Move to Jagran APP

गूगल क्रोम Vs मोजिला फायरफॉक्स, जानें कौन-सा ब्राउजर है आपके लिए बेहतर

इसके जरिये हम जानते है कि आपके लिए इन दोनों में से किस ब्राउजर का इस्तेमाल करना बेहतर रहेगा

By MMI TeamEdited By: Published: Thu, 29 Jun 2017 05:02 PM (IST)Updated: Thu, 29 Jun 2017 05:10 PM (IST)
गूगल क्रोम Vs मोजिला फायरफॉक्स, जानें कौन-सा ब्राउजर है आपके लिए बेहतर
गूगल क्रोम Vs मोजिला फायरफॉक्स, जानें कौन-सा ब्राउजर है आपके लिए बेहतर

नई दिल्ली (जेएनएन)। 4जी से लेकर 10जी तक का इस्तेमाल करने वाली डिजिटल दुनिया में जब भी बात इंटरनेट ब्राउजर्स की आती है तो सिर्फ तीन नाम ही सामने आते हैं, इंटरनेट एक्सप्लोरर, गूगल क्रोम और मोजिला फायरफॉक्स। लेकिन आज की दुनिया में इनमें से सिर्फ दो का ही इस्तेमाल ज्यादा होता है। अपनी-अपनी सहूलियत के हिसाब से कुछ लोग मोजिला फायरफॉक्स को बेहतर बताते हैं तो कुछ गूगल क्रोम का इस्तेमाल करना ही बेहतर समझते हैं।

loksabha election banner

तो ऐसे में अगर आपके मन में भी बेस्ट ब्राउजर्स को लेकर क्रोम और मोजिला में कन्फ्यूजन है तो हम अपनी इस खबर के जरिए आपका कन्फ्यूजन दूर करने की कोशिश करेंगे। तो चलिए जानते हैं कि आपके लिए इन दोनों में से किस ब्राउजर का इस्तेमाल करना बेहतर रहेगा।

सिक्योरिटी(सुरक्षा):

ब्राउजर्स के इस्तेमाल में सबसे पहले बात आती है सिक्योरिटी यानी सुरक्षा की। हालांकि ये दोनों ही ब्राउजर अपने यूजर्स को टॉप लेवल की सिक्योरिटी देने का भरोसा दिलाते हैं। गूगल क्रोम इस लिहाज से अपने प्रतिस्पर्धी से आगे है, क्योंकि उसमें हर रनिंग टैब के लिए इंडीविजुअल प्रोसेसिंग होती है। हालांकि यह दूसरी तरफ रैम के थोड़ा ज्यादा हिस्से को कंज्यूम करता है। वहीं अगर इसके नकारात्मक पहलू की बात करें तो इसमें मास्टर key के माध्यम से आपके सेव्ड पासवर्ड डाटा को सुरक्षित रुप से इनक्रिप्ट करने की क्षमता नहीं है। वहीं फायरफॉक्स सिक्योरिटी एक्सटेंशन के साथ ही आपको एक मास्टर पासवर्ड का इस्तेमाल करने की सहूलियत देता है जो कि आपके सेव किए गए पासवर्ड को एनक्रिप्ट कर सकता है।

परफार्मेंस:

अगर परफार्मेंस की बात करें तो यह ब्राउजर्स के मामले में सबसे ज्यादा अहम होता है और यह क्षमता ही एक ब्राउजर को दूसरे के मुकाबले बेहतर साबित करती है। हालांकि ये दोनों ही ब्राउजर्स काफी तेजी से काम करते हैं, लेकिन मोजिला फायरफॉक्स इस मामले में थोड़ा आगे है क्योंकि ये शुरुआत के लिए बेहद कम समय लेता है। अगर सही मायनों में देखा जाए तो परफॉरमेंस के लिहाज से क्रोम मोजिला से 2 सेकेंड पीछे है। हालांकि परफॉरमेंस मशीन के मुताबिक भी अलग अलग हो सकता है।

फीचर:

जब बात फीचर की आती है तो गूगल क्रोम के पास एक एप स्टोर है जिसमें हजारों एप्स, एक्सटेंशन, गेम्स और काफी सारी थीम मौजूद हैं जिन्हें आसानी से इंस्टॉल किया जा सकता है। इस मामले में फायरफॉक्स की अपनी एक अलग जगह है और इंटरफेस और डिस्प्ले के मामले में यह अब भी सबसे अनुकूल बना हुआ है।

यूजर इंटरफेज:

इस मामले में दोनों ही ब्राउजर्स के पास कम या एक जैसा ही इंटरफेस है। अगर क्रोम की बात करें तो यह आपको एड्रेस बार के साथ जो कि सर्च बार से दोगुना होता है, आपको डिफॉल्ट फ्लैट पैनल डिजायन उपलब्ध करवाता है। वहीं दूसरी तरफ फायरफॉक्स का अपना अलग एड्रेस बार और सर्च बार होता है।

यह भी पढ़ें:

फिल्म शूट करने का है शौक तो इन 5 स्मार्टफोन्स को रखें लिस्ट में

ये कंपनियां दे रही हैं 1 जीबी 4जी डाटा रोजाना और अनलिमिटेड कॉलिंग प्लान, जानिए

क्या होता है 1G, 2G, 3G, 4G, 5G का मतलब, एक क्लिक में जानिए 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.