नई दिल्ली, रेनू यादव। कोरोना काल जहां लोग सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन कर रहे हैं। वहीं टेक जगत में भी अब ऐसे डिवाइस दस्तक दे रहे हैं। जिनकी टच किए गए आप कई महतव्पूर्ण काम कर सकते हैं। उनमें से एक है हाल ही में लॉन्च किया गया Kent RO का डिवाइस 'CamAttendance'। इस डिवाइस को कोरोना काल में लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखकर पेश किया गया है। लॉन्च के बाद हमें इस डिवाइस का रिव्यू करने का मौका मिला। आइए जानते हैं CamAttendance की खासियत और इसके इस्तेमाल के बारे ​में डिटेल से...

CamAttendance: कीमत

रिव्यू से पहले CamAttendance की कीमत पर नजर डालना जरूरी है। ऑफिस के लिए पेश किए गए इस टचलेस डिवाइस की कीमत 25,000 रुपये है। बता दें कि CamAttendance के ब्रांड एंबेसडर बॉलावुड अभिनेता शाहरुख खान हैं। CamAttendance को Kent RO की आधिकारिक वेबसाइट से खरीदा जा सकता है।  

CamAttendance: डिवाइस नहीं लेता ज्यादा जगह

CamAttendance का रिव्यू करने के बाद हम कह सकते हैं कि अगर आप इस डिवाइस को अपने ऑफिस के लिए खरीद रहे हैं तो यह बेहद कम जगह लेता है। इसे ​दीवार पर आराम से सेट किया जा सकता है। खास बात है कि इसके लिए आपको तारों के झंझट की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। 

CamAttendance: कनेक्ट करना है आसान

CamAttendance का रिव्यू करने के लिए हमने इस डिवाइस को अपने वाईफाई के माध्यम से लैपटॉप पर कनेक्ट ​कर दिया। इसमें हमें किसी तरह की कोई परेशानी नहीं हुई। आप चाहें तो ऑफिस में इसे कनेक्ट करवाने के लिए Kent RO की इंजीनियर टीम की मदद ले सकते हैं। जो कि चुटकियों में डिवाइस को लैपटॉप से कनेक्ट कर देगी। इसके लिए केवल आपके डिवाइस और लैपटॉप में वाईफाई कनेक्शन होना जरूरी है। 

CamAttendance: पूरी तरह है टचलेस

CamAttendance को कोरोना काल में खास इस बात को ध्यान में रखकर पेश किया गया है कि इसका इस्तेमाल अटेंडेंस लगाने के लिए बिना टच किए ही हो सकता है। आमतौर पर ऑफिस में अटेंडेंस लगाने के लिए फिंगर टच करना पड़ता है और ऐसे में मशीन पर कई लोगों के हाथों के निशान पड़ते हैं तो कि इस समय बिल्कुल भी सेफ नहीं है। ऐसे में यह डिवाइस केवल आपका फेस देखकर ही अटेंडेंस ले लेगा। 

CamAttendance: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से है लैस 

CamAttendance को Kent ने अपनी नेक्स्टजेन टचलेस अटेंडेंस फेसियल रिकॉग्निशन प्रणाली के तहत लॉन्च किया है। इसमें कर्मचारियों की अटेंडेंस लगाने के लिए एआई तकनीक का उपयोग किया गया है। जो कि चेहरे की पहचान करती है। इस डिवाइस को आप क्लाउड एप्लिकेशन की मदद से मैनेज कर सकते हैं।  

CamAttendance: मैनेज करना है बेहद आसान

CamAttendance का रिव्यू करते समय यह समझने में ज्यादा देर नहीं लगी कि इस डिवाइस को मैनेज करना बेहद ही आसान है। इसे मौजूदा ह्यमून रिसोर्स मैनेजमेंट सिस्टम (एचआएमएस) इंटीग्रेट किया जाता है। यह मैनुअल व फिंगरप्रिंट अटेंडेंस की तुलना में काफी फास्ट भी है। आप जैसे ही इसके सामने आएंगे यह आपका फेस पहचान कर अटेंडेंस ले लेगा। इसमें चाहें तो मास्क वाले फेस को भी एक्टिव किया जा सकता है। यानि आप मास्क लगाकर भी अटेंडेंस दे सकते हैं। इससे यह भी सुनिश्चित होगा कि ऑफिस में कोई बिना मास्क के एंट्री नहीं करेगा। 

CamAttendance: अंतिम फैसला

CamAttendance का रिव्यू करने के बाद हम कह सकते हैं कि यह डिवाइस ​उपयोग में काफी आसान है और इसे आराम से मैनेज किया जा सकता है। इसमें कंपनी एचआर क्लाउड से सभी डाटा को देख सकते है और कर्मचारी उपस्थिति दर्ज कर सकते हैं। कुल मिलाकर कहें तो कोरोना काल में अटेंडेंस के लिए यह एक बेस्ट डिवाइस हो सकता है।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस