नई दिल्ली, हर्षित हर्ष। पिछले महीने आयोजित हुए Google I/O 2019 में Google ने अपने Pixel सीरीज के इस फ्लैगशिप स्मार्टफोन को लॉन्च किया है। इस स्मार्टफोन के साथ ही Google ने अपने पिक्सल डिवाइस के लिए नए प्राइसिंग ब्रैकेट को ओपन किया है। Google ने पहली बार Rs 35,000 से Rs 45,000 के प्राइस ब्रैकेट में पहली बार एंट्री मारी है। Google Pixel सीरीज में दो स्मार्टफोन्स Google Pixel 3a और 3a XL को लॉन्च किया गया है। Google Pixel 3a XL बड़े डिस्प्ले के साथ लॉन्च किया गया है। Google Pixel 3a XL को एक सप्ताह इस्तेमाल करने के बाद हम आपके लिए यह रिव्यू लेकर आए हैं। इसमें हम आपको बताएंगे कि इस स्मार्टफोन में क्या फीचर्स दिए गए हैं और यह आपको क्यों खरीदना चाहिए और क्यों नहीं खरीदना चाहिए?

डिजाइन

किसी भी स्मार्टफोन का डिजाइन अगर अपीलिंग न हो तो हम उस स्मार्टफोन को खरीदने के बारे में सोचते भी नहीं है। इसलिए, स्मार्टफोन का डिजाइन काफी महत्वपूर्ण होता है। इस स्मार्टफोन में आपको इस पिछले दो साल से लॉन्च हो रहे ज्यादातर स्मार्टफोन की तरह नॉच फीचर वाला डिस्प्ले नहीं मिलता है और न ही इसमें बेजल लेस डिस्प्ले दिया गया है। Google ने इस समार्टफोन में ट्रेडिशनल बेजल वाला डिस्प्ले दिया है। जिसमें आपको ऊपर और नीचे की तरफ मोटे बेजल मिलते हैं। हालांकि, इसे मैं इतना बुरा भी नहीं मानूंगा, क्योंकि मोटे बेजल होने के बाद भी इसका लुक अच्छा लगता है। साथ ही इसके बैक में टॉप लेफ्ट में सिंगर रियर कैमरा एलईडी फ्लैश के साथ दिया गया है। रियर कैमरा और एलईडी फ्लैश को हॉरिजॉनटली अलाइंड किया गया है। बैक पैनल के सेंटर में आपको फिंगरप्रिंट सेंसर मिलता है। रियर पैनल के नीचे की तरफ आपको Google का लोगो दिखाई देगा।

Google Pixel 3a XL पॉलीकॉर्बोनेट बॉडी के साथ आता है जो कि वाटर रेसिस्टेंट भी नहीं है। फोन के पीछे के पैनल में अगर आप बैक कवर नहीं लगाते हैं तो इस पर बहुत जल्दी ही निशान बन जाएंगे। फोन के फ्रंट पैनल में भी इस रेंज में आने वाले अन्य स्मार्टफोन की तरह ग्लास प्रोटेक्शन नहीं दिया गया है। फोन के लेफ्ट साइट में सिंगल सिम कार्ड स्लॉट दिया गया है। इसके राइट साइड में पावर बटन और वॉल्यूम बटन दिए गए हैं। पावर बटन येलो कलर में राइट साइड के ऊपर की तरफ अलाइंड है जबकि वॉल्यूम बटन नीचे की तरफ अलाइंड है।

डिस्प्ले

Google Pixel 3a XL में फुल एचडी प्लस OLED डिस्प्ले दिया गया है। डिस्प्ले की साइज 6 इंच है और रिजोल्यूशन 2160x1080 पिक्सल है। फोन के डिस्प्ले में आप 18:9 आसपेक्ट रेश्यो के साथ वीडियो देख सकते हैं। इसमें 16 मिलियन कलर 100000:1 सुपर कंट्रास्ट रेश्यो के साथ मिलता है। आलवेज ऑन डिस्प्ले और सुपर कंट्रास्ट रेस्यो के साथ ही यह ट्रू ब्लैक लेवल को भी सपोर्ट करता है। इसके डिस्प्ले को आप धूप में इस्तेमाल करते हैं तो आपको एलिमेंट्स देखने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

डिस्प्ले के ब्राइटनेस को भी आपको बढ़ाना होता है तब ही आप सही से डिस्पले के एलिमेंट को देख पाते हैं। वीडियो स्ट्रीमिंग की बात करें तो इसमें आप 1080p क्वालिटी की वीडियो स्ट्रीम कर सकते हैं। OLED होने की वजह से यह आपके स्मार्टफोन की बैटरी की खपत ज्यादा करता है। इसलिए ऑलवेज ऑन डिस्प्ले को डिसेबल करके रखें तो बैटरी की खपत कम होगी।

परफॉर्मेंस

डिजाइन और डिस्प्ले के बाद किसी भी स्मार्टफोन का परफॉर्मेंस काफी मायने रखता है। Google Pixel 3a XL में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 670 ऑक्टाकोर चिपसेट प्रोसेसर दिया गया है। प्रोसेसर की प्राइमरी क्लॉक स्पीड 2GHz है जबकि सेकेंडरी क्लॉक स्पीड 1.7GHz दी गई है। फोन 4G VoLTE को सपोर्ट करता है। इस फोन की सबसे खास बात यह है कि यह स्टॉक एंड्रॉइड पर काम करता है। इसके साथ ही गूगल आपको 3 साल तक इस स्मार्टफोन में लेटेस्ट सिक्युरिटी पैच उपलब्ध कराता है। फोन एंड्रॉइड 9 पाई ऑपरेटिंग सिस्टम को सपोर्ट करता है। इसमें आपको गूगल के लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉइड 10 Q का बीटा अपडेट भी मिलेगा।

फोन 4GB रैम और 64GB की इंटरनल स्टोरेज के साथ आता है। फोन में एक्सटर्नल मेमोरी कार्ड के लिए प्रोविजन नहीं दिया गया है। फोन 3700 mAh की बैटरी के साथ आता है। फोन की बैटरी एक दिन आराम से लास्ट करती है। फोन में Proximity, Ambient Light, Accelerometer, Gyrometer, Magnetometer, Pixel जैसे सेंसर दिए गए हैं। फोन की परफॉर्मेंस अच्छी है, इसमें यह आपको निराश नहीं करेगा।

कैमरा

Google Pixel डिवाइस अपने बेहतर कैमरा फीचर्स के लिए जाना जाता है। Google Pixel 3a XL में भी आपको बेहतर कैमरा फीचर देखने को मिलता है। फोन के बैक में 12.2MP का कैमरा दिया गया है। फोन के कैमरे से आप बेहतर तस्वीर ले सकते हैं। तस्वीर की क्वालिटी आपको बेहतर मिलेगा। भले ही इसमें 12.2 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है लेकिन यह बेहतर तस्वीर क्लिक कर सकता है। इसमें आपको एक बेहद ही ब्राइट वाइब्रेंट और क्लियर इमेज मिलता है।

प्रोट्रेट या बोकेह मोड के जरिए आप फोकस और डिफोकस करके अच्छी तस्वीर क्लिक कर सकते हैं। फोटोग्राफी के लिए मैं इसे एक बेहतक कैमरा कह सकता हूं। इसमें लो लाइट मोड या नाइट मोड दिया गया है। मेरी राय मानें तो इस रेंज में मिलने वाले किसी भी स्मार्टफोन में इतनी बेहतर नाइट मोड तस्वीर नहीं मिलती है। इसके अलावा यह सुपर हाई रिजोल्यूशन जूम को भी सपोर्ट करता है।

तस्वीर के अलावा यह बेहतर वीडियो भी क्लिक कर सकता है। इसमें आप वीडियो रिकार्ड करने के लिए फ्रेम और टाइम इंटर्वल को भी सेट कर सकते हैं। इसमें आप बेहतर टाइम लैप्स वीडियो ले सकते हैं। सेल्फी कैमरे की बात करें तो इसमें 8 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है जिसका अपर्चर f/2.0 दिया गया है जो 1.12 माइक्रोमीटर पिक्सल साइज की तस्वीर क्लिक कर सकता है।

हमारा फैसला

Google Pixel 3a XL का ओवरऑल रिव्यू करने के बाद मैं यह कह सकता हूं कि इस रेंज में यह एक बेस्ट फोटो सेंट्रिक स्मार्टफोन हो सकता है। कैमरा के अलावा इस स्मार्टफोन की एक और खास बात यह है कि इसमें आपको एंड्रॉइड के लेटेस्ट अपडेट और सिक्युरिटी फीचर्स मिलते हैं। फोन का बैटरी बैक अप भी ठीक-ठाक है। इस स्मार्टफोन में केवल एक ही सिम कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप 64GB की मेमोरी का इस्तेमाल कर लेते हैं तो आपको अतिरिक्त मेमोरी कार्ड स्लॉट नहीं मिलता है। फोन का लुक और डिजाइन आपको आकर्षित नहीं करेगा क्योंकि यह एक ट्रेडिशनल बेजल डिस्प्ले के साथ आता है। Google Pixel 3a XL को आप Rs 44,999 की कीमत में खरीद सकते हैं। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस