता है।

बैटरी

लावा ब्लूटूथ नेकबैंड प्रोबड्स एन2 इयरफोन में 110 एमएएच की बैटरी क्षमता दी गई है। साथ ही यह IPX4 रेटेड है, जो कि इयरफोन्स को स्वैट और वाटर रसिस्टेंट बनाता है। लावा प्रोबड्स एन2 नेकबैंड इयरफोन को करीब 2 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकेगा। इयरफोन सिंगल चार्ज में 12 घंटे की बैटरी लाइफ मिलती है। बैटरी के मामले में लावा प्रोबड्स एन2 इयरफोन अच्छा है।

हमारा फैसला

लावा ब्लूटूथ नेकबैंड प्रोबड्स एन2 इयरफोन में कॉम्पैक्ट फीचर्स दिए गए हैं। साथ ही इसे आउटडोर और इनडोर गेमिंग, रनिंग और जिम के साथ आराम से इस्तेमाल किया जा सकता है। स्पीकर के मामले में इयरफोन ठीक है। इसमें अच्छी साउंड क्वॉलिटी मिलती है।

Edited By: Saurabh Verma