Move to Jagran APP

हॉनर 5सी रिव्यू: कीमत-फीचर्स का बैठता है तालमेल

हुवावे के सब-ब्रांड हॉनर ने अपना स्मार्टफोन 5 सी लांच किया था। 10999 रुपये की इस फोन को बजट फोन माना जा रहा है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Thu, 23 Jun 2016 06:20 PM (IST)Updated: Thu, 23 Jun 2016 07:00 PM (IST)
हॉनर 5सी रिव्यू: कीमत-फीचर्स का बैठता है तालमेल

हुवावे के सब-ब्रांड हॉनर ने अपना स्मार्टफोन 5 सी लांच किया था। 10999 रुपये की इस फोन को बजट फोन माना जा रहा है। कई खासियतें भी बताई जा रही हैं, इसलिए हमने इस फोन का रिव्यू किया है ताकि हम आपको बता पाएं कि इसमें क्या कमी है और क्या खूबी है।

loksabha election banner

डिजाइन:

हुवावे के पुराने स्मार्टफोन 5 एक्स के मुकाबले ये स्मार्टफोन काफी अलग है। 5.2 इंच की स्क्रीन के चलते इसे हाथ में पकड़ना आसान है। यही नहीं, हॉनर 5सी काफी मजबूत फोन है। इस स्मार्टफोन के किनारे स्टैंडर्ड लेआउट की तरह हैं दायीं तरफ पावर और वॉल्यूम बटन इसके अलावा बायीं तरफ सिम ट्रे दी गई है। वहीं, फोन के किनारे थोड़े घुमावदार है जिसके चलते फोन को पकड़ना आसान हो जाता है। बात रही स्क्रीन की तो अगर आप इस फोन को सूरज की रोशनी में इस्तेमाल करते हैं तो ये थोड़ी डल नजर आती है।

पढ़े, 6 जीबी रैम के साथ ये स्मार्टफोन हैं सबसे बेस्ट

स्पेसिफिकेशन और सॉफ्टवेयर:

कीरिन 650 प्रोसेसर से लैस इस फोन का प्रोसेसर मिड-रेंज है। आपको बता दें कि इस प्रोसेसर को बनाने में 16 एनएम फिनफेट प्लस का इस्तेमाल किया जाता है जो बेहतर परर्फोमेंस का दावा करता है। 2 जीबी रैम और 16 जीबी की इंटरनल मेमोरी भी दी गई है जिसे 128 जीबी तक के माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए बढ़ाया जा सकता है। हालांकि, आज के समय में 2 जीबी रैम ज्यादा मायने नहीं रखती है। एंड्रायड 6.0 मार्शमैलो पर काम करने वाले इस फोन में सिंगल लेयर यूज़र इंटरफेस, नोटिफिेकेशन शेड और क्विक सेटिंग मेन्यू दिया गया है। इस यूआई में एक सबसे खास फीचर मैगजीन लॉक स्क्रीन अभी भी दिया गया है जो लॉक स्क्रीन बैकग्राउंड को हर बार एक नई तस्वीर के साथ बदल देता है। ओवरऑल कहा जाए तो इसका प्रोसेसर कुछ खान नहीं कहा जा सकता।

कैमरा:

हॉनर 5सी में एलईडी फ्लैश के साथ 13एमपी का रियर कैमरा और 8 एमपी का फ्रंट कैमरा दिया गया है। दोनों ही कैमरों के साथ 1080 पिक्सल की रिकॉर्डिंग की जा सकती है। इस फोन में तस्वीरें काफी शार्प आती हैं। कम रोशनी में फोटो क्वालिटी ठीक ही नजर आई। फोटो लेने के लिए ऑब्जेकट ट्रैकिंग काफी बेहतर किया गया है। फ्रंट कैमरा भी पहले से बेहतर है इससे मैक्रो शॉट्स काफी डिटेल के साथ आते हैं। इस कीमत में कैमरा क्वालिटी बुरी नहीं कही जा सकती है।

पढ़े, खामियों पर भारी पड़ी खूबियां, एक बेहतर स्मार्टफोन की कसौटी पर खरा उतरता है वनप्लस 3

परफॉर्मेंस:

हॉनर 5सी की परफॉर्मेंस काफी शानदार है। वैसे तो इसी कीमत में इससे अच्छी परफॉर्मेंस वाले फोन मौजूद हैं लेकिन इसकी परफॉर्मेंस भी बेहतर ही मापी गई है। हालांकि, अगर कई एप्स एक साथ चलाई जाएं या हेवी गेम्स खेले जाएं तो थोड़ी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। 3000 एमएएच की बैटरी वाला ये फोन लूप टेस्ट के दौरान तकरीबन 11 घंटे तक चला है। जिससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि अगर सामान्य इस्तेमाल किया जाए तो एक बार की चार्जिंग में पूरे दिन बैटरी काम कर सकती है।

ओवरऑल:

अपने पिछले फोन की तुलना में हॉनर 5सी थोड़ा बेहतर कहा जा सकता है। इस कीमत में फोन में कुछ ज्यादा कमी नहीं निकाली जा सकती है लेकिन इसे एक बेहतर फोन भी नहीं कहा जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.