नई दिल्ली, सौरभ वर्मा। कोविड-19 के चलते सिनेमा हॉल की बड़ी स्क्रीन पर फिल्में नहीं चल पा रही है। ऐसे में फिल्म निर्माता अपनी फिल्मों को ओटीटी प्लेटफॉर्म Netflix, Prime Video, Hotstar और Zee5 जैसे प्लेटफॉर्म पर रिलीज कर रहे हैं। लेकिन मोबाइल फोन की छोटी स्क्रीन पर फर्स्ड डे फर्स्ड शो देखने को वो मजा कहां, जो बड़ी स्क्रीन पर देखने को मिलता है। ऐसे में जाहिर है कि आपके इस शौक को कुछ हद तक बड़ी स्क्रीन की स्मार्ट टीवी पूरी कर सकती है, जो ना सिर्फ स्क्रीन साइज में बड़ी हो, बल्कि एक उम्दा स्मार्ट टीवी हो, जो ओटोटी प्लेटफॉर्म से लैस हो। ऐसी कई ही एक स्मार्ट टीवी 55 इंच itel G सीरीज की स्मार्ट टीवी का रिव्यू कर रहे हैं। आइए जानते हैं कि आखिर itel 5534IE स्मार्ट टीवी में ऐसा क्या खास है? और क्यों यह एक परफेक्स ऑप्शन है? itel 5534IE स्मार्ट टीवी की कीमत 46,999 रुपये है। 

डिजाइन

itel की 55 इंच स्क्रीन स्मार्ट टीवी एक की डिजाइन शानदार है, यह आपको प्रीमियम स्मार्ट टीवी का एहसास कराएगा। यह फ्रेमलेस प्रीमियम ID डिजाइन में आती है। यह बेजेललेस स्मार्ट टीवी है। इसके लेफ्ट, राइट और अपर साइड मात्र 1.8mm के बेजेल्स दिये गये हैं. जबकि स्मार्ट टीवी के निचले हिस्से itel ब्रांडिंग के साथ 16.7mm का बेजेल्स मिलेगा। जबकि आप्टिकल डेप्थ 35mm है। अगर डायमेंशन की बात करें, तो स्मार्ट टीवी 138.5 सेमी. लंबी और 15 सेमी. चौड़ी है। जबकि टीवी की ऊंचाई 82 सेमी. है। जबकि वजन 12.6 ग्राम है। ऐसे में itel 55 इंच स्मार्ट टीवी डिजाइन में काफी शानदार नजर आती है। स्मार्ट टीवी के बेजेल काफी पतले हैं। साथ ही यह बिल्ड-इन क्रोमकॉस्ट के साथ आती है। ऐसे में स्मार्ट टीवी को किसी लाइव वालपेयर या सीनरी के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है।

डिस्प्ले

किसी भी स्मार्ट टीवी का डिस्प्ले काफी अहम पार्ट होता है। यह एक अल्ट्रा एचडी स्मार्ट टीवी है, जिसका रेजोल्यूशन 3840/2160 पिक्सल है। इसमें DLED बैकलाइट का सपोर्ट मिलेगा। इसका व्यूइंग एंगल 178 डिग्री है। मतलब किनारे से अच्छे स्मार्ट टीवी को देख सकेंगे। स्मार्ट टीवी 400nits की पीक ब्राइटनेस के साथ आती है। इसका कॉन्ट्रॉस्ट रेश्यो 1200:1 है। अगर डिस्प्ले की बात करें, तो डिस्प्ले HD और HD+ कंटेंट को बेहतर ढ़ंग से सपोर्ट करता है। इस डिस्प्ले साइज में स्पोर्ट्स देखने का शानदार एक्सपीरिएंस मिलता है। साथ ही फिल्मे देखते वक्त जब कैमरा रोल होता है, तो सिनेमा हाल जैसा एक्सपीरिएंस मिलता है। स्मार्ट टीवी का रेस्पांस रेट 60Hz है।

बिल्ड क्वॉलिटी

itel स्मार्ट टीवी मेडल हाउजिंग के साथ आती है। इसकी बिल्ड क्वॉलिटी काफी अच्छी है। हालांकि बैक में प्लास्टिक का ज्यादा इस्तेमाल थोड़ा निराश करती है। स्मार्ट टीवी के लोअर साइड के पावर बटन में पहले के मुकाबले इंप्रूवमेंट देखने को मिलता है, जो स्मार्ट टीवी को प्रीमियम फील देता है। बाकी स्मार्ट टीवी की बिल्ट क्वालिटी शानदार है।

परफॉर्मेंस

स्मार्ट टीवी में बेहतरीन परफॉर्मेंस के लिए MediaTel पावर्ड चिपसेट का इस्तेमाल किया गया है, जो 1.5GHz क्वाड कोर UDH मोड के साथ आएगी। इसमें ग्राफिक्स के लिए MaliG52 का इस्तेमाल किया गया है। स्मार्ट टीवी में 2GB रैम और 8GB इनबिल्ट स्टोरेज दिया गया है। यह एंड्राइड 10 बेस्ड स्मार्ट टीवी है। इमसें HD कंटेंट देखने का कमाल का एक्सपीरिएंस मिलती है। साथ ही स्मार्ट टीवी में ब्लूटूथ कनेक्टिविटी दी गई है, जिससे इसे डेस्कटॉप के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकेगा। स्मार्ट टीवी के साथ आने वाले ब्लूटूथ रिपोट में Youtube, Netflix जैसे ओेटीटी ऐप्स के लिए अलग से बटन दिये गये हैं, जिससे ओटीटी कंटेंट चलाने में आसानी होती है। साथ ही स्मार्ट टीवी वॉयस कंट्रोल Google Assistant सपोर्ट के साथ आती है। ऐसा में बिना टाइप किये बोलकर किसी भी फिल्म या फी मूवी और अन्य कंटेंट को चलाया जा सकेगा। कुल मिलाकर परफॉर्मेंस के मामले में itel G5534IE स्मार्ट टीवी निराश नहीं करेगी। हालांकि 55 इंच की स्मार्ट टीवी इसी सीसीज की करीब 3 गुना ज्यादा बिजली की खपत करेगी। स्मार्ट टीवी 133 वॉच बिजली की खपत करती है।

साउंट क्वॉलिटी

स्मार्ट टीवी में 24 वॉट क दो स्पीकर दिये गये हैं, जो Dolby Audio सपोर्ट के साथ आते हैं। हालांकि अगर आप ज्यादा बेस को पसंद करते हैं, तो बेहतर होगा कि अलग से साउंड स्पीकर का इस्तेमाल करें। स्मार्ट टीवी में अलग से साउंडबार नहीं दिया गया है। ओवरऑल साउंड क्वलिटी ठीक है। वहीं यूजर्स सेटिंग में जाकर साउंड को अपने हिसाबा से स्टैंडर्ड से Music या किसी अन्य मोड में बदल सकेंगे.

ओटीटी ऐप्स सपोर्ट

स्मार्ट टीवी में Youtube, Netflix, prime Video को इन-बिल्ट किया गया है। साथ ही Google Play Store पर 5000 से ज्यादा ऐप मौजूद है, जहां से जरूरत के ऐप्स को डाउनलोड किया जा सकेगा। वही 1000 से ज्यादा ओटीटी ऐप्स मौजूद हैं।

कनेक्टिविटी

itel स्मार्ट टीवी में रिमोट कंट्रोल के साथ ब्लूटूथ 5.0 का सपोर्ट दिया गया है। इसके अलावा हाई इंटरनेट कनेक्टिविटी के लिए बिल्ट-इन वाई-फाई का सपोर्ट दिया गया है। स्मार्ट टीवी में 3 HDMI पोर्ट, एक mini AV, दो USB पोर्ट का सपोर्ट दिया गया है। यह सेटअप कनेक्टिविटी के लिहाज से ठीक है।

क्यों खरीदें

अगर आप बड़े स्क्रीन साइज वाले स्मार्ट टीवी को बजट प्राइस में खरीदना चाहते हैं, जिसमें शानदार ऑडियो का सपोर्ट दिया गया है। साथ ही जो बिल्कुल प्रीमियम स्मार्ट टीवी का एहसास कराती हों, तो itel 5534IE स्मार्ट टीवी एक बेहतरीन ऑप्शन साबित हो सकती है। यह शादार ऑडियो, दमदार वीडियो के साथ हजारों ओटोटी और ऐप

Edited By: Saurabh Verma