हर्षित हर्ष। Infinix ने भारतीय बाजार में कुछ सालों में बेहतर प्रदर्शन किया है। इसकी वजह ये है कि कंपनी अपने सभी स्मार्टफोन्स बजट रेंज में लॉन्च करती है। इसकी वजह से Infinix का मार्केट टीयर 3 और टीयर 4 शहरों में काफी बेहतर हुआ है। कंपनी ने इस साल अपने Hot 9 सीरीज को कुछ महीने पहले ही लॉन्च किया था। इस स्मार्टफोन सीरीज को काफी बेहतर रिस्पॉन्स मिला है। कंपनी ने पिछले महीने अपने Smart सीरीज के तहत अगले डिवाइस Smart 4 Plus को लॉन्च किया है। इस स्मार्टफोन की USP इसकी बड़ी डिस्प्ले और बड़ी बैटरी है। साथ ही, ये अल्ट्रा बजट प्राइस रेंज में आता है। आज हम आपके लिए Smart 4 Plus स्मार्टफोन का रिव्यू लेकर आए हैं।

डिजाइन और डिस्प्ले

सबसे पहले हम बात करते हैं फोन के डिजाइन की तो इसमें बड़ी स्क्रीन के साथ-साथ लेटेस्ट कैमरा सेट-अप देखने को मिलता है। Hot 9 सीरीज की तरह ही इसमें स्क्वॉयर डिजााइन वाला कैमरा मॉड्यूल दिया गया है, जिसमें ड्यूल कैमरा सेट-अप और ट्रिपल LED फ्लैश दिया गया है। फोन के बैक पैनल में फिजिकल फिंगरप्रिंट सेंसर देखने को मिलता है।

इस सीरीज के पिछले मॉडल के मुकाबले इसमें कई सारे अपग्रेड देखने को मिलता है। फोन काफी कलरफुल दिखता है। ये तीन कलर ऑप्शन्स मिडनाइट ब्लैक, वायलेट, और ओसन वेब में आता है। फोन के बैक पैनल में जेम कट टेक्सचर डिजाइन दिया गया है जो कि देखने में काफी आकर्षक लगता है। साथ ही, इसमें यूनिबॉडी 2D ग्लास फिनिशिंग दी गई है। बैक पैनल को देखकर ये किसी मिड रेंज का डिवाइस लगता है।

फोन के फ्रंट पैनल की बात करें तो इसमें वाटरड्रॉप नॉच फीचर वाला डिस्प्ले दिया गया है। फोन में 6.82 इंच की बड़ी डिस्प्ले दी गई है। इस प्राइस सेग्मेंट में हमें इतने बड़े डिस्प्ले वाला फोन देखने को नहीं मिला है। इसमें HD+ रिजोल्यूशन वाले LCD डिस्प्ले का इस्तेमाल किया गया है। इसके डिस्प्ले का रिजोल्यूशन 720 x 1640 है। डिस्प्ले का आसपेक्ट रेस्यो 20.5:9 है। डिस्प्ले का स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो 90.3 फीसद का दिया गया है।

Smart 4 Plus की USP इसकी बड़ी डिस्प्ले भी है। इसमें आपको OTT प्लेटफॉर्म पर वीडियो ब्राउजिंग का बेहतर एक्सपीरियंस मिलेगा। गेमिंग लवर्स को भी बड़ी डिस्प्ले में गेमिंग का एक्सपीरियंस मिलता है। मैंने इस स्मार्टफोन में OTT ऐप को एक्सपीरियंस किया है। एचडी रिजोल्यूशन का कंटेंट, सिनेमैटिक डिस्प्ले में देखने में काफी अच्छा लगता है। इस प्राइस रेंज के हिसाब के आपको एक बड़ी डिस्प्ले में बेहतर क्वालिटी मिलती है।

परफॉर्मेंस

अब बात करते हैं फोन के परफॉर्मेंस के बारे में। यह स्मार्टफोन 3GB RAM + 32GB स्टोरेज कैपेसिटी के साथ आती है। इसकी इंटरनल मेमोरी को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 256GB तक एक्सपेंड की जा सकती है। फोन के बैक में मल्टी फंक्शनल फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। इसके फिंगरप्रिंट सेंसर के जरिए आप कैमरे में सेटिंग्स करके पिक्चर भी क्लिक कर सकते हैं। यानि की डिवाइस अनलॉक करने के साथ-साथ ये आपको सेल्फी क्लिक करने में भी मदद करेगा।

यह स्मार्टफोन MediaTek के लेटेस्ट Helio A25 ऑक्टाकोर प्रोससेर पर रन करता है। इसमें 12nm का प्रोसेसर दिया गया है जो 64-bit और 1.8GHz की प्रोसेसिंग स्पीड पर काम करता है। फोन की एक और खास बात ये है कि ये ड्यूल 4G VoLTE के साथ-साथ VoWiFi इनेबल्ड भी है। इसके अलावा फोन में 6,000mAh की दमदार बैटरी दी गई है। इसके अलावा फोन dts surround sound फीचर के साथ आता है। जिसकी वजह से यूजर को बेहतर म्यूजिक एक्सपीरियंस मिलता है। फोन में फास्ट अनलॉक फीचर भी दिया गया है जो कि 0.3 सेकेंड में डिवाइस को अनलॉक कर सकता है। फोन Android 10 पर आधारित XOS 6.2 कस्टमाइज्ड ऑपरेटिंग सिस्टम पर रन करता है।

फोन के बांकी के परफॉर्मेंस फीचर्स तो एवरेज हैं। फोन में RAM कम होने की वजह से मल्टी टास्किंग में कभी-कभी दिक्कत आ सकती है। बांकि, फोन स्मूदली काम करता है। इसकी बैटरी कैपेसिटी शानदार है। कंपनी के दावे के मुताबिक, एक बार फोन को फुल चार्ज करने पर 23 घंटे का वीडियो प्लेबैक मिलता है। इसके अलावा 44 घंटे तक का म्यूजिक प्लेबैक, 15 घंटे का गेमिंग टाइम, 23 घंटे की वेब सर्फिंग टाइम, 38 घंटे का 4G टॉक टाइम और 31 दिनों का स्टैंड बाई टाइम मिलता है। फोन को एक बार चार्ज करने के बाद मैनें दो दिन तक इसे इस्तेमाल किया। हालांकि, फोन को फुल चार्ज होने में 4 घंटे का समय लगता है। इसमें एक ही बात अच्छी नहीं लगी कि आज कल बजट स्मार्टफोन में भी USB Type C फीचर किया जाता है। इसमें माइक्रो यूएसबी फीचर किया गया है। वो भी फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट नहीं करता है। जिसकी वजह से फोन को फुल चार्ज होने में ज्यादा समय लगता है। इसके अलावा परफॉर्मेंस में कोई ऐसी खामी नहीं है।

कैमरा

फोन के कैमरे फीचर्स की बात करें तो इसके बैक में AI ड्यूल कैमरा सेट-अप दिया गया है। साथ ही, इसमें ट्रिपल LED फ्लैश फीचर भी दिया गया है। फोन में 13MP का प्राइमरी सेंसर दिया गया है, जिसका अपर्चर f/1.8 दिया गया है। इसके अलावा फोन में 2MP का सेकेंडरी कैमरा दिया गया है। सेल्फी कैमरे की बात करें तो इसमें 8MP का सेल्फी कैमरा दिया गया है, जिसका अपर्चर f/2.0 दिया गया है।

फोन के रियर कैमरे में कई मोड्स दिए गए हैं जिसमें AI ब्यूटी मोड भी शामिल हैं। वहीं, सेल्फी कैमरे की बात करें तो ये AI HDR सेल्फी कैप्चर करने में सक्षम है। सेल्फी कैमरे में AI Beauty 3.0 कस्टमाइज्ड ब्यूटी इफेक्ट के साथ दिया गया है। जो कि अलग-अलग 18 एंगल्स को कवर कर सकता है। इसके अलावा इसमें प्रोट्रेट मोड और वाइल्ड सेल्फी मोड दिया गया है।

ओवरऑल कैमरे की बात करें तो इसके रियर कैमरे से बेहतर तस्वीर क्लिक की जा सकती है। इससे एचडी क्वालिटी की वीडियो भी शूट की जा सकती है। वहीं, सेल्फी कैमरे से ली गई तस्वीर सोशल मीडिया अपलोड्स के लिए बेहतर है। इस प्राइस रेंज के हिसाब से Smart 4 Plus के कैमरे ने हमें इंप्रेस किया है। साख तौर पर इसके सेल्फी कैमरे में HDR फीचर होने की वजह से बेहतर और ज्याद क्लियर सेल्फी इमेज क्लिक की जा सकती है।

हमारा फैसला

Infinix Smart 4 Plus की ओवरऑल एनालिसिस की जाए तो 7,499 रुपये की कीमत में इसे एक वैल्यूड फॉर मनी स्मार्टफोन कह सकते हैं। इसमें बेहतर डिजाइन और प्रीमियम लुक दिया गया है। साथ ही, बड़ी डिस्प्ले होने की वजह से आप मूवीज और गेमिंग को और भी कम्फर्टिबिली एक्सपीरियंस कर सकते हैं। फोन की बैटरी जबरदस्त है, एक बार चार्ज करने के बाद आप चार्जर को भूल सकते हैं। हालांकि, मल्टी टास्किंग में ये एवरेज है। साथ ही, इसका कस्टमाइज्ड ऑपरेटिंग सिस्टम हमें अच्छा नहीं लगा। इसे और बेहतर किया जा सकता था।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021