नई दिल्ली, रेनू यादव। Infinix ने ​पिछले दिनों ही इंडियन मार्केट में अपना दमदार फीचर्स वाला स्मार्टफोन Infinix Note 7 लॉन्च किया था। इसकी कीमत 11,499 रुपये है। इस स्मार्टफोन की खासियत है ​कि MediaTek Helio G70 प्रोसेसर पर पेश किया गया यह कंपनी का पहला स्मार्टफोन है। इस स्मार्टफोन के माध्यम से कंपनी ने अपने यूजर्स को नया प्रोसेसर ही नहीं बल्कि आकर्षक डिजाइन और कई दमदार फीचर्स की सुविधा प्रदान की हैं। अगर आप भी इस स्मार्टफोन को खरीदना चाहते हैं तो इस रिव्यू को जरूर पढ़े। जिसके बाद आपको यह फैसला लेने में आसानी होगी कि Infinix Note 7 वाकई आपकी आवश्यकताओं पर खरा उतरता है और किस मामले में निराश करता है। 

Inifnix Note 7: डिजाइन और डिस्प्ले

Inifnix Note 7 को बजट रेंज में पेश किया गया है और ऐसे में इसका डिजाइन खास प्रभावित करता है। डिजाइन के मामले में यह वाकई बेहद ही खूबसूरत और आकर्षक है। हमारे पास रिव्यू के लिए इसका ग्रीन कलर वेरिएंट आया जो कि काफी अच्छा लग रहा था। कंपनी के पिछले स्मार्टफोन पर नजर डालें तो अभी तक Inifnix के किसी भी फोन में ऐसा डिजाइन नहीं देखा गया। इसके बैक पैनल में आपको राउंड शेप में क्वाड रियर कैमरा कैमरा देखने को मिलेगा। वहीं इस बार कंपनी ने कैमरे के साथ फिंगर​प्रिंट सेंसर में भी बदलाव किया है। Inifnix Note 7 में आपको साइड माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर मिलेगा जो कि आजकल काफी ट्रेंड में भी हे। 

 

वहीं डिस्प्ले पर नजर डालें तो इसमें पंच होल के साथ Infinity O डिस्प्ले दिया गया है। इसमें 6.95 इंच का एचडी+ डिस्प्ले मौजूद है। जो कि 20.5:9 आस्पेक्ट रेश्यो के साथ आता है। इसकी ब्राइटनेस काफी अच्छी है और आप धूप में भी इसका उपयोग आसानी से कर सकते हैं। डिस्प्ले साइज बड़ी होने के नाते इसमें आराम से वीडियो और गेमिंग का मजा लिया जा सकता है। फोन के बॉटम में माइक्रो यूएसबी पोर्ट, हेडफोन जैक और स्पीकर ग्रिल दिए गए हैं। वहीं फोन में साइड पैनल मे दिए गए फिंगरप्रिंट सेंसर के पास ही वॉल्यूम रॉकर मौजूद हैं। इसके लेफ्ट साइड में आपको सिम ट्रे मिलेगी।

Inifnix Note 7: परफॉर्मेंस और सॉफ्टवेयर

स्मार्टफोन खरीदने से पहले अगर उसकी परफॉर्मेंस क्षमता के बारे में पहले ही पता चल जाए तो फैसला लेना आसान हो जाता है। Inifnix Note 7 को MediaTek Helio G70 प्रोसेसर पर पेश किया गया है और यह यूजर्स को शानदार परफॉर्मेंस क्षमता प्रदान करने में सक्षम है। साधारण शब्दों में कहें तो परफॉर्मेंस के मामले में यह स्मार्टफोन हमारी उम्मीदों पर खरा उतरता है और उपयोग के दौरान हमें परफॉर्मेंस में कोई कमी नजर नहीं आई। फोन की स्पीड भी बेहतर थी और इसे गेमिंग के लिए भी उपयोग किया जा सकता है। हमने इसमें कुछ गेम्स खेलें और गेमिंग के दौरान हमें शानदार ग्राफिक्स क्वालिटी और साउंड क्वालिटी देखने को मिली। 

 

इसमें 4GB रैम दी गई है और यही कारण है कि गेमिंंग के दौरान इसमें काफी स्मूद स्पीड देखी गई। वैसे मुझे गेमिंग को कोई खासा शौक नहीं है लेकिन स्मार्टफोन का रिव्यू गेमिंग के बिना अधूरा सा लगता है और इसलिए मैंने Inifnix Note 7 में कुछ गेम्स का आनंद लिया ताकि आपको इसकी परफॉर्मेंस क्षमता के बारे में बता सकूं। वैसे तो गेमिंग के दौरान बेहतर ग्राफिक्स और कलर क्वालिटी देखने को मिली। लेकिन काफी देर गेम खेलने के बाद फोन गर्म हो जाता है, हालांकि यह बहुत बड़ी समस्या नहीं है। लेकिन अगर इसमें रैम क्षमता को थोड़ा बढ़ा दिया जाता है कि परफॉर्मेंग अधिक बेहतर हो सकती थी। Inifnix Note 7 के अन्य फीचर्स की बात करें तो इस स्मार्टफोन में आपको गेम मोड, स्क्रीन रिकॉर्डिंग फीचर और बाइक मोड फीचर मिलेंगे।  

Inifnix Note 7: कैमरा 

Inifnix Note 7 में आपको क्वाड एलईडी फ्लैश के साथ ही क्वाड रियर कैमरा ​सेटअप मिलेगा। फोन में f/1.79 लेंस के साथ 48MP का प्राइमरी सेंसर दिया गया है। जबकि इसमें 2MP का मैक्रो लेंस, 2MP का डेप्थ सेंसर और एक एआई लेंस मौजूद है। हमने कैमरे का इस्तेमाल कम और ज्यादा हर प्रकार की रोशनी में किया। ऐसे में रोशनी में क्लिक की गई फोटो क्वालिटी काफी शानदार रही। वहीं कम रोशनी या इंडोर में क्लिक की गई फोटो ​कुछ फेड नजर आई। ऐसे में हम यही कहेंगे इस फोन से आप आउटडोर में काफी आकर्षक फोटो क्लिक कर सकते हैं। फोन में स्लो मोशन और सुपर नाइट मोड फीचर भी दिए गए हैं। जो कि फोटोग्राफी को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। हालांकि, फोन की कैमरा क्वालिटी में थोड़ी सी कमी नजर आती है लेकिन इस इग्नोर किया जा सकता है क्योंकि इस बजट में फोन में यह बेहतर क्वालिटी ही कही जाएगी। 

 

वहीं बात करें फ्रंट कैमरे की तो इसमें आपको 16MP का एआई इन-डिस्प्ले सेल्फी कैमरा मिलेगा। जिसमें एचआई एचडीआर, वाइड सेल्फी मोड और 3D फेस ब्यूटी मोड जैसे  फीचर्स दिए गए हैं। जो कि आपकी सेल्फी को आकर्षक बनाने में मदद करते हैं। वैसे मैंने इस स्मार्टफोन से काफी सेल्फी क्लिक किए और उनमें फीचर्स का भी उपयोग किया। ऐसे में यह बताना जरूरी है कि फ्रंट कैमरे के साथ मौजूद फीचर्स का उपयोग करके अगर आप सेल्फी क्लिक करते हैं तो उसे बिना किसी झिझक के अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर कर सकते हैं। साधारण शब्दों में कहें तो यह स्मार्टफोन संतोषजनक सेल्फी क्लिक करने में सक्षम है। 

Inifnix Note 7: बैटरी

Inifnix Note 7 कंपनी के अन्य स्मार्टफोन की तरह ही शानदार बैटरी लाइफ देने में सक्षम है। बता दें कि कंपनी अपने स्मार्टफोन में हमेशा ही बेहतर बैटरी क्षमता का उपयोग करती आई है और उनमें बढ़िया बैटरी लाइफ मिलती है। Inifnix Note 7 में 5000mAh की बैटरी दी गई है जो​ कि कंपनी के अनुसार 8 घंटे का गेमिंग टाइम दे सकती है। वैसे हमने रिव्यू के दौरान पाया कि सिंगल चार्ज में यह स्मार्टफोन वाकई एक दिन तक आराम से चल सकता है। आपको दिन में इसे चार्ज करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। मैंने रिव्यू के दौरान इसका प्राइमरी फोन के तौर पर इस्तेमाल किया है। इसमें वीडियो, गेमिंग, इंटरनेट सर्फिंग समेत कॉ​लिंग और मैसेजिंग का खूब उपयोग किया। जिसके बाद मैं यह कह सकती हूं कि इस स्मार्टफोन की बैटरी आपको बिल्कुल निराश नहीं करेगी। कुल मिलाकर यह स्मार्टफोन शानदार बैटरी क्षमता प्रदान करता है।  

Inifnix Note 7: निर्णय

वैसे इस रिव्यू को पढ़ने के बाद आप आसानी से यह फैसला कर सकते हैं कि यह स्मार्टफोन आपकी जरूरतों और उपयोग के मुताबिक खरीददारी के लिए कितना बेहतर है। Inifnix Note 7 इस बजट में एक बेहतर स्मार्टफोन है। इसमें आपको आकर्षक डिजाइन और दमदार बैटरी क्षमता मिलेगी। साथ ही परफॉर्मेंस के मामले में भी यह पीछे नहीं है। हालांकि, इसमें रैम को थोड़ा बढ़ाया जा सकता था। वहीं फोन का डिस्प्ले भी औसत ही है। इसके अलावा आपको फोन में यूएसबी टाइप की कमी जरूर खलेगी। लेकिन कैमरा और परफॉर्मेंस के मामले में यह स्मार्टफोन अपने बजट सेगमेंट में काफी बेहतर है। 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस