नई दिल्ली (टेक डेस्क)। Samsung ने कल भारत में अपलना लेटेस्ट स्मार्टफोन Galaxy Note 9 लॉन्च किया। लेटेस्ट टेक्नोलॉजी वाला यह स्मार्टफोन iPhone X को कड़ी टक्कर दे रहा है। दमदार प्रोसेसर और मेमोरी होने के बावजूद यह स्मार्टफोन Geekbench 4 टेस्टिंग में वनप्लस 6 और iPhone X से पिछड़ रहा है।

Geekbench 4 परफार्मेस टेस्टिंग में iPhone X 10,357 अंक से साथ सबसे ऊपर है। इसके बाद भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला प्रीमियम स्मार्टफोन OnePlus 6 का नंबर आता है। OnePlus 6 9,088 अंक के साथ दूसरे स्थान पर काबिज है, जबकि कल लॉन्च हुआ Galaxy Note 9 8,876 अंक के साथ इन दोनों ही स्मार्टफोन्स से पिछड़ रहा है। वहीं Geekbench 4 के ग्राफिक्स टेस्टिंग में यह स्मार्टफोन OnePlus 6 और iPhone X से पिछड़ गया है।

क्या है Geekbench 4 टेस्टिंग?

आपके मन में भी यह सवाल चल रहा होगा की ये Geekbench 4 टेस्टिंग क्या है। Geekbench 4 कंप्यूटर और स्मार्ट डिवाइस को टेस्ट करने वाला प्लेटफार्म है जो इन डिवाइस को हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के हिसाब से रेटिंग देता है। इस प्लेटफार्म पर कंप्यूटर से लेकर टैब और स्मार्टफोन्स को टेस्ट किया जाता है। यह एंड्रॉइड ओएस, विंडोज, आईओएस और लिनक्स को सपोर्ट करता है।

Samsung Galaxy Note 9 Vs iPhone X: डिस्पले फीचर्स

सैमसंग गैलेक्सी नोट 9 के डिस्प्ले फीचर्स की बात करें तो इसमें 6.4 इंच का क्यूएचडी प्लस सुपर AMOLED डिस्प्ले दिया गया है। स्क्रीन का रेजोल्यूशन 2960×1440 दिया गया है। फोन फुल एचडी प्लस रेजोल्यूशन पर काम करता है, जिसे यूजर्स अपने हिसाब से क्वाडएचडी प्लस में भी बदल सकते हैं। वहीं, iPhone X के डिस्प्ले फीचर्स की बात करें तो इसमें 5.8 इंच का फुल एचडी प्लस, फुल व्यू डिस्प्ले दिया गया है जो नॉच फीचर के साथ आता है। इसके स्क्रीन का रेजोल्यूशन 2436 x 1125 पिक्सल है। हालांकि, iPhone के अगले फ्लैगशिप में 6.5 इंच का डिस्प्ले दिया जा सकता है।

Samsung Galaxy Note 9 Vs iPhone X: परफार्मेंस

अब बात करते हैं इन दोनों ही प्रीमियम स्मार्टफोन्स के परफार्मेंस फीचर्स के बारे में। सैमसंग के इस फ्लैगशिप में पावरफुल 64 बिट का क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 845 ऑक्टा-कोर प्रोसेसर दिया गया है। जबकि, आइफोन एक्स में एप्पल A11 बायोनिक चिप दिया गया है, जिसे स्नैपड्रैगन क्वालकॉम से बेहतर माना जाता है। सैमसंग के इस फ्लैगशिप में 4,000 एमएएच की बैटरी दी गई है और फोन एंड्रॉइड ओरियो 8.1 ऑपरेटिंग सिस्टम पर रन करता है। जबकि, iPhone X 2,716 एमएएच की लिथियम ऑयन बैटरी दी गई है और फोन iOS12 पर काम करता है।

Samsung Galaxy Note 9 Vs iPhone X: मेमोरी

सैमसंग के इस फ्लैगशिप के मेमोरी की बात करें तो फोन 6 जीबी रैम के साथ 128 जीबी इंटरनल स्टोरेज और 8 जीबी रैम के साथ 512 जीबी मेमोरी वेरिएंट में उपलब्ध है। वहीं, आइफोन एक्स 3 जीबी रैम के साथ दो सटोरेज वेरिएंट्स 64 जीबी और 256 जीबी में उपलब्ध है।

Samsung Galaxy Note 9 Vs iPhone X: कैमरा फीचर्स

सैमसंग के इस फ्लैगशिप के कैमरे फीचर्स की बात करें तो इसमें 12+12 मेगापिक्सल का ड्यूल रियर कैमरा दिया गया है। वहीं सेल्फी के लिए 8 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। जबकि, आइफोन एक्स के कैमरे फीचर्स की बात करें तो इसमें भी 12+12 मेगापिक्सल का ड्यूल रियर कैमरा दिया गया है। सेल्फी के लिए इसमें 7 मेगापिक्सल का फ्रंट शूटर कैमरा दिया गया है। दोनों ही फोन के सेल्फी कैमरे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फीचर्स से लैस हैं।

Samsung Galaxy Note 9 Vs iPhone X: कीमत

सैमसंग के इस फ्लैगशिप की कीमत के बारे में बात करें तो इस फोन की ग्लोबल सेल 24 अगस्त से शुरू हो रही है। फोन को फ्लिपकार्ट और सैमसंग के ऑफिशियल वेबसाइट से प्री-ऑर्डर किया जा सकता है। फोन की कीमत 65,000 रुपये से लेकर 70,000 रुपये के बीच रहने की संभावना है। वहीं, आइफोन एक्स की कीमत की बात करें तो इसके 64 जीबी वाले वेरिएंट की कीमत 87,849 रुपये है, वहीं 256 जीबी वाले वेरिएंट की कीमत 1,00,499 रुपये है। 

यह भी पढ़ें:

Samsung ने बड़े डिस्प्ले वाला Galaxy Tab A किया लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

Xiaomi Mi A2 और Nokia X6 में कौन है बेहतर, पढ़ें पूरा कम्पैरिजन

Flipkart Big Freedom Sale: LG के इस प्रीमियम स्मार्टफोन को 8 हजार से भी कम में खरीदने का मौका

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप