हर्षित हर्ष। हांग-कांग की कंपनी Infinix के सब ब्रांड SNOKOR की ने अपने पहले ट्रू वायरलेस ईयरबड्स iRocker के साथ भारतीय बाजार में एंट्री मारी है। iRocker की सबसे खास बात यह है कि ये गूज एग डिजाइन और लेटेस्ट ब्लूटूथ टेक्नोलॉजी के साथ आता है। साथ ही, यह ब्लूटूथ ईयरबड्स बेहतर फिनिशिंग और 20 घंटे तक के म्यूजिक प्लेबैक सपोर्ट के साथ आता है। भारतीय बाजार में जिस तरह से पिछले कुछ महीनों में वायरलेस ईयरबड्स का चलन बढ़ा है, हर ब्रांड अपने ट्रू वायरलेस ईयरबड्स को यहां उतार रही है।

Infinix ही नहीं, कई और स्मार्टफोन ब्रांड्स ने इस साल अपने ट्रू वायरलेस ईयरबड्स को भारतीय बाजार में लॉन्च किए हैं। SNOKOR iRokcer को भारत में 1,499 रुपये की कीमत में लॉन्च किया गया है। अफोर्डेबल प्राइस रेंज में आने वाले इस ब्लूटूथ ईयरबड्स में क्या खास है और कौन सी चीजें अच्छी नहीं है। इसके लिए आपको ये रिव्यू पूरा पढ़ना होगा।

डिजाइन

हमें कोई भी ट्रू वायरलेस ईयरबड्स या वियरेबल डिवाइस अपने डिजाइन से भी आकर्षित करता है। ऐसे में इसके डिजाइन की बात सबसे पहले होनी चाहिए। iRocker के डिजाइन की बात करें तो ये गूज एग शेप के साथ आता है जो इसे तीन प्वाइंट कॉन्टैक्ट बनाता है। जिसकी वजह से ये आपके कानों में फिट बैठता है और आप इसे कम्फर्टिबिली पहन सकते हैं। इस ईयरबड्स में हाई एंड टाइटेनियम कोटिंग की गई है जो कि इसे स्कीन फ्रेंडली बनाता है। यानि की अगर आप इसे ज्यादा देर तक भी पहने रहेंगे तो आपको इचिंग जैसी समस्या नहीं होगी। इसके साथ ही, ईयरबड्स का वजन महज 4.6 ग्राम है। हल्का होने की वजह से आपके कानों पर ज्यादा भार भी नहीं पड़ता है।

वाटर और स्वेट प्रुफ

आप चाहें स्पोर्ट्स खेल रहे हों या फिर जॉगिंग कर रहे हों तो भी ये कानों से नहीं करता है। इसकी एक और खास बात ये है कि ये IPX4 रेटिंग के साथ आता है, यानि की ये वाटरप्रुफ और स्वेट प्रुफ है। ईयरबड्स में मैग्नेट दिया गया है जो केस ओपन और क्लोज होने पर बड्स को अपनी जगह पर फिट बैठा देता है। इसके केस की बात करें तो वो भी काफी हल्का है। आप उसमें बड्स इस्तेमाल करने के लिए चार्जिंग पर रख सकते हैं। ईयरबड्स के केस में LED इंडिकेटर दिया गया है जो कि चार्जिंग के दौरान ब्लिंक होता है या फिर जब आप केस के कवर को ओपन करके बड्स को इससे निकालते हैं।

परफॉर्मेंस

iRocker का चार्जिंग केस 300mAh की बैटरी के साथ आता है। इसमें माइक्रो यूएसबी चार्जिंग ऑप्शन दिया गया है। इसके बड्स 40 - 40 mAh की बैटरी के साथ आता है। एक बार चार्ज होने के बाद इसके बड्स 3.5 से लेकर 4 घंटे तक का म्यूजिक प्लेबैक देता है। चार्जिंग केस के साथ इसका बैटरी बैक-अप 20 घंटे तक का है। इसके चार्जिंग केस को फुल चार्ज होने में 1.5 घंटे का समय लगता है। जबकि, इसके बड्स 1.2 घंटे में पूरा चार्ज हो जाता है। परफॉर्मेंस के मामले में iRocker ने हमें निराश नहीं किया है। इसका बैटरी बैक-अप शानदार है। आप करीब-करीब चार घंटे तक नॉन-स्टॉप म्यूजिक प्ले कर सकते हैं। खास तौर पर आप जब ट्रेवलिंग कर रहे हैं तो ये ईयरबड्स आपको पूरे रास्ते भर म्यूजिक प्ले का आनंद दे सकता है। बशर्ते की आपका चार्जिंग केस फुल चार्ज हो।

कनेक्टिविटी

iRocker की कनेक्टिविटी फीचर की बात करें तो ये ब्लूटूथ 5.0 सपोर्ट के साथ आता है। जो कि इसे बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करता है। इसके अलावा आप ईयरबड्स के जरिए HD कॉलिंग को भी एन्जॉय कर सकते हैं। लेटेस्ट ब्लूटूथ फीचर होने की वजह से ये इसे पावर एफिशिएंट भी बनाता है। अपने स्मार्टफोन या फिर अन्य किसी डिवाइस से इसे कनेक्ट करना भी बेहद आसान है। आपके स्मार्टफोन या अन्य कोई डिवाइस जिससे आप इसे कनेक्ट करना चाहते हैं उसके ब्लूटूथ को ऑन करें। इसके बाद ईयरबड्स को चार्जिंग केस से निकालें। चार्जिंग केस के निकालते ही आपके स्मार्टफोन में डिवाइस पेयरिंग का ऑप्शन दिखेगा। पेयर करते ही ये आपके स्मार्टफोन या डिवाइस से कनेक्ट हो जाएंगे। इसके बाद जैसे ही आप इसके चार्जिंग केस के कवर को हटाएंगे ये अपने आप डिवाइस से कनेक्ट हो जाएगा। बड्स को चार्जिंग केस में रखते ही इसका ब्लूटूथ डिसकनेक्ट हो जाता है। इसे आपके स्मार्टफोन से कनेक्ट होने में महज 2 सेकेंड का ही समय लगता है।

ऑडियो एक्सपीरियंस

अब बात करते हैं इस ईयरबड्स के मुख्य फीचर यानि की इसके ऑडियो एक्सपीरियंस के बारे में। ये 6mm के ऑडियो ड्राइवर के साथ आता है। साथ ही, इसमें हाई बेस फीचर भी दिया गया है। यह ट्रू वायरलेस ईयरबड्स Hi-Fi (हाई फिडेलिटी) स्पीकर्स और डायनैमिक बेस बूस्ट ड्राइवर के साथ आता है। इसमें दमदार बेस फीचर दिया गया है जो कि 20Hz से लेकर 20,000Hz तक के साउंड को क्लियरली प्रोड्यूस करता है। इसके स्पीकर में इस्तेमाल हुए डायफ्रॉम में हाई क्वालिटी टाइटेनियम एंड ग्रेफिन मैटेरियल का इस्तेमाल किया गया है। बात रही साउंड क्वालिटी की तो इसकी साउंड क्वालिटी इस प्राइस रेंज के हिसाब से वाकई में काफी उम्दा है। Infinix ने अपने पहले प्रोडक्ट के साथ अन्य कंपनियों के लिए चुनौती पेश की है। हालांकि, काफी लाउड म्यूजिक प्ले करने के बाद आपको थोड़ी डिस्टॉर्शन जरूर महसूस होगी। खास तौर पर जब आप पॉप या फिर जैज म्यूजिक सुन रहे हैं। ये डिस्टॉर्शन इतना कम होता है कि कई यूजर्स को यह महसूस भी नहीं होगा। कॉलिंग हो या फिर म्यूजिक प्ले, दोनों में आपको एचडी साउंड क्वालिटी का एक्सपीरियंस मिलेगा।

मल्टीफंक्शनल बटन कंट्रोल

iRocker मल्टीफंक्शनल बटन कंट्रोल फीचर के साथ आता है। इसमें टच कंट्रोल या जेस्चर कंट्रोल नहीं दिया गया है। इसमें कॉल पिक करने से लेकर म्यूजिक प्ले या फिर वॉयस असिस्टेंस इनेबल करने के लिए ईयरबड्स के बटन को प्रेश करना होता है। सिंगल क्लिक करने पर आप म्यूजिक को प्ले या फिर पाउज कर सकते हैं। वहीं, डबल क्लिक करने पर आप नेक्स्ट सॉन्ग पर जा सकते हैं। वहीं, तीन बार क्लिक करने पर आप पिछले ट्रैक पर जा सकते हैं। कॉलिंग के लिए आप किसी भी बड्स को एक सिंगल क्लिक करके कॉल को आन्सर कर सकते हैं। कॉल रिजेक्ट करने के लिए बटन को प्रेश करके होल्ड करना होता है।

इसके अलावा ये वॉयस असिस्टेंस फीचर के साथ भी आता है। आपके फोन के वायस असिस्टेंस को इनेबल करने के लिए आपको किसी भी ईयरबड्स के बटन को 2 सेकेंड तक प्रेश और होल्ड करना होता है। ऐसा करने से आपके एंड्रॉइड या फिर आईओएस डिवाइस के डिफॉल्ड वॉयस असिस्टेंस एक्टिव हो जाता है।

कैसे करें पेयरिंग- अपने वायरलेस ईयरबड्स को पेयर करने के लिए नीचे दिए गए इंस्ट्रक्शन को फॉलो कर सकते हैं।

 

हमारा फैसला

SNOKOR iRocker TWS तीन कलर ऑप्शन्स ब्लैक, व्हाइट और ब्लू में आता है। इसकी कीमत 1,499 रुपये है। इस प्राइस रेंज में आपको एक स्वेट और वाटरप्रुफ ईयरबड्स बेहतर डिजाइन के साथ मिलता है। इसका गूज एग डिजाइन हमें काफी पसंद आया, उम्मीद है कि आपको भी जरूर पसंद आएगा। इसमें टच कंट्रोल फीचर नहीं दिया गया है ये बात आपको निराश कर सकती है लेकिन इसके मल्टी फंक्शन बटन्स से आप इसे आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। बैटरी बैक-और कनेक्टिविटी फीचर में कोई परेशानी देखने को नहीं मिली है। अगर, आप ज्यादा पैसा ईयरबड्स में इन्वेस्ट नहीं करना चाहते हैं तो ये आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस