नई दिल्ली, टेक डेस्क। Reliance Jio Fiber को व्यावसायिक तौर पर 5 सितंबर से रोल आउट किया जाएगा। हालांकि, कंपनी ने अपने 42वें AGM मीटिंग में इस ब्रॉडबैंड सर्विस के लिए पूरा प्लान रोल आउट नहीं किया है लेकिन, कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने इसके प्लान्स के बारे में प्रिव्यू दिया है। इसके प्लान्स Rs 700 प्रति महीने से शुरू होकर Rs 10,000 प्रति महीने के बीच होगी। इसके बेस Rs 700 के प्लान में यूजर्स को 100Mbps की मिनिमम स्पीड मिलेगा। Jio Fiber ब्रॉडबैंड सर्विस का पहले से ही उपलब्ध Airtel V-Fiber ब्रॉडबैंड सर्विस से सीधा मुकाबला होगा। आइए, जानते हैं इन दोनों कंपनियों के प्लान्स में आपको क्या मिलेगा।

दोनों ही कंपनियों के बेस प्लान्स में ज्यादा अंतर नहीं है। Reliance Jio ने अपने मोबाइल प्लान्स की तरह अपने Jio Fiber के प्लान्स को एग्रेसिवली लॉन्च नहीं किया है। Jio Fiber की शुरुआती प्लान की कीमत जहां Rs 700 है, वहीं, Airtel V Fiber की शुरुआती प्लान की कीमत Rs 799 है। हालांकि, स्पीड के मामले में Reliance Jio काफी आगे निकलती हुई दिखाई देता है। Reliance Jio के इस बेस प्लान में यूजर्स को कम से कम 100Mbps की स्पीड मिलती है, वहीं, Airtel V-Fiber के प्लान में यूजर्स को केवल 40Mbps की ही स्पीड मिलती है।

Airtel V-Fiber के अन्य प्लान्स की बात करें तो इसके प्लान्स Rs 1,199 तक जाते हैं। इसके अलावा एयरटेल के प्लान में आपको 100GB डाटा 6 महीने के लिए 200GB तक का बोनस डाटा के साथ मिलता है। Reliance Jio की तरह ही एयरटेल के प्लान में भी आपको अनलिमिटेड लोकल और एसटीडी कॉल्स की सुविदा मिलती है। साथ ही, इसमें आपको Airtel TV प्रीमियम का फ्री सब्सक्रिप्शन भी मिलता है। Reliance Jio के प्लान में आप अगर Rs 500 प्रति महीने का भुगतान करते हैं तो आपको अनलिमिटेड इंटरनेशनल फ्री कॉलिंग अमेरिका और कनाडा में मिलता है।

Airtel V-Fiber के Rs 1,199 का प्लान लेने पर आपको 100Mbps की स्पीड मिलती है। इसमें आपको 300GB डाटा 500GB तक के बोनस डाटा के साथ मिलता है। इसके अलावा Rs 1,599 के प्लान में 600GB डाटा, 1,000GB तक के बोनस डाटा के साथ मिलता है। ये दोनों प्लान्स डाटा रोल ओवर प्लान्स और Airtel Thanks के साथ उपलब्ध हैं। Reliance Jio Fiber प्लान में वेलकम ऑफर के तहत एनुअल प्लान लेने पर यूजर्स को फ्री HD या 4K LED टीवी भी यूजर्स को मिलेगा। 

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस